होम / सर्दियों में अपने Lungs को हैल्दी रखने के लिए डाइट में इन चीजों को जरूर करें शामिल, मिलेगा फायदा

सर्दियों में अपने Lungs को हैल्दी रखने के लिए डाइट में इन चीजों को जरूर करें शामिल, मिलेगा फायदा

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 1, 2022, 9:37 pm IST

Tips For Healthy Lungs: अब सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है। बता दें कि सर्दियों में हवा की गुणवत्ता काफी खराब हो जाती है। इससे वायु प्रदूषण का खतरा भी बढ़ जाता है। अब ऐसे में वायु प्रदूषण से फेफड़ों पर बुरा असर पड़ता है। इससे फेफड़ों की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। तो वहीं, स्मोकिंग करने से भी फेफड़ों को नुकसान पहुंचता है। फेफड़ों का मुख्य काम सांस को रक्त परिसंचरण तक पहुंचाना होता है।

साथ ही रक्त से कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित कर सांस के माध्यम से बाहर निकालना है। रक्त परिसंचरण के 3 अंग ह्रदय, रक्त और रक्त वाहिनियां होते हैं। फेफड़ों की मदद से शरीर का हर अंग सही ढंग से काम करता है। इसके लिए फेफड़े को सेहतमंद रखना बेहद जरूरी है। अगर आप भी फेफड़ों को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आज से ही अपनी डाइट में इन चीजों का जरूर शामिल कर लें।

सर्दियों में इन चीज़ों को डाइट में जरुर करें शामिल

सूप पीएं

फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए सर्दियों में सूप और छाछ का सेवन कर सकते हैं। इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है। साथ ही फेफड़ें भी स्वस्थ रहते हैं। इसके लिए सर्दियों में रोजाना सूप का सेवन कर सकते हैं। वहीं, छाछ का सेवन जीरा मिलाकर करें।

गुड़ खाएं

गुड़ सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। गुड़ में एंटी एलर्जिक के गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। खासकर, फेफड़ों के लिए गुड़ फायदेमंद होता है। इसके सेवन से फेफडे़ं स्वस्थ रहते हैं। साथ ही गुड़ में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके लिए सर्दियों में गुड़ का सेवन करना चाहिए।

शहद और काली मिर्च का सेवन करें

सर्दियों में शहद का सेवन फायदेमंद होता है। वहीं, काली मिर्च के साथ शहद का सेवन करना फेफड़ों के लिए फायदेमंद होता है। इसके लिए काली मिर्च पाउडर को शहद के साथ सेवन करें। इससे फेफड़ें स्वस्थ रहते हैं।

फैटी फिश का सेवन करें

फैटी फिश में उच्च मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड फेफड़ों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेटिव, एंटी-कार्सिनोजेनिक के गुण पाए जाते हैं। ये गुण फेफड़ों को सभी प्रकार की बीमारियों से सुरक्षित रखते हैं। साथ ही फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.