होम / लंबे, घने और मजबूत बालों के लिए लगाएं कैक्टस (Cactus) का तेल

लंबे, घने और मजबूत बालों के लिए लगाएं कैक्टस (Cactus) का तेल

Kumar Anjesh • LAST UPDATED : February 24, 2022, 8:15 pm IST

इंडिया न्यूज़ डेस्क
कैक्टस जिसे नागफनी भी कहा जाता है एक रेगिस्तानी पौधा है। कुछ लोग इस पौधे का उपयोग घरों की साज-सज्जा के लिए भी करते हैं। सजावट में उपयोग होने के अलावा इस काटेदार पौधे का आयुर्वेद में काफी महत्व है। इसके तने, फल और फूल का उपयोग बहुत सी बिमारियों के उपचार में किया जाता है।  कैक्टस तेल में कई पोषक तत्व पाए जाते है, जिसकी मदद से आप अपना बालों की कई समस्याओं को दूर कर सकते है। गुणों के लिए जाना जाता है। कैक्टस तेल में फिनोल, फैटी एसिड, फाइटोस्टेरॉल, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं। इससे स्कैल्प को साफ रखने और संक्रमण को दूर करने में भी मदद मिलती है। इसकी प्रयोग से आप अपने बालों को घना, सुंदर और डैंड्रफ फ्री बना सकते है। आइए इसके फायदे और उपयोग के बारे में विस्तार से जानते है वेदास क्योर के फाउंडर और डायरेक्टर आयुर्वेदाचार्य विकास चावला से।

बालों के लिए कैक्टस तेल के फायदे

कम करे बालों का झड़ना : बालों के विकास के लिए ओमेगा फैटी एसिड बेहद आवश्यक होता है। यह बालों का झड़ना कम करता है और बालों का पतला होने से भी रोकता है। इसमें पाया जाने वाले ओमेगा -6, जिसे लिनोलिक एसिड भी कहा जाता है, बालों को जड़ से मजबूत कर उन्हें चमकदार बनाता है। कैक्टस तेल को आप रात में बालों में लगाकर सो सकते है और सुबह उठकर किसी माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें। इससे रातभर बालों को सही ढंग से पोषण मिल पाता है।

बालों को मॉइस्चराइज करे : कई बार मौसम बदलने के साथ हमारे बाल और ज्यादा रूखे और बेजान नजर आने लगते है। ऐसे में आप कैक्टस तेल का इस्तेमाल कर सकते है। इसमें विटामिन बी5 की उच्च मात्रा पाई जाती है, जिसकी मदद से फ्रिज़ी फॉलिकल्स को ठीक करने में मदद मिलती है। यह बालों को हाइड्रेट और चमकदार बनाता है। इसके लिए आप कैक्टस के तेल में नारियल के तेल मिला सकते है और उन्हें स्कैल्प से लेकर जड़ों तक अच्छे से लगाएं और 1 घंटे बाद बालों को धो लें। इससे बाल मजबूत और चमकदार होते हैं।  Also Read: Fact check : हमसे जानें कि लिपस्टिक (lipistick) लगाने से होंठ फटना भ्रम है या सच्चाई

डैंड्रफ को रखे आपसे दूर : डैंड्रफ एक आम समस्या है, जिसके कारण बालों में खुजली और जलन की समस्या हो सकती है। इसके होने की कई कारण हो सकते है। इस समस्या को दूर करने में कैक्टस ऑयल काम आता है। इसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते है, जो स्कैल्प को खुजली और संक्रमण से निजात दिलाते है। साथ ही इससे स्कैल्प में कैरोटीनॉयड के स्तर को बढ़ाता है, जिससे इसे स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। यह हानिकारक यूवी किरणों से बालों को बचाता है। इसके लिए आप कैक्टस के तेल में आधा नींबू काटकर मिला लें। फिर इसे स्कैल्प पर अच्छे से मसाज करें। 15 मिनट तक मसाज करने के बाद बालों को शैम्पू से धो लें। इससे स्कैल्प में खुजली और डैंड्रफ की समस्या नहीं होती है।

Read More: Eradicate Serious Diseases From The Root, Without Any Cost, Know  गंभीर बीमारियों को जड़ से मिटाए, बिना किसी खर्च के, जानिए

तनाव दूर करने में उपयोगी: मानसिक तनाव होना एक आम समस्या है। तनाव एक ऐसी समस्या है जो कई बीमारियों को हमारे शरीर में आने का न्योता देता है। कैक्टस का तेल इस समस्या से भी निजात दिलाने में सहायक है। इसमें स्ट्रेस रिलीफ़ प्रॉपर्टीज मौजूद हैं। इसके तेल से सिर पर हल्के हाथों से मालिश करने पर आराम मिलता है और अच्छी नींद आती है। तनाव दूर करने के लिए आप कैक्टस तेल को थोड़ा गर्म करके उसे ठंडा होने दें। फिर बालों में अच्छे से मसाज करते हुए लगा लें। इससे बालों की जड़ों में काफी आराम मिलता है और तनाव दूर करने में मदद मिलती है।

Also Read: Side Effects of Anti Aging Cream: क्या आप हर दिन एंटी एजिंग क्रीम लगाते हैं?, एकबार इसे जरूर पढ़ें

दोमुंहे बालों से छुटकारा : लोग दोमुंहे बालों से परेशान होकर अपने बालों को छोटा करने की सोचने लगते है और ऐसे में लंबे बालों का सपना उन्हें छोड़ना पड़ता है। यह बालों को दोमुंहा होने से रोकता है और सुंदर बनाता है। इसके लिए आप कैक्टस तेल को अच्छे से बालों की जड़ से सिरे तक लगाएं और बालों की मसाज कर इसे आधा घंटे बाद धो लें।

Connect With Us : Twitter | Facebook 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT