होम / किचन की 7 चीजें बैड कोलेस्ट्रॉल के लिए राम बाण इलाज ,रोज के डाइट में करे इनका सेवन!

किचन की 7 चीजें बैड कोलेस्ट्रॉल के लिए राम बाण इलाज ,रोज के डाइट में करे इनका सेवन!

Pooja Mishra • LAST UPDATED : October 22, 2024, 1:01 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),diet for good cholesterol:कोलेस्ट्रॉल एक वैक्स जैसा पदार्थ है, जो हमारे खून में मौजूद होता है। यह शरीर में हार्मोन बनाने, विटामिन डी बनाने, भोजन पचाने आदि में मददगार साबित होता है। क्योंकि कोलेस्ट्रॉल चिपचिपा और मोमी होता है, इसलिए यह प्लाक बनाकर रक्त वाहिकाओं में जमा होने लगता है।

इसी के वजह से हार्ट अटैक होते हैं। लेकिन सभी कोलेस्ट्रॉल एक जैसे नहीं होते। ये दो प्रकार के होते हैं- एक एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल और दूसरा एचडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल।खराब कोलेस्ट्रॉल का बढ़ा हुआ स्तर शरीर में बीमारियों का कारण बनता है,जबकि अच्छा कोलेस्ट्रॉल रक्त में मौजूद अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल (जिसमें एलडीएल भी शामिल है) को लिवर में लाता है,जहां यह टूट जाता है और शरीर से बाहर निकल जाता है।

 बैड कोलेस्ट्रॉल कैसे होगा ठीक

शरीर को छू भी नही पाएंगी यूरिक एसिड से होने वाली ये दो बीमारियां, समय रहते कर लिया जो ये इलाज!

अच्छी बात यह है कि हमारा आहार शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावित कर सकता है। अंडे और मक्खन में निश्चित रूप से कोलेस्ट्रॉल होता है, लेकिन यह सीधे रक्त कोलेस्ट्रॉल को प्रभावित नहीं करता है। वहीं, अतिरिक्त चीनी, रिफाइंड ग्रेन्स और ट्रांस वसा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं।तो आइए जानते हैं किचन मे ऐसी मौजूद चीज जो गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने मे सहायक साबित होते है |

बीन्स

बीन्स में घुलनशील फाइबर पाया जाता है. इसे पचाने में शरीर को कम समय लगता है। इसका मतलब है कि इन्हें खाने से हमारा पेट लंबे समय तक भरा रहता है। वजन कम करने के लिए बीन्स भी काफी लाभदायक मानी जाती है।

होल ग्रेन्स

होल ग्रेन्स यानि साबुत अनाज जैसे चोकर, एक प्रकार का अनाज, और भूरा या जंगली चावल एलडीएल और कुल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं। जो अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा दे सकता है.ऐसा इसलिए है क्योंकि इन खाद्य पदार्थों में घुलनशील फाइबर होता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करता है। दिन में कम से कम दो सर्विंग साबुत अनाज का सेवन अवश्य करें।

प्लांट बेस्ड फूड्स

उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों को पौधे आधारित खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करना चाहिए। पौधे आधारित खाद्य पदार्थों में शामिल हैं- बीन्स, पालक, मटर, टोफू आदि। इन सभी में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं और ये खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करते हैं।

फ्लेक्स सीड्स

पिसे हुए अलसी के बीज और अलसी के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। कई शाकाहारी लोग ओमेगा-3 के लिए अपने आहार में अलसी के बीज शामिल करते हैं।

सेब

डॉक्टर रोजाना एक सेब खाने की सलाह देते हैं क्योंकि इसे खाने से कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. सेब में पेक्टिन नामक फाइबर होता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है।

सोया

सोया युक्त चीजें न केवल शाकाहारियों के लिए हैं, बल्कि इन्हें अपने आहार में शामिल करके आप मांस के सेवन के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम कर सकते हैं। जब लोग मांस का सेवन कम करते हैं, तो यह उनके एलडीएल स्तर को भी कम कर सकता है और एचडीएल स्तर को बढ़ा सकता है।

पपीता

पपीते में ज़्यादा मात्रा में फाइबर होता है. जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ साथ गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम कर के अच्छे कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और इस एक पपीते मे में 13 से 14 ग्राम जितना फाइबर पाया होता है। रोजाना पपीता खाने सेडाइजेस्टिव सिस्टम के लिए भी अच्छा होता है।

दिवाली से पहले इन 7 राशियों के लोगों पर होगी धन वर्षा, सुनफा योग से बदलेगी किस्मत!

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है।पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.