होम / Benefits Of Coffee : रोजाना 2 कप कॉफी पीने के फायदे अनेक, सेहत को मिलेंगे इतने लाभ

Benefits Of Coffee : रोजाना 2 कप कॉफी पीने के फायदे अनेक, सेहत को मिलेंगे इतने लाभ

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 1, 2021, 5:36 am IST

Benefits Of Coffee : कॉफी पूरी दुनिया में सबसे लोकप्रिय गर्म पेय पदार्थों में से एक है और इसलिए यह उन सभी पहलुओं पर नजर डालने का दिन है जिनसे हमें कॉफी के फायदों का पता चलता है। कॉफी कहीं भी फिट बैठ जाती है-काम के दिन से लेकर शाम के आराम तक। निश्चित उचित मात्रा में कॉफी का रोज सेवन कई तरह के स्वास्थ्य लाभ दे सकता है। आइए एक नजर डालते हैं रोज 2 कप कॉफी पीने के फायदों पर।

तनाव से छुटकारा (Benefits Of Coffee)

सिओल नेशनल यूनिवर्सिटी से जुड़े रिसर्च करने वाले लोगों ने चूहे पर प्रयोग करने पर ऐसा पाया था कि चूहे को देर तक जागती हालत में रखने के बाद जब उसे कॉफी सुंघाई जाती है तो इसने दिमाग के उन प्रोटीन पर असर डाला जो तनाव के लिए जिम्मेदार हैं। सिर्फ तनाव ही नहीं नींद पूरी ना होने पर होने वाली थकावट के दौरान भी कॉफी से मदद मिलती है।

पार्किंसंस में फायदेमंद (Benefits Of Coffee)

साइंस डेली मैगजीन के अनुसार पार्किंसंस से जूझ रहे लोगों में कॉफी शरीर पर नियंत्रण बनाने में मदद कर सकती है। इस स्टडी को करने वाले एक रिसर्चर रोनाल्ड पोस्टूमा के अनुसार, ‘जो कैफीन कॉफी के जरिए ली जाती है उससे पार्किंसंस का खतरा कम होता है।’

लीवर भी रखे फिट (Benefits Of Coffee)

2006 में हुई एक स्टडी बताती है जो हर रोज एक कप कॉफी का सेवन करते हैं उन्हें लीवर सिरॉसिस का खतरा 20 फीसदी तक कम हो जाता है। लीवर सिरॉसिस ऐसी बीमारी है जो अत्यधिक शराब पीने से होती है, इसमें जिगर खराब हो जाता है और कैंसर भी हो सकता है।

खुशी का एहसास (Benefits Of Coffee)

जो लोग हर दिन एक से चार कप कॉफी का सेवन करते हैं उन्हें अवसाद होने का 10 फीसदी तक कम खतरा रहता है और इसकी वजह है कॉफी पीने से शरीर में होने वाला खुशी का अहसास। यह सिर्फ कैफीन के ही कारण नहीं, बल्कि कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कारण भी होता है और इससे खुश रहने में मदद करते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Read Also : How To Get Rid Of Gas Constipation कब्ज, गैस और दस्त से बचाव

Connect With Us:-  Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT