होम / 5 Amazing Health Benefits Of Lukewarm Water In Hindi

5 Amazing Health Benefits Of Lukewarm Water In Hindi

India News Editor • LAST UPDATED : November 15, 2021, 5:20 pm IST

5 Amazing Health Benefits Of Lukewarm Water

5 Amazing Health Benefits Of Lukewarm Water : किसी तरह की शारीरिक परेशानी होने पर डॉक्टर पानी पीने की सलाह देते हैं। अच्छी सेहत के लिए पानी पीना बहुत ज़रुरी है। शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा होने से शरीर के सभी अंग सुचारु रुप से काम करते हैं। अपने देश में काफी समय पहले से ही सुबह उठकर गर्म पानी पीने की परंपरा रही है। हाल के कुछ सालों से लोगों ने वजन कम करने के लिए सुबह ऐसे में विशेषज्ञ यह मानते हैं कि अगर आप पीने के लिए ठंडे पानी की जगह गर्म या गुनगुना पानी  को प्रेफर करें तो इसका आपके शरीर पर कई गुना ज्‍यादा प्रभाव पड़ेगा। तो आइए जानते हैं कि गर्म पानी पीने के क्‍या क्‍या फायदे हैं। और इसका कैसे प्रयोग किया जाए

दर्द से आराम (5 Amazing Health Benefits Of Lukewarm Water)

गर्म पानी पीना दर्द से आराम दिलाने में भी सहायक है, खासतौर पर अगर आप पेट संबंधित दर्द से परेशान हैं तो गर्म पानी असरदार तरीके से दर्द को कम करती है। कई बार कम पानी पीने से शरीर की मांसपेशियां सिकुड़ जाती हैं। और कई अन्य अंगों में दर्द होने लगता है। ऐसे में गर्म पानी पीने से बहुत जल्दी आराम मिलता है।

कब्ज़ से आराम  (5 Amazing Health Benefits Of Lukewarm Water)

आज कल की पीढ़ी के लोग खराब खानपान और जीवनशैली के कारण कब्ज़ की समस्या से बहुत परेशान रहते हैं। अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने की आदत डाल लें तो इससे कब्ज़ से भी आराम मिलता है। और मलत्याग की प्रक्रिया आसान हो जाती है।

पाचन तंत्र में सहायक (5 Amazing Health Benefits Of Lukewarm Water)

अगर आपको रोजाना कब्ज़ और अपच की समस्या रहती है तो आप अपने खाने पीने में कुछ बदलाव करें।  सबसे पहले तो पीने के लिए गुनगुना पानी को दिनचर्या में शामिल करें। ऐसा आप एक सप्‍ताह तक करके देखें। दरअसल गर्म पानी पीने से रक्त वाहिकाएं चौड़ी हो जाती है और आंतों में रक्त प्रवाह बढ़ जाता है जिससे पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करने लगता है। गर्म पानी के प्रयोग से एसिडिटी की समस्‍या भी नहीं होती है।

किडनी पर पड़ता है असर (55 Amazing Health Benefits Of Lukewarm Water)

हमारी किडनियों में खास कैपिलरी सिस्टम होता है, जो अतिरिक्त पानी और टॉक्सिन्स को शरीर के बाहर निकलने में मदद करता है। रिसर्च बताती है कि गर्म पानी से आपकी किडनियों पर सामान्य की अपेक्षा ज्यादा जोर पड़ता है, इसके कारण किडनी को सामान्य से फंक्शन करने में समस्या आती है।

ब्लड की मात्रा पर प्रभाव (5 Amazing Health Benefits Of Lukewarm Water)

ज्यादा गर्म पानी पीना ब्लड की मात्रा के लिए भी खतरनाक हो सकता है। आवश्यक मात्रा से अधिक गर्म पानी का सेवन करने से आपके रक्त की कुल मात्रा बढ़ जाती है। ब्लड का संचलन एक बंद प्रणाली है और यदि यह अनावश्यक दबाव प्राप्त करता है, तो हाई ब्लड प्रेशर और कई अन्य कार्डियो समस्याएं हो सकती है।

Also Read : Supreme Hearing on Pollution : केंद्र और दिल्ली सरकार को फटकार

Also Read : रात साढ़े 11 से सुबह 5:30 तक नहीं होगी टिकट बुकिंग

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT