होम / Be Careful While Ordering Medicines Online आनलाइन दवाएं मंगाते समय बरतेें सावधानी

Be Careful While Ordering Medicines Online आनलाइन दवाएं मंगाते समय बरतेें सावधानी

India News Editor • LAST UPDATED : January 19, 2022, 2:35 pm IST

 

Be Careful While Ordering Medicines Online

आनलाइन दवाएं मंगाते समय बरतेें सावधानी

इंडिया न्यूज ।

Be Careful While Ordering Medicines Online आजकल आनलाइन शॉपिंग का दौर चल गया है । सभी इलेक्ट्रानिकस सामान से लेकर मोबाईल,कपड़े,खाने का सामान आदि मंगाने के लिए आनलाइन माध्यम का प्रयोग करने लग गए है । अगर आप दवाओं को भी आनलाइन माध्यम से मंगाते हो तो आपकों सावधानी बरतने की आवश्यकता है । इस प्रकार दवाईयां मंगाना कितना प्रतिशत सुविधाजनक है । अक्सर कई बार हम ज्यादा छूट को देखते हुए किसी नए फार्मेसी स्टोर से अधिक आनलाइन दवाईयां मंगवा लेते है । जिस कारण भविष्य में हमारे साथ नकली दवाई,अविश्वसनीय फार्मेसी स्टोर व स्पलायर की जानकारी न होना आदि तरीके से धोखा हो सकता है । जिसकी वजह से आपको सेहत व पैसे का नुकसान हो सकता है । हालांकि जब लोग अधिक बीमार होते है कोई दवा लान वाला नहीं होता है तो दवाईयां मंगाने के लिए आनलाइन माध्यम अच्छा साधन है । लेकिन हमारे कुछ टिप्स को अपनाकर धोखे से बचा जा सकता है ।

 

विश्वसनीय फार्मेसी स्टोर से मंगवाएं दवाएं Be Careful While Ordering Medicines Online

जब भी आप आनलाइन दवाएं मंगवा रहे है तो केवल विश्वसनीय फार्मेसी स्टोर व असली वेबसाइट से ही मंगवाएं । वहीं स्पलायर की पूर्ण जानकारी होनी चाहिए । आमतौर पर, इंस्टेंट डिलीवरी, वास्तविक प्रोडक्ट स्पेक्ट्रम जैसी बेहतरीन सेवाएं प्रदान करने वाली किसी भी फामेर्सी को सही विकल्प माना जा सकता है। लेकिन आपको हमेशा ऐसे फार्मेसी से बचना चाहिए जो ग्राहक को लुभाने के लिए आवश्यकता से अधिक छूट,नकली व असली दवाओं की बात करे ऐसे साईटों से बचना चाहिए । सुरक्षा के लिहाज से आपको पंजीकरण आईडी और लाइसेंस की तलाश करनी चाहिए।

 

डाक्टर की पर्ची के बिना मत मंगाए दवा Be Careful While Ordering Medicines Online

जब आप आनलाइन दवाएं मंगाने के इच्छुक है तो डाक्टर की पर्ची के बिना दवाएं मत मंगवाएं । आनलाइन माध्यम से मंगवाई गई दवाएं घटिया व नकली भी हो सकती है । इस प्रकार की दवाएं आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है । अगर कोई वेबसाईट डाक्टर की पर्ची के बिना ही दवाएं भेज रही है तो समझ जाओ धोखाधड़ी हो सकती है ।

 

संबंधित खरीदारों की पढ़े समीक्षा Be Careful While Ordering Medicines Online

आनलाइन दवाएं मंगवाने का मुख्य उद्देश्य होता है किसी प्रकार की परेशानी न हो । हमें आनलाइन दवाएं खरीदना बेहद आसान लगता है । आप दवाओं को आर्डर करके आनलाइन पेमेंट कर देंगे । कई दिन के बाद आपके घर पर स्पलायर दे जाएगा । कई बार कुछ आनलाइन फार्मेसी स्टोर नकली दवाओं को ब्रांडेड पैकेजिंग में करके भेज देते है । इसलिए ऐसी धोखाधड़ी से बचने के लिए पहले के खरीदारोंं से रेट व उनकी समीक्षा को अवश्य पढ़ ले । इससे आपके लिए सही दवाएं खरीदना बेहद आसान हो जाएगा।

 

दवाओं के रेट को करें चैक Be Careful While Ordering Medicines Online

फिजिकल मेडिकल स्टोर व आनलाइन माध्यम से दवाएं मंगाने का रेट अलग-अलग होता है । इसलिए दवाएं मंगवाने से पहले रेट को चैक करने के लिए अपने स्थानीय फार्मेसी स्टोर पर पूछने के लिए कॉल करना जरुरी है । इनकी कीमतों मे तुलना करने के बाद दवाएं मंगवाना ठीक होगा ।

 

दवाएं छूट देखकर न लें Be Careful While Ordering Medicines Online

अक्सर आप संबंधित दवाओं को इसलिए मत खरीदें की छूट ज्यादा है बल्कि इस लिए खरीदे जो आपके लिए गुणवत्ता पूर्ण हो । हमेशा डाक्टरों से परामर्श के बाद ही दवाएं मंगाएं । कई बार आपकी बीमारी से मिलते जुलते आपको साईट पर कुछ ऐसे हेल्थ प्रोडक्ट्स मिलेंगे जो आपको तुरंत रिजल्ट मिलने का वादा करेंगे । इनमें संभावित रूप से ऐसे तत्व हो सकते है जिनका आपके स्वास्थ्य पर गलत असर पड़ सकता है । इसको आनलाइन मत खरीदें

Be Careful While Ordering Medicines Online

Read More: Clean Eyes by Adopting Ayurveda Tips आयुर्वेद के टिप्स अपनाकर आंखों को करें साफ

Connect With Us : Twitter Facebook

 

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.