होम / Benefits Of Eating Paneer रोज खाएं पनीर, ये होंगे फायदे

Benefits Of Eating Paneer रोज खाएं पनीर, ये होंगे फायदे

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 1, 2021, 11:48 am IST

Benefits Of Eating Paneer: पनीर हमारे आहार में शामिल करने के लिए एक महान, उच्च प्रोटीन, शाकाहारी भोजन है। यह भारत में लोकप्रिय डेयरी उत्पाद में से एक है। इसे कई तरह के दूध से तैयार किया जाता है, जैसे-गाय का दूध, भैंस का दूध, सोया दूध और बकरी का दूध। पनीर को पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है, इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन-ए व डी होता है।

पनीर के फायदे (Benefits Of Eating Paneer)

  • पनीर फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे खनिजों में बहुत समृद्ध
    पनीर फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे खनिजों में बहुत समृद्ध है। ये खनिज हमारे पाचन तंत्र के समुचित कार्य के लिए आवश्यक हैं। मैग्नीशियम एक अच्छा रेचक है और फास्फोरस पाचन की प्रक्रिया के दौरान शरीर में पोषक तत्वों के अच्छे अवशोषण में मदद करता है। साथ ही यह शरीर के उत्सर्जन में भी मदद करता है। बहुत कम लोग जानते हैं, लेकिन पनीर सांस की बीमारियों जैसी कई बीमारियों से भी दूर रखने में फायदेमंद हो सकता है।
  • हीमोग्लोबिन संश्लेषण में मदद करता है
    पनीर का सेवन शरीर में हीमोग्लोबिन के उत्पादन को उत्तेजित करने में मदद करता है। क्योंकि यह हीमोग्लोबिन संश्लेषण में मदद करता है और एक तरह से शरीर में एक बेहतर इम्यून सिस्टमको बढ़ावा देता है। साथ ही, पनीर में मौजूद विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स जैसे तत्व बढ़ते बच्चों में आदर्श विकास को बढ़ावा देते हैं। खासतौर पर बढ़ते बच्चों एक लिए पनीर उनके दैनिक आहार का हिस्सा होना चाहिए। यह बच्चों की एकाग्रता और याददाश्त में सुधार करके उनके मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है।

Also Read : Health Tips In Hindi कंधे और पीठ की अकड़न को दूर करने के लिए करें ये 4 खास योगासन

  • पनीर पोटेशियम का एक बहुत समृद्ध स्रोत
    पनीर पोटेशियम का एक बहुत समृद्ध स्रोत है जो मानव शरीर में रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह हृदय रोगों को रोकने और यहां तक कि स्ट्रोक को रोकने में भी मदद करता है। रजोनिवृत्ति और मासिक धर्म में ऐंठन के दौरान, वृद्ध महिलाओं में पोटेशियम भी एक बड़ी भूमिका निभाता है। यह महिलाओं के लिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कैल्शियम, विटामिन डी आदि के उच्च स्तर के कारण महिलाओं में आॅस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करता है।
  • दांत और हड्डियों की मजबूती के लिए पनीर
    बढ़ती उम्र के साथ दांत और हड्डियों का ध्यान रखना भी जरूरी होता है, क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ-साथ ये कमजोर होने लगते हैं। ऐसे में दांत व हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए कैल्शियम जरूरी पोषक तत्वों में से एक है।
  • पाचन तंत्र के लिए पनीर
    पनीर पाचन तंत्र के लिए लाभकारी भी हो सकता है। पाचन को ठीक करने के लिए कई बार प्रोबायोटिक की जरूरत पड़ती है। प्रोबायोटिक्स सूक्ष्मजीव होते हैं, जिनका सेवन फर्मेंटेड खाद्य पदार्थों या सप्लीमेंट्स के जरिए किया जा सकता है।

(Benefits Of Eating Paneer)

Also Read : Beauty Tips खाने के बाद फेंके नहीं इन फलों के छिलके, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Connect With Us:-  Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT