होम / अगर औरतें डायबिटीज की वजह से हो गइ हैं परेशान, तो खाए ये चमत्कारी फल, हो जाएगा सारा समाधान!

अगर औरतें डायबिटीज की वजह से हो गइ हैं परेशान, तो खाए ये चमत्कारी फल, हो जाएगा सारा समाधान!

Preeti Pandey • LAST UPDATED : October 15, 2024, 3:00 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Avocado For Diabities: भारत के साथ-साथ दुनिया में भी डायबिटीज बहुत तेजी से फैल रही है। WHO का अनुमान है कि 18 साल से ज्यादा उम्र के 7.7 करोड़ लोग टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित हैं। तेजी से फैल रही इस बीमारी पर लगातार रिसर्च हो रही है। हाल ही में डायबिटीज की एक नई स्टडी सामने आई है जिसमें खुलासा हुआ है कि अगर महिलाएं हर कुछ दिन में एक खास फल खाएं तो उनमें टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है। अब जानिए वो कौन सा फल है और इसे कब खाना चाहिए।

रिसर्च क्या कहती है

नई रिसर्च में खुलासा हुआ है कि हर दिन थोड़ी मात्रा में एवोकाडो खाने से महिलाओं में टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है। लेकिन अगर पुरुष इसे खाते हैं तो उन्हें इससे डायबिटीज से जुड़ा कोई फायदा नहीं मिलेगा। जर्नल ऑफ द एकेडमी ऑफ न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स में शोधकर्ताओं की टीम ने लिखा, ‘इस स्टडी में एवोकाडो और डायबिटीज के बीच संबंध पाया गया है। इसकी वजह यह है कि एवोकाडो में दूसरे फलों के मुकाबले ग्लाइसेमिक इंडेक्स, सुक्रोज और ग्लूकोज कम होता है। इसमें मौजूद शुगर में 7 कार्बन होते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

‘एवोकाडो में एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व भी होते हैं जो इंसुलिन संवेदनशीलता को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं, जो टाइप 2 डायबिटीज की पहचान है। रजिस्टर्ड डाइटिशियन और पीपुल्स हेल्थ डॉक्टर वेंडी बाज़िलियन का कहना है कि एवोकाडो एक बहुत अच्छा फल है जो दिल के लिए भी अच्छा है।

नसों में जमा सालों पुराना कोलेस्ट्रॉल भी निचोड़ फेकेगा ये खट्टा-मीठा चमत्कारी जूस, 8 घंटों में ही दिखेगा असर!

क्या एवोकाडो सेहतमंद

‘एवोकाडो के पोषण संबंधी प्रोफाइल की बात करें तो इसमें अच्छी मात्रा में स्वस्थ वसा, फाइबर, विटामिन, खनिज और फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं। मुझे अध्ययन के निष्कर्ष को देखकर आश्चर्य नहीं हुआ कि इसे खाने से मधुमेह का खतरा कम हो सकता है। यह निश्चित रूप से हो सकता है।’

‘यह शोध मैक्सिकन नेशनल हेल्थ एंड न्यूट्रिशन सर्वे में भाग लेने वाले 25,640 लोगों पर किया गया था, जिनमें से 60 प्रतिशत से अधिक लोग अधिक वजन या मोटापे की श्रेणी में आते थे। लगभग 45 प्रतिशत पुरुष और 55 प्रतिशत महिलाएं थीं। पुरुषों को प्रतिदिन 34.7 ग्राम और महिलाओं को 29.8 ग्राम एवोकाडो खाने की अनुमति थी क्योंकि एवोकाडो की मध्यम मात्रा लगभग 50 ग्राम है।

उम्र, शिक्षा, वजन और शारीरिक गतिविधि को ध्यान में रखने के बाद, यह पाया गया कि ऐसा करने से महिलाओं में मधुमेह कम होता है। जबकि पुरुषों में कोई परिणाम नहीं मिला, शोधकर्ताओं ने कहा कि शोध में धूम्रपान करने वाले पुरुषों का प्रतिशत धूम्रपान करने वाली महिलाओं (लगभग 12%) की तुलना में अधिक (लगभग 38%) था।

धूम्रपान करने वालों में मधुमेह होने की संभावना अधिक होती है क्योंकि निकोटीन के संपर्क में आने से इंसुलिन की प्रभावशीलता कम हो सकती है। पुरुषों में महिलाओं की तुलना में अत्यधिक शराब पीने की संभावना अधिक होती है। इससे मेटाबोलिक सिंड्रोम और मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है। इस पर अभी और शोध किए जा रहे हैं।

शरीर में खून हो गया है गाढ़ा? ब्लड क्लॉट की हो गई है समस्या? खून को नेचुरली पतला करने के लिए खा लें ये 5 फूड्स

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.