होम / Bottle Gourd: लौकी का जूस है चमत्कारी, जानें इसके 6 फायदे

Bottle Gourd: लौकी का जूस है चमत्कारी, जानें इसके 6 फायदे

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : April 8, 2024, 9:16 pm IST

मोटापा एक ऐसी बीमारी है जिससे न केवल शरीर खराब दिखता है बल्कि हमारे कपड़े भी अल्मारी में पड़े रहते हैं। मोटापे से पीड़ित लोग कई तरीके आज़माते हैं पर कोई खास असर नहीं दिखता। आज के लेख में हम बताएंगे कि कैसे आप तेज़ी से अपना वज़न कम कर सकते हैं।

लौकी, एक ऐसी सब्ज़ी है जो कई तरह से उपयोग में लाई जाती है। लौकी में कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के लिए बहुत उपयोगी हैं। जो तरीका हम आप को बता रहे हैं ये काफी असरदार है। मोटापा से छुटकारा पाने के लिए आपको खाली पेट लौकी का जूस पीना है। लौकी के जूस से तेज़ी से फैट कम होता है।

कैसे बनाएं लौकी का जूस?

सबसे पहले एक लौकी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब जूसर की मदद से जूस निकाल लें। अगर आपके पास जूसर न हो तो एक ब्लेंडर में लौकी के टुकड़े डाल दें, आप चाहें तो उसमें पुदीमा भी मिला सकते हैं और पीस लें। अब एक सूती कपड़े से रस को निचोड़ लें।

लौकी का जूस पीने के फायदे

1. वज़न कम करने में मददगार

लौकी में कैलोरीज़ बहुत कम होती है इसलिए ये फैट लॉस में मदद करती है साथ ही शरीर को अच्छी मात्रा में फाइबर भी देता है। इसका जूस पीने से कॉलेस्टरॉल भी कम होता है।

2. ब्लड शुगर को नियंत्रित रखता है

अगर आप नियमित रूप से लौकी का जूस पीते हैं तो आपका बढ़ा हुआ ब्लड शुगर नियंत्रित हो जाएगा।

Seema Haider Viral Video: क्या सीमा हैदर की सचिन ने की पिटाई? वायरल वीडियो में दिखी सूजी हुई आंख, होंठ पर चोट

3. शरीर को रखता है ठंडा

लौकी के जूस का शरीर पर ठंडा प्रभाव पड़ता है साथ ही ये शरीर को हाइड्रेट भी रखता है। यह गर्मियों में, शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है, कयोंकि इसमें 96% पानी होता है। भीषण गर्मी में जब आपका शरीर ठंडा रहेगा तो गर्मी से होने वाली दिक्कतें जैसे फुंसी, नाक से खून आना, अल्सर आदि नहीं होंगी।

4. वर्कआउट के बाद पीने के लिए है बेस्ट

वर्कआउट के बाद आप कोई एनर्जी ड्रिंक की जगह इस प्राकृतिक एनर्जी ड्रिंक को पी सकते हैं। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो मांसपेशियों के काम करने की क्षमता को बढ़ाते हैं।

5. मिलेगी ग्लोइंग स्किन

लौकी का जूस पीने से आपका खून साफ होता है जिससे आपकी त्वचा भी साफ भी होती है। आपकी त्वचा पर कील, मुंहासे नहीं होंगे। यह आपके शरीर डिटॉक्सिफाई भी करता है।

6. सूजन कम करने में मदद

आपके शरीर में कहीं सूजन हो तो लौकी का जूस सूजन कम करने में काफी लाभगायक होता है।

यह थे लौकी के कुछ फायदे। नियमित रूप से इसके जूस का सेवन करें तब ही फायदे दिखेंगे।

BoAt Data Leak: साइबर फ्रॉड का बढ़ा खतरा, डार्क वेब पर लीक हुआ boAt का डेटा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.