होम / Winter Dryness: विंटर में ड्राई स्किन ने कर दिया है परेशान तो इन चीजो का जरूर करें सेवन

Winter Dryness: विंटर में ड्राई स्किन ने कर दिया है परेशान तो इन चीजो का जरूर करें सेवन

Divya Gautam • LAST UPDATED : November 14, 2022, 6:12 pm IST
जब ठंड का मौसम होता है, तो अक्सर हमारी स्किन में रूखेपन की समस्या काफी अधिक देखी जाती है। अक्सर इस मौसम में लोग सिर्फ और सिर्फ अपने स्किन केयर प्रोडक्ट पर ही ध्यान देते हैं। जबकि ड्राई स्किन की समस्या से लड़ने के लिए आहार पर भी उतना ही ध्यान दिया जाना आवश्यक होता है। जब आप कुछ खास पदार्थों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं तो इससे स्किन को प्रोटेक्ट और मॉइश्चराइज़ करने में भी मदद मिल सकती है। तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे ही फूड आइटम्स के बारे में बताते है जो विंटर में स्किन ड्राईनेस की समस्या से निजात दिलाने में मदद करेंगे-
जरूर खाएं पालक

पालक के सेवन से सिर्फ हीमोग्लोबिन का लेवल ही नहीं बढ़ता है, बल्कि यह विंटर में रूखेपन की समस्या को भी दूर करता है। पालक विटामिन ए और सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो कोलेजन के उत्पादन के जरिए स्किन को अधिक हेल्दी बनाता है। इतना ही नहीं, पालक में मौजूद फोलेट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स भी हाइड्रेटेड त्वचा को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकते हैं।

शकरकंद और कद्दू का करें सेवन

जब बात विंटर ड्राईनेस की होती है तो ऐसे में शकरकंद और कद्दू का सेवन करना काफी अच्छा माना जाता है। ये दोनों ही बीटा कैरोटीन से समृद्ध और उनमें वाटर कंटेंट भी अधिक होता है। इसके अलावा शकरकंद और कद्दू में भी विटामिन ए और सी होता है, और विटामिन सी कोलेजन बूस्ट अप में मददगार है। जिसके कारण आपकी स्किन अधिक हेल्दी, यूथफुल और ब्यूटीफुल नजर आती है।

नट्स से मिलेगा फायदा

नट्स सिर्फ ब्रेन या हार्ट के लिए ही हेल्दी नहीं माने जाते हैं, बल्कि ये विंटर में होने वाले स्किन के रूखेपन की समस्या को दूर करते हैं। इसलिए आपको अपनी डाइट में अखरोट, काजू, पिस्ता, और बादाम आदि को जरूर शामिल करना चाहिए। नट्स में ओमेगा 3, ओमेगा 6 जैसे जरूरी फैटी एसिड होते हैं। जिसके कारण स्किन हाइड्रेशन में मदद मिलती है।

डार्क चॉकलेट 

डार्क चॉकलेट भी विंटर में स्किन के रूखेपन को दूर करने में सहायक है। डार्क चॉकलेट फ्लेवनॉल्स नामक पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो शरीर में बेहतर ब्लड सर्कुलेशन और ब्लड फ्लो के कारण हाइड्रेशन को बेहतर बनाता है। इसके अलावा, चॉकलेट में पोषक तत्व एंटी-ऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं, जो स्किन डैमेज को रोकने और फिर से रिपेयर करने में मदद कर सकते हैं।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.