होम / Beans Are Beneficial In Diabetes

Beans Are Beneficial In Diabetes

India News Editor • LAST UPDATED : November 13, 2021, 2:02 pm IST

Beans Are Beneficial In Diabetes

Beans Are Beneficial In Diabetes : जब भी हम डायबिटीज डाइट टिप्स की बात करते हैं, तो ब्लड शुगर कंट्रोल करने वाले फूड की बात कर रहे होते हैं। हम जो कुछ खाते हैं वही हमारा शरीर हमें देता है। खासकर डायबिटीज रोगी के लिए डाइट प्लान बहुत जरूरी होता है। डॉक्टर का मानना है कि डायट में बीन्स जैसे फूड का बड़ा रोल है। और अगर सही डायबिटीज फूड का चयन नहीं होता तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है। डायबिटीज रोगी को बहुत कम मात्रा में चीनी, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम और कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ खाने चाहिए। और बीन्स का सेवन से डायबटीज़ जैसे बीमारियों बढ़ने से रोका का सकता हैं आईये जानते कैसे फायदे मंद ये बीन्स हामरे शरीर के लिए

Also Read : पैरालंपिक में गोल्ड जीतने वाले राजस्थान के इन दो खिलाड़ियों को आज मिलेगा खेल रत्न

डायट (Beans Are Beneficial In Diabetes)

डायट की बात करें तो खासतौर पर तरह-तरह की बीन्स खाने का जरूरी हिस्सा होती हैं। दुनिया के जिन हिस्सों में लोग लंबी उम्र तक जीते हैं वहां खाने में बीन्स खाई जाती हैं। ब्लू जोन में सबसे ज्यादा उम्र तक जीने वाले लोग रोजाना एक कप बीन्स खाते हैं। आप ब्लैक बीन्स, ग्रीन बीन्स, लोबिया या लाल राजमा वगैरह अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं। अगर आपको बीन्स पसंद नहीं है तो फ्राइड राइस में दाल या किसी या अपनी मन पसंद सब्जी बनाये और उसमे बीन्स को दाल सकती है।

फैट की मात्रा कम (Beans Are Beneficial In Diabetes)

बीन्स में फैट की मात्रा कम होती है और पोषक तत्व ज्यादा होते हैं. इनमें ऐंटी आक्सीडेंट्स, पॉलीफिनॉल्स भी होते हैं. इनसे उम्र बढ़ने का असर देर से होता है और कई बीमारियों से बचाव भी होता है।

रहते हैं प्रकृति के करीब (Beans Are Beneficial In Diabetes)

प्रकृति के करीब रहना बहुत फायदेमंद होता है। सुबह की ताजी हवा , नेचर को देखना , प्रकृति को जानना और दिल को खुश और पॉजिटिव रखना लम्बी उम्र का राज है। जैसे ताजी हवा, सूरज की रोशनी, पेड़-पौधों और खेतों से सब्जियां फल और खाने के सामान लेना। इसके अलावा खूब पैदल चलना. बता दें की दिल और दिमाग से खुश व्यक्ति हमेशा लम्बा और जयादा जीता है।

फॉलो करते हैं 80 प्रतिशत का रूल (Beans Are Beneficial In Diabetes)

ब्लू जोन्स के लोग भूख से कम खाना खाते हैं। पेट 80 फीसदी भरने पर ही वे खाना बंद कर देते हैं। साथ ही शाम के वक्त हल्का खाना खाते हैं। दोपहर के बाद या शाम को वे सबसे छोटा मील लेते हैं इसके बाद खाना नहीं खाते।

Also Read :
How To Improve CIBIL Score 5 Smart Tips In Hind

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

सीमा पार पाकिस्तान की बड़ी साजिश, दर्जनों आतंकियों को ISI दे रहा ट्रेनिंग
Uttar Pradesh: ड्यूटी के दौरान स्कूल प्रिंसिपल करा रही थी फेसियल, वीडियो बनाने वाले के साथ हुआ दिल दहलाने वाला बर्ताव
दस घंटे की पूछताछ के बाद ईडी ने अमानतुल्लाह खान को किया गिरफ्तार
America: दुकान में चोरी करने के आरोप में दो भारतीय छात्र गिरफ्तार, अमेरिकी पुलिस ने कहा ऐसा बार-बार करते हैं
BrahMos missiles: फिलीपींस को ब्रह्मोस मिसाइलों की पहली खेप इस दिन सौंपेगा भारत, दो साल पहले हुआ था एग्रीमेंट- Indianews
Delhi airport: मलाशय में छिपाकर ला रहे थे 1.21 करोड़ रुपए का सोना, दो आरोपी दिल्ली हवाई अड्डे पर गिरफ्तार- Indianews
Neena Gupta बनने वाली हैं नानी, बेटी मसाबा गुप्ता ने अपनी प्रेग्नेंसी की अनाउंस, बेबी बंप किया फ्लॉन्ट -Indianews