होम / Benefits of Clove Oil लौंग का तेल: त्वचा और बालों की समस्या करे दूर

Benefits of Clove Oil लौंग का तेल: त्वचा और बालों की समस्या करे दूर

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 21, 2021, 3:29 pm IST

Benefits of Clove Oil : लौंग के तेल में एंटीवायरल, एंटीमाइक्रोबियल, एंटिफंगल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ स्किन समस्या से लेकर हर चीज में लौंग का अपना महत्व है। चाहे आपका दांत दर्द हो, जुकाम-खांसी या स्किन परेशानी सभी में लौंग का तेल कारगार साबित होता है। यह हमारे बालों संबंधी समस्याओं में लाभकारी है। आइये जानते हैं इसके कुछ घरेलू नुस्खे जो हमारे बालों तथा त्वचा के लिए लाभदायक हैं।

कील- मुंहासो से छुटकारा (Benefits of Clove Oil)

एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर है लौंग का तेल। यदि आप लौंग का तेल चेहरे पर लगाकर नियमित रूप से हल्की मसाज करते हैं तो चेहरे पर मुंहासे होने से रोकता है। यह मुंहासों से दाग धब्बों को खत्म कर देता है। इस प्रकार लौंग का तेल चेहरे की सुरक्षा तथा सुंदरता को बढ़ाता है।

झुर्रियां करे दूर

यदि आपको झुर्रियों की समस्या है तो लौंग का तेल अच्छे से निदान करता है। बता दें की जब आप रात को सोने के लिए जाएं तो लौंग के तेल की हल्की मालिश चेहरे पर कर लें। ऐसा करने से चेहरे की त्वचा में कसावट आएगी तथा झुर्रियां भी खत्म होंगी। (Benefits of Clove Oil)

बालों झड़ने से रोके

लौंग का तेल बालों को सफेद होने से बचाता है तथा बालों को मजबूत बनाता है। इस बजह से बालों का झड़ना भी कम हो जाता है। खाली लौंग का तेल बालों में लगाना हानिकारक भी हो सकता है। अत: लौंग के तेल के साथ नारियल तेल भी बराबर मात्रा में मिलाकर यूज करें। (Benefits of Clove Oil)

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Read More : Designer Anklets ट्रेंडी और पारंपरिक लुक देती हैं डिजाइनर पायल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT