होम / Liver के लिए आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां सुरक्षित और सुंदर मार्ग

Liver के लिए आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां सुरक्षित और सुंदर मार्ग

Mukta • LAST UPDATED : September 22, 2021, 8:48 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
क्या आप जानते है ऐसे बहुत से लोग है जिनका Liver लंबे समय से सही तरीके से काम नहीं कर रहा होता, लेकिन वे इस बात से बिल्कुल बेखबर होते हैं, जब तक की समस्या बहुत अधिक न बड़ जाए। अगर आप सही समय पर ये पता लगा लेंगे कि आपका लिवर सही से काम कर रहा है या नहीं, तो आगे होने वाली कई बीमारियों से आप बच जाएंगे। लिवर शरीर के नाजुक और महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। लिवर के लिए आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां एक सुरक्षित और सुंदर मार्ग है।

आयुर्वेद उपचार का सबसे पुराना पारंपरिक तरीका

आयुर्वेद उपचार का सबसे पुराना पारंपरिक तरीका है। यह लिवर की कोशिकाओं को पोषण देता है और उसे नुक्सान से बचाता है। आयुर्वेद में, मानव शरीर को तीन ऊजार्ओं के कॉम्बिनेशन के रूप में समझाया गया है, जो वात दोष, पित्त दोष और कफ दोष हैं। ये ऊजार्एं आपके शरीर को हेल्दी रखने के लिए मिलकर काम करती हैं। इसके अलावा, अगर शरीर की तीन शक्तियों में कुछ गड़बड़ी और असंतुलन होता है, तो स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं। अब लिवर की स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में जानने से पहले, आइए इसके कार्य के बारे में कुछ जानकारी प्राप्त करें।

Liver शरीर का आवश्यक अंग

Liver शरीर का आवश्यक अंग है। यह मेटाबॉलिज्म प्रोसेस में शामिल होता है और इसे शरीर के पावरहाउस के रूप में जाना जाता है। बॉडी सेल्स को डिटॉक्सीफाई करना लिवर के महत्वपूर्ण कार्यों में से एक है। यह शरीर के ब्लड प्लाज्मा में प्रोटीन का संश्लेषण करता है। यह पाचन प्रक्रिया में सुधार के लिए पित्त और पाचन एंजाइम पैदा करता है। पूरे शरीर की प्रणाली के माध्यम से वसा ले जाने के लिए यकृत में कुछ अद्वितीय प्रोटीन और कोलेस्ट्रॉल होते हैं। यह हीमोग्लोबिन के प्रसंस्करण के लिए आयरन की सामग्री को स्टोर करता है। लिवर ब्लड जमावट प्रक्रिया को नियंत्रित करता है।

Liver की बीमारी के प्रकार

पीलिया
फैटी लीवर रोग
हेपेटाइटिस
लिवर सिस्ट
लिवर सिरोसिस
लिवर कैंसर
लिवर के लिए कौन सी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां फायदेमंद हो सकती हैं। आइए उनसे इस बारे में आर्टिकल के माध्यम से विस्तार में जानें।

मेथी दाना

अगर मेथी दाना का सेवन सही तरीके से किया जाता है तो यह Liver के अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आदर्श होता है। इसे लेने का सही तरीका यह है कि 1 बड़ा चम्मच भीगे हुए मेथी के दानों का सेवन सबसे पहले सुबह खाली पेट करना चाहिए।

Read Also : Home Decor : दीवार पर भी लगा सकते हैं ढेरों पौधे

लौंग का इस्तेमाल

हमारी रसोई में पाया जाने वाला एक और उपयोगी मसाला जादुई लौंग है, जो टॉप पर एक ताज के आकार की चीज के साथ आता है। लौंग में लिवर सिरोसिस और फैटी लिवर रोग के लक्षणों को कम करने के गुण होते हैं।
लिवर हमारे शरीर में एक महत्वपूर्ण अंग है; यह फैट को तोड़ता है और शरीर के बाकी हिस्सों के उपयोग के लिए एनर्जी पैदा करता है। रोजाना अपने आहार में लौंग का सेवन बेहद उपयोगी होता है और हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है।

धनिया के बीज

अंतिम लेकिन कम से कम, धनिया के बीज बेहतर हृदय स्वास्थ्य, पाचन और बेहतर आंत स्वास्थ्य सहित कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं। इन बीजों में एंटीमाइक्रोबियल यौगिक होते हैं जो हमारे शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

आप भी इन जड़ी-बूटियों को शामिल करके अपने लिवर को हेल्दी रख सकती हैं। लेकिन, हर किसी के शरीर पर जड़ी-बूटी का असर अलग तरीके से होता है। इसलिए इसे लेने से पहले एक बार एक्सपर्ट से जरूर बात कर लें क्योंकि उनकी सलाह बहुत जरूरी है।

Connect With Us: Twitter facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT