होम / नौ दिनों का व्रत रखने के बाद बढ़ने लगता हैं वजन तो इससे बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

नौ दिनों का व्रत रखने के बाद बढ़ने लगता हैं वजन तो इससे बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : March 23, 2023, 8:30 pm IST

इंडिया न्यूज़: (Chaitra Navratri 2023 Fasting Tips) नौ दिनों का व्रत रखने के बाद भी कुछ लोगों की शिकायत होती है कि उनका वजन इन दिनों में और भी ज्यादा बढ़ जाता है। तो वहीं कुछ लोग कमजोरी भी फील करने लगते हैं। व्रत करने से बॉडी डिटॉक्सीफाई भी हो जाती है। लेकिन जब आप उपवास में जमकर पकौड़े, वड़े और पूड़ियों का सेवन करते हैं, तो इससे बॉडी में और ज्यादा दूषित पदार्थ जमा होते हैं। जो सेहत संबंधी कईं परेशानियां पैदा कर सकते हैं और मोटापा बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। तो इससे बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान।

1. सूखे मेवे

व्रत में बार-बार लगने वाली भूख को कंट्रोल करने के लिए ऐसा क्या खाएं जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहें, तो इसके लिए सूखे मेवे हैं बेस्ट ऑप्शन। जिससे पेट भी भर जाता है और वजन भी नहीं बढ़ता। बस इन्हें फ्राई करने की गलती न करें क्योंकि इससे वजन बढता है।

2. तली-भुनी चीज़ों से करें परहेज

व्रत में लोग आम दिनों की तुलना में ज्यादा तली-भुनी चीज़ों का सेवन करते हैं। कभी घर में चिप्स, कुट्टू की पूड़ी, तो कभी साबूदाना वड़ा, तो कभी कच्चे केले के कटलेट्स बन रहें है। ये सारी चीज़ें खाने में तो मजेदार लगती हैं, लेकिन हम सब जानते हैं कि इन्हें खाने से वजन भी तेजी से बढ़ता है। तो इसे व्रत के मेन्यू से बाहर ही रखें।

3. कार्बोहाइड्रेट भी है जरूरी

उपवास के दौरान बॉडी में एनर्जी बनी रहे, इसके लिए थोड़ा कार्ब्स भी जरूरी है। तो उन चीज़ों को अपनी लिस्ट में शामिल करें, जिनसे कार्ब्स मिलें।

4. खाने का समय

व्रत के दौरान आप भले ही एक या दो बार खाएं, लेकिन समय से खाएं। खाने और सोने के बीच कम से कम 1 घंटे का गैप होना चाहिए। वरना इससे पाचन संबंधी परेशानियां हो सकती हैं।

5. पानी

व्रत के दौरान खाना न खाने की वजह से प्यास कम लगती है, जिससे पानी का इनटेक कम हो जाता है। शरीर में पानी की कमी न होने दें, इससे कईं सेहत संबंधी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पिएं। पानी के अलावा नारियल पानी, लस्सी, नींबू की शिकंजी का भी सेवन किया जा सकता है।

6. मेडिटेशन

उपवास के दौरान हैवी वर्कआउट अवॉयड करें क्योंकि इससे भूख लगेगी और प्रॉपर खाना न खाने पर कमजोरी और थकान का एहसास होता रहेगा। तो इसकी जगह मेडिटेशन करें। जो आपको फिजिकल और मेंटली दोनों ही तरीकों से फिट रखेगी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.