होम / Amazing Health Benefits Of Peanut In Hindi

Amazing Health Benefits Of Peanut In Hindi

India News Editor • LAST UPDATED : November 16, 2021, 5:00 pm IST

Amazing Health Benefits Of Peanut In Hindi

सर्दियाँ आते ही हम अपनी सेहत को एक्टिव रखने के लिए अनेक तरह के गर्म आहार खाना शुरू कर देते हैं जो हमरी सेहत के लिए बहुत लाभदायक साबित होते है । और हम बात कर हैं सर्दियों मैं बहुत ज्यादा खाये जाने वाली मूंगफली जो स्वाद के साथ साथ हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं, जो शारीरिक वृद्धि के लिए बहुत जरूरी है मूंगफली को रेस्वेराट्रोल, फेनोलिक एसिड, फ्लेवेनोएड्स और फाइटोस्‍टेरोल का बेहतरीन स्रोत माना जाता है, ये सभी मिलकर भोजन से मिलने वाले बैड कोलेस्‍ट्रोल के अवशोषण को रोक देते हैं , और दिल को स्‍वस्‍थ रखते हैं। आईये जानते है इसके बेहतरीन लाभ

Also Read :
मैगी वेजिटेबल सूप कैसे बनाते है 

सर्दी जुकाम मे फायदेमंद (Amazing Health Benefits Of Peanut In Hindi)

मूंगफली सर्दी जुकाम के लिए बहुत लाभदायक है। अगर आप सर्दी के मौसम में मूंगफली खाएंगे तो आपका शरीर गर्म रहेगा। यह खाँसी में उपयोगी है व फेफड़े को मजबूत करती है।

वजन कम करने मे उपयोगी (Amazing Health Benefits Of Peanut In Hindi)

मूँगफली वजन कम करने के लिए भी बहुत उपयोगी है। मूंगफली में प्रोटीन और फाइबर होते हैं। ये दोनों पोषक तत्व भूख को कम करने में प्रभावित हैं। इसलिए भोजन के बीच में कुछ मूंगफली खाने से आपकी भूक कम हो सकती है जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है। रोजाना मूँगफली का सेवन करने से जल्दी ही वजन कम होने लगता है।

मधुमेह में उपयोगी मूंगफली (Amazing Health Benefits Of Peanut In Hindi) 

मूँगफली खाने से डायबिटीज होने की आशंका घटती है. प्रतिदिन एक संतुलित मात्रा में मूंगफली खाने से मधुमेह होने की सम्भावना 21% कम होती है। मूंगफली में पाए जाने वाला मैंगनीज तत्व ब्लड शुगर कण्ट्रोल करता है, शरीर को कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है और पाचन शक्ति तेज करता है।

हड्डिया करती है मजबूत मूंगफली (Amazing Health Benefits Of Peanut In Hindi)

मूंगफली में काफी मात्रा में आयरन और कैल्शियम काफी मात्रा में पाया जाता है जो कि हड्डियों को मजबूत बनाता है। पीनट में मौजूद विटामिन, मिनरल, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो कि आपके शरीर को कई तरीकों से लाभ पहुंचाते हैं।

READ ALSO : Remove Dirt From Face with the Help of Toner चेहरे की जमा गंदगी को टोनर की मदद से हटाएं

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT