होम / Health Benefits of lemon Leaves नींबू के पत्ते भी हैं गुणकारी, त्वचा विकार के लेकर सिर दर्द तक से दिलवाते हैं छुटकारा

Health Benefits of lemon Leaves नींबू के पत्ते भी हैं गुणकारी, त्वचा विकार के लेकर सिर दर्द तक से दिलवाते हैं छुटकारा

India News Editor • LAST UPDATED : September 29, 2021, 1:33 pm IST

Health Benefits of lemon Leaves
नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। नींबू शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। इन दिनों कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए भी चिकित्सक विटामिन सी के तौर पर नींबू का अधिक सेवन करने की सलाह दे रहे हैं लेकिन आप जानते हैं कि नींबू के साथ-साथ इसके पत्ते भी गुणकारी हैं। इसमें शरीर को स्वस्थ रखने के तमाम गुण पाए जाते हैं। नींबू के पत्तों का रस इस्तेमाल करने से बहुत सारी शारीरिक परेशानियों से निजात मिलती है। बहुत सी बीमारियां नींबू के पत्तों का सेवन करने से ठीक हो सकती हैं। आइए जानें इनके बारे में

घबराहट और चिंता करे दूर

विशेषज्ञों बताते हैं कि नींबू के पत्ते में पोषक तत्व अ के साथ-साथ एंटी स्पास्मोडिक गुण भी पाए जाते हैं। नींबू के पत्ते का रस नींद न आना, घबराहट और धड़कन तेज चलना जैसी बीमारियों को भी दूर करने में मदद करता है। यदि आप नींबू के 10-12 पत्ते पानी में उबालकर बाद में उसे छानकर चाय की तरह पिएं तो घबराहट की समस्या दूर होगी। साथ ही नींद न आने की समस्या भी आसानी से दूर हो जाएगी।

Skin Problem

नींबू में भरपूर मात्रा में पाया जाने वाला विटामिन सी त्वचा की बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। क्या आप जानते हैं कि हेल्थी त्वचा के लिए शरीर में विटामिन सी होना भी बेहद आवश्यक है। विटामिन सी स्किन को खूबसूरत बनाने में मदद करता है। यदि नींबू के पत्ते पीसकर रस को चेहरे पर लगाएं तो मुंहासे, रिंकल्स, पिंपल्स चुटकियों में गायब हो सकते हैं।

वजन को करें नियंत्रित

आजकल मोटापे की समस्या आम हो गई है। अधिक मोटापा अनेक बीमारियों का जन्मदाता कहा जाता है। यदि आप नींबू के पत्ते का रस गुनगुने पानी में डालकर शहद के साथ मिलाकर रोज पिएं तो इससे न केवल पाचन शक्ति मजबूत होगी, बल्कि वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

Also Read : Health Tips in Hindi कोरोना काल में दिल का ख्याल रखना है बेहद जरूरी

पेट के कीड़े मारे

पेट में कीड़े होने की समस्या बच्चों में काफी देखने को मिलती है। पेट में कीड़े होने पर कभी-कभी इतना तेज दर्द होता है कि डॉक्टर के पास जाना पड़ सकता है। यदि आप नींबू के पत्ते पीसकर उसका जूस रोजाना शहद के साथ मिलाकर पिएं तो पेट के कीड़े तो खत्म हो ही जाएंगे, साथ में पेट की बहुत सी परेशानियां भी काफी हद तक दूर हो जाएंगी।

सिर दर्द भगाएं

आजकल हर कोई भाग-दौड़ भरी जिंदगी जी रहा है। ऐसे में लोगों में शारीरिक और मानसिक तनाव काफी रहता है। वैसे तो सिरदर्द एक साधारण सी समस्या है लेकिन यह ऐसी बीमारी है जिससे पूरा दिन खराब हो सकता है। कोई काम तक करने में मन नहीं लगता लेकिन नींबू के पत्तों का इस्तेमाल करके इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। सिरदर्द होने पर नींबू के पत्ते से रस को निकालकर सूंघे तो कुछ ही घंटों में सिरदर्द से आराम मिल जाएगा। यहां तक कि नींबू के पत्तों का रस माइग्रेन की समस्या को भी बहुत ठीक करता है।

Connact Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.