होम / Benefits Of Dragon Fruit पेट में बीमारी फैलाने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है ड्रैगन फ्रूट

Benefits Of Dragon Fruit पेट में बीमारी फैलाने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है ड्रैगन फ्रूट

Mukta • LAST UPDATED : December 14, 2021, 11:32 am IST

Benefits Of Dragon Fruit आमतौर पर लोग ड्रैगन फ्रूट को चीन से आया हुआ फ्रूट मानते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। वैसे तो ड्रैगन फ्रूट की उत्पत्ति सबसे पहले मैक्सिको में मानी जाती है लेकिन आज यह दुनिया के विभिन्न हिस्सों में उगाया जाता है। ड्रैगन फ्रूट हाइलोसेरस नाम के कैक्टस पर उगता है।

यह देखने में पिंक बल्ब की तरह होता है। ड्रैगन फ्रूट पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ है। इसके सेवन से कई फायदे हैं। यह एनर्जी से भरपूर खाद्य पदार्थ है। एक ड्रैगन फ्रूट में 102 कैलोरी ऊर्जा होती है। यह कार्बोहाइड्रेट का बहुत बड़ा स्रोत है। एक ड्रैगन फ्रूट में 22 ग्राम कार्बोहाइड्रैट होता है।

इसके अलावा 13 ग्राम शुगर भी होता है। सबसे अच्छी बात यह है कि ड्रैगन फ्रूट में फैट नहीं होता है। इसलिए हार्ट के मरीजों के लिए ड्रैगन फ्रूट बहुत काम की चीज है। ड्रैगन फ्रूट के बीज भी बहुत गुणकारी है। ड्रैगन फ्रूट डाइजेस्टिव सिस्टम को सबसे ज्यादा स्ट्रॉन्ग बनाता है। इसके बीज में ओमेगा-3 और ओमेगा-9 फैटी एसिड पाया जाता है जो हार्ट की कोशिकाओं को मजबूत बनता है। आइए जानते हैं ड्रैगन फ्रूट के और कौन-कौन से फायदे हैं।

एंटी एजिंग फ्रूट (Benefits Of Dragon Fruit)

ड्रैगन फ्रूट में फ्लेवोनॉएड, फेनोलिक एसिड और बीटासायनिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो एजिंग के प्रभाव को कम करता है। यह फ्री रेडिक्लस से होने वाली कोशिकाओं की क्षति को रोकता है। फ्री रेडिकल्स के कारण प्रिमेच्योर एजिंग और कैंसर तक की बीमारी हो सकती है।

पेट में हेल्दी बैक्टीरिया को पोषण देता है (Benefits Of Dragon Fruit)

ड्रैगन फ्रूट में प्रीबायोटिक गुण होता है। प्री-बायोटिक का मतलब होता है कि यह आंत में गुड बैक्टीरिया जिसे प्रोबायोटिक भी कहते हैं, को पोषण प्रदान करता है। यानी हेल्दी बैक्टीरिया के लिए ड्रैगन फ्रूट भोजन का काम करता है।

अगर आंत में हेल्दी बैक्टीरिया की संख्या बहुत ज्यादा है तो डाइजेस्टिव सिस्टम बहुत बूस्ट रहता है। प्रीबायोटिक के कारण गुड बैक्टीरिया पनपते हैं जबकि बैड बैक्टीरिया का खात्मा होता है। गुड बैक्टीरिया अगर मजबूत हो तो पेट में बीमारी के लिए जिम्मेदार वायरस भी नहीं पनप पाते हैं।

ब्लड शुगर को लो करने में मददगार (Benefits Of Dragon Fruit)

ड्रैगन फ्रूट ब्लड शुगर को लो करने में मददगार है। शोधकर्ताओं के मुताबिक ड्रैगन फ्रूट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट पैनक्रियाज में क्षतिग्रस्त हो चुकी कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं। पैनक्रियाज अगर सही सलामत हो तो इंसुलिन हार्मोन भई सही से बनता है। इंसुलिन ही खून में शुगर को तोड़कर एनर्जी में परिवर्तित करता है। अगर इंसुलिन कम बने तो शुगर की बीमारी हो जाती है।

इम्यूनिटी बूस्ट करता है (Benefits Of Dragon Fruit)

ड्रैगन फ्रूट में इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का गुण मौजूद है। क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन-सी और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। सर्दी में ड्रैगन फ्रूट का सेवन विशेष लाभ देता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करता है (Benefits Of Dragon Fruit)

ड्रैगन फ्रूट में फैट बिल्कुल भी नहीं होता। इसलिए यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करता है। वजन कंट्रोल करने में ड्रैगन फ्रूट का सेवन लाभकारी है।

(Benefits Of Dragon Fruit)

READ ALSO : Amazing Benefits of Sesame in Winter सर्दियों में तिल के अद्भुत फायदे क्या है

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Yoga In UK: लंदन में 700 से अधिक लोगों ने किया योग, भारतीय उच्चायोग ने किया था आयोजन -IndiaNews
Hajj Pilgrims: हज यात्री मार रहे शैतान को पत्थर, दुनिया भर में ईद-उल-अज़हा मना रहे हैं मुसलमान -IndiaNews
India-Canada Relations: अगले साल G7 में पीएम मोदी को आएगा आमंत्रण, जस्टिन ट्रूडो ने कही दी ये बात -IndiaNews
Air India: ‘किसी बुरे सपने से कम नहीं…’, एयर इंडिया के बिजनेस क्लास यात्री ने यात्रा को बताया खौफनाक -IndiaNews
Ukraine: स्विस सम्मेलन में यूक्रेन को मिली बड़ी सफलता, 80 देश क्षेत्रीय अखंडता पर युद्ध समाप्त करने पर सहमत -IndiaNews
Indian Railways: रेलवे ने किया संगलदान-रियासी लिंक का ट्रायल रन, अश्विनी वैष्णव ने वीडियो किया शेयर-Indianews
Radha-Rani: राधा रानी पर पंडित प्रदीप मिश्रा के दावों पर भड़के संत समाज, सर्वें में लोगों ने किया बड़ा खुलासा-Indianews
ADVERTISEMENT