होम / Anorexia Disease in Hindi महामारी के दौरान किशोरों में 65 प्रतिशत तक बढ़ी एनोरेक्सिया की बीमारी

Anorexia Disease in Hindi महामारी के दौरान किशोरों में 65 प्रतिशत तक बढ़ी एनोरेक्सिया की बीमारी

Sameer Saini • LAST UPDATED : December 13, 2021, 3:29 pm IST

Anorexia Disease in Hindi : कोरोना महामारी के दौरान लगे लॉकडाउन के बाद दुनिया भर के लोग अपने-अपने घरों में कैद हो गए थे। इसके बाद आशंका जताई गई थी कि लोग घर पर ज्यादा खाना खाएंगे जिससे मोटापा बढ़ेगा। वयस्कों में महामारी के दौरान मोटापा बढ़ा या नही बढ़ा, इस संबंध में कोई आंकड़ा मौजूद नहीं है लेकिन मोटापा के डर से भोजन न करने की बीमारी एनोरेक्सिया के मामलों में बेतहाशा वृद्धि हो गई है।

कनाडा के मैकगिल यूनिवर्सिटी के अध्ययन में यह बात सामने आई है कि महामारी के दौरान एनोरेक्सिया से पीड़ित किशोरों की संख्या में 65 प्रतिशत की छलांग आई है। एनोरेक्सिया ऐसी बीमारी है जिसमें खाना नहीं खाने की वजह से किशोर के वजन में भारी कमी आने लगती है। दरअसल, किशोरों के दिमाग में यह बात चिपक जाती है कि खाने की वजह से वह मोटे हो जाएंगे। इसलिए वह किसी भी चीज को खाने से कतराते हैं। यहां तक कि जब उसे लगता है कि उसने ज्यादा खा लिया है तो वह उल्टी भी कर देता है।

अस्पताल में भर्ती होने वाले किशोरों की संख्या भी बढ़ी (Anorexia Disease in Hindi)

शोधकर्ताओं ने अस्पतालों से प्राप्त डाटा के आधार पर पाया कि महामारी से पहले 13 से 16 साल के 24.5 प्रतिशत किशोरों को हर महीने एनोरेक्सिया के इलाज के लिए आना पड़ता था वहीं महामारी के बाद 40.6 प्रतिशत किशोर एनोरेक्सिया के इलाज के लिए आए जबकि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान यह संख्या 65 प्रतिशत तक बढ़ गई। एनोरेक्सिया से पीड़ित किशोरों के अस्पताल में पहुंचने की दर भी 166 प्रतिशत तक बढ़ गई। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि किशोर मोटापे को लेकर किसी कदर हीन भावना से ग्रसित हैं।

एंग्जाइटी और डिप्रेशन का शिकार (Anorexia Disease in Hindi)

अध्ययन में यह पाया गया कि जिन किशोरों को एनोरेक्सिया का इलाज कराना पड़ा, उनमें बॉडी का शेप बुरी तरह से बिगड़ गया। शोधकर्ताओं ने 2015 से नवंबर 2020 के बीच एनोरेक्सिया के इलाज के लिए आने वाले किशोरों का डाटा एकत्र किया। इसके बाद विश्लेषण में पाया गया कि 13 से 16 साल के किशोर मोटापे को लेकर बेहद परेशान हैं। इस डर से अधिकांश किशोर खाने-पीने को सीमित कर लिया है। शोधकर्ताओं ने बताया कि एनोरेक्सिया से पीड़ित किशोरों में अन्य स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों में इजाफा हो जाता है। ऐसे किशोर बहुत जल्दी एंग्जाइटी और डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं। (Anorexia Disease in Hindi)

Read Also : Natural Health Tips In Hindi प्रकृति में विश्वास रखिये, सिर से लेकर पैर तक की नसें बगैर दवाई के खुल जायेंगी…

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Mumbai Airport: करोड़ों के हीरे नूडल्स में मिले, मुंबई एयरपोर्ट पर यात्री गिरफ्तार – India News
Lok Sabha Election: पीएम मोदी के पसमांदा पर दिये बयान पर मुस्लिमों ने कही यह बड़ी बात, जानें क्या बोले
CSK vs LSG: कप्तान गायकवाड़ पर भारी पड़ी स्टोइनिस की शतकीय पारी, चेन्नई में LSG ने CSK को रौंदा – India News
China: छात्र बिल्लियों के साथ करता था दुर्व्यवहार, विश्वविद्यालय ने लिया ऐसा फैसला कि सुन हो जाएंगे हैरान- Indianews
Canada Burning Train: कनाडा में दौड़ी द बर्निंग ट्रेन, वायरल हुआ भयावह वीडियो – India News
Lok Sabha Election: अगर कांग्रेस जीती तो लाएगी शरिया कानून…, सीएम योगी आदित्यनाथ का बड़ा आरोप- Indianews
Heatwave Alert: पूर्वी भारत में हीटवेव रहेगी जारी! यहाँ देखिए आईएमडी की रिपोर्ट – India News
ADVERTISEMENT