होम / 5 बातें जो दिखाती हैं कि आपको 'Relationship Anxiety' है, जानें इससे कैसे निपटें

5 बातें जो दिखाती हैं कि आपको 'Relationship Anxiety' है, जानें इससे कैसे निपटें

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 2, 2021, 6:17 am IST

Relationship Anxiety : रिलेशनशिप में चिंता या एंग्जाइटी महसूस करना नॉर्मल बात हो सकती है, ये हमेशा एक बुरा संकेत नहीं होती है। कभी-कभी हमारे पास बेचैनी का एक कारण होता है, और उस भावना का होना हमारे लिए यह बताने का संकेत हो सकता है कि कुछ सही नहीं है। लेकिन जब ये भावना एक अनहेल्दी लेवल पर पहुंच जाती है, तो रिलेशनशिप एंग्जाइटी वास्तव में हमारे खिलाफ काम कर सकती है, और हमें उन समस्याओं में विश्वास दिलाती है जो वास्तव में नहीं हैं।

रिश्तों में विशेषज्ञता रखने वाले मनोचिकित्सक के अनुसार, रिलेशनशिप के सभी चरणों के दौरान रिलेशनशिप एंग्जाइटी बहुत आम है। यह समझाते हुए कि समय के दौरान रिश्तों में उतार-चढ़ाव होते हैं, महामारी ने ‘भय और अनिश्चितता बढ़ा दी है। परिणामस्वरूप हमारे तनाव का लेबल बढ़ गया है। याद रखें कि हम अतीत को नहीं बदल सकते हैं, लेकिन हम इसे बदल सकते हैं कि हम इसे भविष्य में कैसे प्रभावित कर सकते हैं।

वह मुझसे प्यार नहीं करते (Relationship Anxiety)

एक्सपर्ट कहते हैं कि इस तरह के विचारों से निपटने के लिए, आपको खुद से पूछना चाहिए कि इसके लिए आपके पास क्या सबूत हैं? क्या उन्होंने (आपके पार्टनर ने) आपके साथ व्यवहार करने का तरीका बदल दिया है? सलाह हैं कि इस बारे में एंग्जाइटी से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं, इस बारे में खुली और ईमानदार चर्चा करने के लिए समय निकालें और कोई जगह डिसाइड करें, जहां बैठकर बात की जाए।

Also Read : ब्रेस्ट- ही नहीं अंडरआर्म की गांठ भी है Breast Cancer के लक्षण

मैं बहुत अच्छा/अच्छी नहीं हूं (Relationship Anxiety)

कम आत्मसम्मान प्रभावित कर सकता है कि आप रिश्ते में खुद को कैसे देखते हैं। अपने आप को चिंता से दूर रखें, आपको इस पर विचार करना चाहिए कि क्या वे अचानक बहुत बेहतर हो गए हैं या आप खराब हो गए हैं? इसकी संभावना ना के बराबर है। इसलिए किसी और की परवाह किए बिना अपने भीतर योग्य महसूस करना महत्वपूर्ण है।

मैं उनके लिए मायने नहीं रखता/रखती (Relationship Anxiety)

आप रिश्ते में कितना सुरक्षित महसूस कर रहे हैं और अचानक इसमे बदलाव का क्या कारण हो सकता है? क्या यह कुछ ऐसा है, जो उन्होंने आपको सीधे बताया गया है या क्या आप उन्हें पढ़ने का मन बना रहे हैं? ऐसा कुछ नहीं करने की सलाह है क्योंकि यह तथ्यों के साथ नहीं आता है। हो सकता है कि उन पर उन पर बहुत दबाव हो और आप उनकी प्राथमिकता सूची से नीचे गिर गए हों, सिर्फ इसलिए नहीं कि आप उनके लिए मायने नहीं रखते। उनसे विशेष रूप से पूछें कि आपको क्या चाहिए और देखें कि वे कैसे प्रतिक्रिया देते हैं।

हम अलग हो रहे हैं (Relationship Anxiety)

ऐसा रिश्तों में हो सकता है, जब कपल्स जीवन से विचलित हो जाते हैं और रिश्ते को पोषण देने में समय और ऊर्जा लगाना भूल जाते हैं। पार्टनर से इस बारे में चर्चा करें कि आप रिश्ते के बारे में कैसा महसूस कर रहे हैं और आप क्या अलग होना चाहते हैं? फिर अपने साथी से अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए कहें। बिना किसी रुकावट के एक-दूसरे की सुनें और देखें कि उनमें क्या समानताएं हैं। फिर इस बात पर सहमत हों कि आप चीजों को बेहतर बनाने के लिए क्या करने जा रहे हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Read Also : Corona से ठीक हुए लोगों में लंबे वक्त तक रह सकते हैं थकान व डिप्रेशन के लक्षण

Connect With Us:-  Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024 CSK vs LSG: चेन्नई सुपर किंग्स के घर में उतरेंगे सुपर जायंट्स के धुरंधर, देखें Head to Head रिकॉर्ड्स
Nora Fatehi की बॉडी पार्ट्स को कैमरे पर जूम करके दिखाते हैं पैपराजी, एक्ट्रेस ने गुस्सा किया जाहिर -Indianews
Uttar Pradesh: तड़प-तड़प कर गई मासूम की जान, नहाने-खाने में व्यस्त रहा एंबुलेंस ड्राइवर
Delhi Liquor Policy Scam: नहीं कम हो रही के कविता और सीएम केजरीवाल की मुश्किलें, दिल्ली की अदालत ने इतने दिनों तक बढ़ाई हिरासत
शाहीन शाह अफरीदी ने सर डॉन ब्रेडमैन से की मोहम्मद रिजवान की तुलना, सोशल मीडिया यूजर्स ने किया ट्रोल
Relationship Advice : हो सकता है ब्रेकअप? इग्नोर ना करे रिश्ते में बदलाव – Indianews
Karan Johar ने Ananya Panday की तस्वीरें की शेयर, एक्ट्रेस ने ऐसे किया रिएक्ट -Indianews
ADVERTISEMENT