होम / Benefits Of Dates: गर्मी के मौसम में शरीर को ठंड़ा करने के लिए इस तरह खाया जा सकता है खजूर

Benefits Of Dates: गर्मी के मौसम में शरीर को ठंड़ा करने के लिए इस तरह खाया जा सकता है खजूर

Divya Gautam • LAST UPDATED : May 14, 2023, 12:55 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Benefits Of Dates: गर्मी के मौसम में लोग ठंडक देने वाले और बॉडी को हाइड्रेटेड रखने वाले फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना पसंद करते है। आज हम आपको एक ऐसी ही चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो गर्मी में आप को न सिर्फ ठंडक का एहसास कराएगी बल्कि के कई सारे फायदे भी देगी। सर्दियों में ज्यादातर लोग खजूर खाना पसंद करते हैं ऐसे में क्या हम  गर्मी के मौसम में खजूर खा सकते हैं आज हम आपको खजूर से जुड़ी इसी बात का जवाब देंगे।

  • गर्मियों में कैसे खाएं खजूर?

  • कब्ज से दें राहत 

  • हड्डियों को करें मजबूत 

  • एनीमिया का करे इलाज 

गर्मियों में कैसे खाएं खजूर? 

खजूर आपके पेट में गर्मी कर सकता इसलिए इसे खाने से पहले ठंडा करना जरूरी है। इससे बॉडी का टेम्प्रेचर नॉर्मल बना रहेगा इसके साथ ही शरीर को खजूर में मौजूद पोषक तत्व भी आसानी से मिल सकेंगे। इसे मौसंबी जूस के जूस के साथ मिलाकर खाया जा सकता है इसके अलावा अगर आप चाहें तो खजूर को पानी में कुछ घंटे भिगोकर भी खा सकते हैं। आप दूध पीना पसंद करते हैं तो दूध में खजूर को भिगोकर दूध पिया जा सकता है।

कब्ज से दें राहत 

खजूर को लैक्सेटिव भोजन माना जाता है क्योंकि इनमें घुलनशील फाइबर का लेवल हाई होता है, जो अच्छे डाइजेशन के लिए जरूरी और इस प्रकार, ये कब्ज को रोकता है खजूर को रात भर पानी में भिगोकर रखें और अगली सुबह उनका सेवन करें।

हड्डियों को करें मजबूत 

खजूर में मौजूद मिनरल्स की अच्छी खासी मात्रा हड्डियों को मजबूत करने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी दर्दनाक और दुर्बल करने वाली बीमारियों से लड़ने में मदद करती है। खजूर में सेलेनियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम और कॉपर होते हैं, जो हड्डियों के हेल्दी ग्रोथ और मजबूती के लिए आवश्यक हैं।

एनीमिया का करे इलाज 

खजूर में भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो इसे  एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए एक परफेक्ट डाइट्री सप्लीमेंट बनाता है। अगर आप एनीमिक हैं तो खजूर में आयरन की हाई क्वांटिटी आपके आयरन की कमी को दूर करेगी खजूर खाने से एनीमिया दूर होता है और बॉडी को एनर्जी मिलती है।

ये भी पढ़ें- Ghee Health Benefits: ‘घी’ से मिलते है ये बेमिसाल फायदे, लेकिन इन बातो का भी रखे ध्यान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.