होम / Sugar Control: रोजाना अखरोट खाने से शुगर लेवल रहेगा नियंत्रित, जानें खाने का सही तरीका

Sugar Control: रोजाना अखरोट खाने से शुगर लेवल रहेगा नियंत्रित, जानें खाने का सही तरीका

Divya Gautam • LAST UPDATED : August 11, 2023, 9:12 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़) Sugar Control: अगर आप डायबिटीज से पीड़ित है तो अपनी डाइट में अखरोट जरुर लें। आपको डेली भीगे हुए अखरोट खाने चाहिए। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है।

डायबिटीज के मरीज को ड्राई फ्रूटस का सेवन करना चाहिए। ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए बहुद फायदेमंद होते हैं रोजाना एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स खाने से कई बीमारियां दूर रहती है। अगर आप सारे ड्राई फ्रूट्स नहीं खा सकते तो डायबिटीज में आपको रोजाना 2 अखरोट जरूर खाने चाहिए। रोजाना अखरोट खाने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

अखरोट में पाए जाने वाले पोषक तत्व

अखरोट में फाइबर, विटमिन्स, मिनरल्स, प्रोटीन और हेल्दी फैट पाया जाता है। अखरोट कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस, कॉपर, सेलेनियम जैसे मिनरल्स का अच्छा स्रोत है।

डायबिटीज में अखरोट खाने के फायदे 

डायबिटीज कंट्रोल

अनहेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट की वजह से डायबिटीज तेजी से फैलने वाली बीमारी बन गई है। डायबिटीज के मरीज को फाइबर और विटामिन से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप रोजाना 2 भीगे हुए अखरोट का सेवन करें। इससे डायबिटीज को कंट्रोल में रहेगी।

ब्लड शुगर कंट्रोल

हम जो भी खाते-पीते हैं उसका सीधा असर हमारे शरीर में ब्लड शुगर के लेवल पर पड़ता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीज को ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने वाली डाइट लेनी चाहिए।अखरोट में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

मोटापा कम करे

अखरोट खाने से मोटापा कम होता है ये फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट का अच्छा स्रोत है। डायबिटीज के मरीज को मोटापा कंट्रोल करने की सलाह दी जाती है। ऐसे में अखरोट आपके लिए फायदेमंद है।

सूचना: इस आर्टिकल में बताई विधि और तरीक़ों की इंडिया न्यूज़ पुष्टि नहीं करता। इनको केवल सुझाव की तरह समझे। इस तरह के किसी भी उपचार और डाईट को मानने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले।

ये भी पढ़े-Weight Loss: पेट का फैट घटाने के लिए इस्तेमाल करें ये 5 टिप्स, आसानी से कम हो जाएगा पेट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.