होम / दाल का पानी पीने से इम्यूनिटी होती है मजबूत

दाल का पानी पीने से इम्यूनिटी होती है मजबूत

India News Desk • LAST UPDATED : May 3, 2022, 8:25 am IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली।

दाल का पानी हर व्यक्ति को पीना चाहिए। क्योंकि दाल का पानी पीने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं। रोजाना हर किसी को दाल या दाल का पानी जरुर पीना चाहिए। दाल का पानी में प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है। प्रोटीन सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। ये आंखों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें : बच्चों की सभी जिद्द न करें पूरी, करें समझाने की कोशिश

साथ ही एनीमिया की समस्या को दूर करने में दाल का पानी पीना बहुत ही लाभदायक होता है। दाल का पानी पीने से आप खुद को हेल्दी और फिट रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं दाल का पानी पीने से मिलने वाले अद्भुत फायदे के बारे में, को स्वास्थ्य के फायदेमंद होता है।

 

दाल का पानी पीने के फायदे

1. वजन कम करने में फायदेमंद

दाल के पानी पीने से वजन कम होने केफायदे मिलते हैं। क्योंकि दाल के पानी में कैलोरी की मात्रा कम होती है, जिसकी वजह से भूख जल्दी नहीं लगती है। वजन कम करने के लिए अपने डाइट में दाल का पानी को जरूर शामिल करें।

2. इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद

दाल पर पानी इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी फायदेमंद साबित होता है। दाल का पानी शरीर को एनर्जी देने का काम करता है। इसलिए आप इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए रोजाना एक कटोरी दाल का पानी जरूर पिएं।

3. बच्चों के लिए फायदेमंद

दाल का पानी बच्चों के लिए काफी फायदेमंद माना जाना है। छोटे बच्चों और शिशुओं को दाल का पानी पिलाना बहुत ही लाभदायक होता है। इससे बच्चों को कब्ज और दस्त आदि की समस्या नहीं होती है क्योंकि ये आसानी से पच जाया है। इससे बच्चों के दिमाग का विकास होता है, साथ ही शरीर का भी। यह पानी बच्चों में आयरन की कमी की आपूर्ति करता है। बच्चों को दाल का पानी पिलाना काफी लाभदायक होता है।

4. पाचन तंत्र को करे मजबूत

दाल का पानी पीना पाचन तंत्र करने के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि दाल के पानी में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी कई समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है। उल्टी और डाइडेशन की समस्या में दाल का पानी पीना फायदेमंद माना जाता है।

ये भी पढ़ें : अक्षय तृतीया के दिन मांगलिक कार्य करना माना जाता शुभ

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT