होम / Winter Care: सर्दियों में बालों को चाहिए एक्स्ट्रा केयर, ड्राईनेस से हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय

Winter Care: सर्दियों में बालों को चाहिए एक्स्ट्रा केयर, ड्राईनेस से हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय

Garima Srivastav • LAST UPDATED : November 12, 2022, 3:02 pm IST

इंडिया न्यूज़:- सर्दियां आ चुकी हैं ऐसे में स्किन ड्राईनेस के साथ साथ हेयर ड्राईनेस से भी लोग परेशान रहते हैं ख़ास तौर पर लडकियां ज़्यादा परेशानियों का सामना करती हैं.सर्द का मौसम ड्राई और ठंडा होता है जिस वजह से शरीर और बालों का मॉइश्चर तेज़ी से कम होने लगता है. बालों में मॉइश्चर कम होने की वजह से डेंड्रफ, डल हेयर और ड्राई हेयर की समस्‍या आम बात हो चुकी है. लेकिन ये समस्या आपके बालों को खराब कर सकती हैं. बालों को ड्राइनेस से बचाने के लिए केयर के साथ डाइट भी अहम भूमिका निभा सकती है.

अगर रोज़ बाल धोना है ज़रूरी तो बेबी शैम्पू का करें इस्तेमाल

सर्दियों के मौसम में बाल जितने तेज़ी से ड्राई होते हैं ये उतने ही फ्रीज़ी नज़र आते हैं. शैम्‍पू बालोंको अच्छी तरह से गंदगी निकाल कर साफ़ करने का काम करता है. लेकिन ये बालों का सीबम भी छीन लेता है. आइए बताते हैं कि सीबम क्या होता है. सीबम एक तरह का नेचुरल तेल होता है जो बालों को हेल्‍दी और शाइनी बनाए रखने में मददगार है. कई बार अधिक सीबम के कारण बाल ऑयली हो जाते हैं. हर रोज़ बाल धोने से बालों का सीबम कम होने लगता है जिससे बाल ड्राई हो सकते हैं. अगर आपके लिए रोज बाल धोना एकदम जरूरी ही है तो बेबी शैम्‍पू का इस्‍तेमाल करना बेहतर होगा।

गर्म तेल से करें मसाज

ठंड के मौसम में हलके गर्म तेल से बालों में मसाज करना बेहतर होता है इससे बालों में नमी आती है और ये ड्राईनेस को दूर करता है. नहाने से करीब आधा या फिर एक घंटे पहले बालों में गर्म नारियल का तेल लगाए और हलके हाथ से मसाज करें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.