होम / Bad Habits For Your Bones : ये आदते करती हैं आपकी हड्डियों को कमज़ोर

Bad Habits For Your Bones : ये आदते करती हैं आपकी हड्डियों को कमज़ोर

India News Editor • LAST UPDATED : November 13, 2021, 12:19 pm IST

Bad Habits for Your Bones

अच्छी सेहत के लिए बेहतर लाइफस्टाइल और खान-पान जरूरी है। खान-पान का असर हमारी सेहत के साथ ही हमारी हड्डियों को भी प्रभावित करता है। जैसे आपकी बढ़ती उम्र के साथ-साथ हड्डियों में कमजोरी आना स्वाभाविक है, लेकिन आजकल उम्र होने से पहले ही कम उम्र के लोगों में भी हड्डियों में कमजोरी की शिकायत बड़ती जा रही है। और जानिएवे कोनसी आदते हैं जो हामरे शरीर को प्रभावित करती हैं

Also Read :
आपकी पर्सनैलिटी में छिपा है लंबी और सेहतमंद जिंदगी का राज

ज्यादा काफी का सेवन न करें (Bad Habits for Your Bones)

ज्यादा कॉफी का सेवन भी हड्डियों को कमजोर कर सकता है। क्योंकि कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक होती है, जो हड्डियों में मौजूद कैल्शियम के स्तर को घटा देती है। इसलिए कॉफी का सेवन संतुलित मात्रा में करना चाहिए।

ज्यादा सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन (Bad Habits for Your Bones)

सॉफ्ट ड्रिंक के सेवन से हड्डियां कमजोर हो सकता है, क्योंकि सॉफ्ट ड्रिंक्स में सोडा बहुत अधिक मात्रा में होता है। यादा सॉफ्ट ड्रिंक पीने से आपके लड में कैल्शियम की मात्रा कम हो जाती है और फॉस्फेट की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे हड्डियों को पर्याप्त कैल्शियम नहीं मिल पाता है, इससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।

नमक का सेवन अधिक करने से बचें (Bad Habits for Your Bones)

नमक का ज्यादा सेवन भी हड्डियों को कमजोर कर सकता है, क्योंकि ज्यादा नमक खाने से बॉडी से कैल्शियम यूरिन के जरिए बाहर निकल जाता है। इससे हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं। लिहाजा हमें नमक के अधिक सेवन से बचना चाहिए।

हड्डियों को स्वस्थ रखना क्यों जरूरी (Bad Habits for Your Bones)

हड्डियां शरीर की बनावट बनाए रखने के साथ-साथ मासंपेशियों को भी सही रखती हैं। इसलिए हड्डियों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है 30 साल के बाद ज्यादातर लोगों का बोन मास (घनत्व) कम हो जाता है हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। हड्डियों के कमजोर होने पर आॅस्टियोपोरोसिस की समस्या हो जाती है और फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए हड्डियों को स्वस्थ रखना जरूरी है

लेटेस्ट खबरें