होम / ये 4 फल बचा सकते हैं आपकी जान, हार्ट अटैक आने से पहले बदल लें डायट!

ये 4 फल बचा सकते हैं आपकी जान, हार्ट अटैक आने से पहले बदल लें डायट!

Pooja Mishra • LAST UPDATED : October 22, 2024, 6:10 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Fruits For Heart Attack Patient:दिन-ब-दिन बढ़ते हार्ट अटैक के मामलों के इस दौर में अपने दिल की सेहत को बनाए रखना बहुत जरूरी है।आजकल हर उम्र के लोगों को दिल की बीमारियों का खतरा रहता है।इसलिए कमजोर दिल के लक्षणों जैसे सीने में दर्द, अकड़न, दबाव, बेचैनी, सांस लेने में दिक्कत, गर्दन, जबड़े, गले, ऊपरी पेट या पीठ में दर्द, पैरों या बांहों में दर्द को नजरअंदाज करने की गलती न करें।

हार्ट अटैक मे सहायक चार फल

Diabetes से लेकर दिल से जुड़ी परेशानियों को खुरच कर बाहर फेंक देते है इस फल के पत्ते, फायदें जान रह जाएंगे आप भी हैरान

ऐसे में बचाव के लिए आहार में सुधार करना बहुत जरूरी है। इनमें प्रमुख हैं फल, जो न सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं बल्कि दिल के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं।आइए जानते हैं उन 4 फलों के बारे में जिन्हें रोजाना खाने से आपकी आर्टरीज का हेल्थ बेहतर हो सकता है।

सेब

सेब में फाइबर, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। सेब का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है. इसे सुबह के नाश्ते में या स्नैक्स के तौर पर शामिल किया जा सकता है.

संतरा

संतरे में विटामिन सी और फाइबर अच्छी मात्रा में होता है। यह रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है। ऐसे में संतरे का जूस या कटा हुआ संतरा खाने से दिल की सेहत भी बेहतर रहेगी।

केला

केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम मौजूद होता है, जो बीपी को कंट्रोल करने में मददगार होता है। नियमित रूप से केला खाने से हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है। साथ ही यह ऊर्जा का भी अच्छा स्रोत है, जिससे आप पूरे दिन एक्टिव रह सकते हैं।

ब्लैकबेरी

ब्लैकबेरी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। इनमें फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो रक्तचाप को कम करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित रखने में मदद करते हैं। रोजाना एक मुट्ठी ब्लैकबेरी खाने से हृदय की आर्टरीज मजबूत हो सकती हैं।

पेशाब करते समय नजर आ रहें हैं ये 5 लक्षण तो समझ जाएं सड़ गया है आपके शरीर का जरूरी अंग

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है।पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.