होम / इन बीमारियों में राहत दिलाए केले के फूल का काढ़ा

इन बीमारियों में राहत दिलाए केले के फूल का काढ़ा

Suman Tiwari • LAST UPDATED : September 4, 2022, 3:14 pm IST

इंडिया न्यूज (Banana Flower Decoction Beneficial)
जैसे कि आप सबको पता है केला स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। वैसे ही केले के फूलों का सेवन भी काफी लाभदायक होता है। केले के फूलों से तैयार काढ़ा स्वास्थ्य से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने में असरकारी साबित होते हैं। केले का फूल प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, फास्फोरस, कॉपर, आयरन और मैग्नीशियम जैसे तत्वों से भरपूर होता है। केले के फूलों का सेवन आप कच्चा भी कर सकते हैं। तो आइए जानेंगे सेहत के लिए क्यों केले के फूलों का काढ़ा फायदेमंद है।

पीरियड्स के दर्द में राहत दिलाए

पीरियड्स के दौरान अधिक ब्लीडिंग और दर्द को कंट्रोल करने में केले का फूल लाभकारी साबित हो सकता है। जब भी आपको पीरियड्स के दौरान काफी ज्यादा दर्द महसूस हो तो केले के फूलों को पानी में अच्छे से उबाल लें। अब इसमें थोड़ा का नमक डालकर अच्छे स पकाएं। जब यह ठंडा हो जाए, तो इसमें आधा चम्मच जीरा पाउडर और काली मिर्च मिक्स करके पी जाएं। इसके अलावा आप इसके फूलों का सेवन उबालकर और दही के साथ कर सकते हैं। इससे पीरियड्स पेन से राहत पाया जा सकता है। इतना ही नहीं केले के फूलों से तैयार सूप भी पीरियड्स में होने वाली परेशानियों को दूर करने में असरकारी होता है।

शुगर कंट्रोल करे

डायबिटीज रोगियों के लिए भी केले के फूलों से तैयार काढ़ा फायदेमंद होता है। इससे रोगियों के शरीर में इंसुलिन का स्तर कंट्रोल होता है। साथ ही ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। डायबिटीज रोगियों को काढ़ा के अलावा इसके फूलों से तैयार सब्जियों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। ताकि इंसुलिन के स्तर को कंट्रोल किया जा सके।

कैंसर और एंटी-एजिंग के लक्षणों को कम करे

शरीर में फ्री-रेडिकल्स की वजह से कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। केले का फूल एंटी-आॅक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। यह एंटी-आॅक्सीडेंट इन फ्री-रेडिकल्स को कम करने में असरकारी साबित हो सकते हैं। केले के फूलों से तैयार काढ़े का सेवन करने से कैंसर और एंटी-एजिंग के लक्षणों को कम करने में असरकारी साबित होता है। मालूम हो कि फ्री-रेडिकल्स की वजह से पाकिंर्संस और अल्जाइमर जैसी बीमारियां होने का खतरा रहता है। इन बीमारियों से बचाव के लिए आप डाइट में केले के फूलों का काढ़ा शामिल कर सकते हैं।

गर्भाशय की समस्या दूर करे

केले के फूलों से तैयार काढ़े का सेव करने से गर्भाशय में होने वाली परेशानियों को दूर किया जा सकता है। इससे आपका यूट्रस हेल्दी रहेगा। काढ़े को तैयार करने के दौरान आप इसमें थोड़ी सा हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर और काली मिर्च पाउडर मिक्स करके पिएं। इस काढ़े को नियमित रूप से पीने से गर्भाशय में होने वाली समस्याएं दूर हो सकती हैं।

किडनी को रखे हेल्दी

केले का फूल एसिड, फ्लेवोनोइड, टैनिन और एंटी-आॅक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह सभी तत्व फ्री-रेडिकल्स से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं। अगर आप नियमित रूप से केले के फूलों से तैयार काढ़ा पीते हैं, तो इससे किडनी की परेशानियों को दूर किया जा सकता है। साथ ही यह हृदय रोगियों के लिए लाभकारी होता है।

ये भी पढ़ें: चेहरे को चमकदार बनाने के लिए नींबू है कारगर, जानिए कैसे?

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT