होम / Bad Habits For The Brain वह दैनिक आदतें जो मस्तिष्क को नुकसान पहुंचाती हैं

Bad Habits For The Brain वह दैनिक आदतें जो मस्तिष्क को नुकसान पहुंचाती हैं

Mukta • LAST UPDATED : December 29, 2021, 12:31 pm IST

Bad Habits For The Brain आदत एक नियमित अभ्यास है, जिस पर हम में से अधिकांश निर्भर हैं। अक्सर, हम कारण और न ही उसके प्रभावों का एहसास नहीं करते हैं। हर दिन कुछ हानिरहित आदतें इतनी बुरी हो सकती हैं कि वे स्थायी मस्तिष्क क्षति का कारण बन सकती हैं।

मानव मस्तिष्क हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है और हम सभी यह सोचने में असफल रहते हैं कि मस्तिष्क को भी ठीक से काम करने के लिए व्यायाम या प्रशिक्षण और पोषण की आवश्यकता होती है। इस प्रकार, अच्छी आदतें बनाने और निम्नलिखित बुरी आदतों से बचने से मस्तिष्क की क्षति को रोका जा सकेगा और इसे स्वस्थ रखा जा सकेगा।

मस्तिष्क क्षति के कारण क्या हैं? (Bad Habits For The Brain)

1. नाश्ता छोड़ना (Bad Habits For The Brain)

हमारे मस्तिष्क को भी अपना सर्वश्रेष्ठ कार्य करने के लिए उचित समय पर उपयुक्त पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। एक तेज़-तर्रार जीवन शैली के कारण, हम में से अधिकांश दिन के शुरुआती घंटों में कुछ समय बचाने के लिए अपना नाश्ता छोड़ने से बचते हैं या समाप्त कर देते हैं।

मस्तिष्क को कार्य करने के लिए शुद्ध ग्लूकोज की आवश्यकता होती है। खराब पोषण मस्तिष्क की कोशिकाओं के अध: पतन जैसे मस्तिष्क पर दीर्घकालिक हानिकारक प्रभाव डाल सकता है। नाश्ता स्किप करने से मस्तिष्क को पोषक तत्वों की कमी हो सकती है

2. अधिक भोजन करना (Bad Habits For The Brain)

ऐसा कहा जाता है कि, “किसी भी चीज की अति बुरी होती है”। यही बात हमारे दिमाग पर भी लागू होती है। यदि मस्तिष्क सामान्य रूप से काम नहीं कर रहा है और इसके विपरीत, हम अधिक खा लेते हैं, तो अधिक खाने से मस्तिष्क क्षति होती है।

अधिक खाने से कोलेस्ट्रॉल प्लेक जमा हो जाते हैं और मस्तिष्क की रक्त वाहिकाओं को मोटा कर दिया जाता है जिससे मस्तिष्क की कोशिकाओं को रक्त की आपूर्ति कम हो जाती है। यह मस्तिष्क के सामान्य कामकाज को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। यह पाया गया है कि अधिक खाने से अल्जाइमर रोग होता है।

3. नींद की कमी: (Bad Habits For The Brain)

नींद की कमी मस्तिष्क की सामान्य रूप से प्रदर्शन करने की क्षमता में बाधा डालती है। यदि आप कभी घर का रास्ता भूल गए हैं या अपनी चाबियां कहीं भूल गए हैं और याद नहीं कर पा रहे हैं कि नींद की कमी शायद इस अस्थायी स्मृति हानि के पीछे का प्रमुख कारण है। नींद की कमी संज्ञानात्मक मुद्दों की ओर ले जाती है।

पर्याप्त नींद के बिना, मस्तिष्क की कुछ कोशिकाएं मर जाती हैं और फिर आपके लिए चीजों को याद रखना कठिन हो जाता है। खराब नींद या नींद की गड़बड़ी के कारण भी मनोवैज्ञानिक समस्याएं पैदा हो सकती हैं। तो सुनिश्चित करें कि आप अपनी दैनिक खुराक 7 घंटे की सुंदरता के साथ-साथ मस्तिष्क के अनुकूल नींद लें।

4. मीठा खाना: (Bad Habits For The Brain)

जाने-अनजाने हम सभी अपने ज्यादातर खाने-पीने की चीजों में चीनी का सेवन करते हैं। परिष्कृत शर्करा का अधिक सेवन मस्तिष्क और शरीर की प्रोटीन और पोषक तत्वों को अवशोषित करने की क्षमता को नष्ट करने के लिए जाना जाता है। खराब पोषण से कुपोषण और मस्तिष्क संबंधी विकार जैसे खराब याददाश्त, सीखने के विकार, अति सक्रियता और अवसाद हो सकते हैं। तो, अगली बार जब आप अपने सुखद भोजन में एक बड़ा कोक शामिल करें, तो फिर से सोचें क्योंकि इसमें लगभग 20 चम्मच चीनी भरी हुई है!

5. धूम्रपान: (Bad Habits For The Brain)

यह शायद सबसे हानिकारक आदतों में से एक है जिसे हम अपनाते हैं, क्योंकि धूम्रपान न केवल फेफड़ों की बीमारियों या हृदय रोगों का कारण बनता है, बल्कि यह मस्तिष्क में कई कोशिकाओं के सिकुड़ने का कारण बनता है और इससे डिमेंशिया, अल्जाइमर जैसी समस्याएं हो सकती हैं और यहां तक ​​कि हो सकती हैं। मौत।

अत्यधिक धूम्रपान परोक्ष रूप से न्यूरो-सूजन का कारण बनता है जो मल्टीपल स्केलेरोसिस (एमएस) नामक एक ऑटोइम्यून विकार का कारण बन सकता है। अत्यधिक धूम्रपान से मस्तिष्क सिकुड़ता है जो डिमेंशिया और अल्जाइमर का कारण बन सकता है।

6. सोते समय सिर ढक कर रखें: (Bad Habits For The Brain)

सिर ढक कर सोने से कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा में वृद्धि होती है और यह रक्त में ऑक्सीजन की मात्रा को और कम कर देता है। यदि ऑक्सीजन की आपूर्ति खराब है, तो मस्तिष्क की कार्य करने की क्षमता कम हो जाती है।

7. बीमार होने पर काम करना: (Bad Habits For The Brain)

जब हम अधिक काम करते हैं तो हम अक्सर बीमार पड़ जाते हैं। यदि बीमारी के दौरान भी हम काम करना जारी रखते हैं, तो मस्तिष्क की क्षमता पर प्रभाव पड़ना तय है। यह केवल तनाव को बढ़ाएगा।

जब हम बीमार होते हैं, तो मस्तिष्क और शरीर पहले से ही संक्रमण से निपटने के लिए अतिरिक्त मेहनत कर रहे होते हैं। बीमार दिन पर काम करने से केवल बोझ बढ़ेगा। तो एक ब्रेक लें, आराम करें, स्वस्थ हो जाएं।

8. सामाजिकता का अभाव: (Bad Habits For The Brain)

सामाजिककरण, बात करना, मस्तिष्क के विकास और विकास को प्रोत्साहित करता है। बौद्धिक बातचीत मस्तिष्क को मजबूत करती है और उसकी कार्य करने की क्षमता में सुधार करती है। आप नए लोगों से मिलकर और नए दोस्त बनाकर अपनी रचनात्मकता बढ़ा सकते हैं।

सामाजिकता या बातचीत भी अपने आप को स्वतंत्र रूप से व्यक्त करने का एक शानदार तरीका है। यदि कोई सामाजिकता नहीं है या संचार कम है, तो आप कम और उदास महसूस कर सकते हैं।

(Bad Habits For The Brain)

Read Also : What is Healthy Living जानिए क्या है हेल्थी लिविंग

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024: हरभजन सिंह का बड़ा बयान, कहा – इस खिलाड़ी को होना चाहिए टी20 में टीम इंडिया का कप्तान
सुरत से अयोग्य घोषित कांग्रेस नेता नीलेश कुंभानी लापता, एक दिन पहले बीजेपी की हुई थी निर्विरोध जीत
IPL 2024: MI की हार के बाद नेहल वढेरा ने कहा टी20 में माइलस्टोन के मायने नहीं, टीम के लिए बोली ऐसी बात
अब बिना इंटरनेट के भी भेज सकेंगे फोटो, Whatsapp जल्द जारी करेगा बड़ी अपडेट-Indianews
Aparna Das Wedding: तमिल एक्ट्रेस ने हल्दी की तस्वीरों से जीता दिल, साउथ की सबसे मशहूर शादी में हुई शामिल
Women Health: प्रेगेंसी में अपने और बच्चे के लिए चुने सही डाइट प्लान, इन आदतों से स्वस्थ होगा शिशु – Indianews
पॉटरी क्लास में दिखा Hrithik-Saba का प्यार, सेल्फी ने सोशल मीडिया पर मचाई धूम
ADVERTISEMENT