होम / Benefits Of Eating Spinach पोषक तत्वों से भरपूर है पालक

Benefits Of Eating Spinach पोषक तत्वों से भरपूर है पालक

Mukta • LAST UPDATED : November 19, 2021, 2:06 pm IST

Benefits Of Eating Spinach सर्दियों का मौसम खानेपीने के मामले में अच्छा माना जाता है। क्योंकि इस मौसम में ताजी हरी पत्तेदार सब्जियां मिलती हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होती है। इनमें सबसे ऊपर पालक का नाम आता है। पालक में सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं और शरीर को अंदर से ताकत मिलती है। पालक में विटामिन ए, सी, के1 फोलिक एसिड, आयरन और कैल्शियम पाया जाता है।

ब्लड प्रेशर में फायदेमंद (Benefits Of Eating Spinach)

पालक में काफी मात्रा में नाइट्रेट होता है, जो ब्लड प्रेशर के स्तर को संतुलित रखता है और दिल की बीमारियों से बचाता है। पालक खाने से ब्लड प्रेशर का स्तर प्रभावी रूप से कम होता है। ये दिल को सेहतमंद रखता है। पालक में पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम होता है और इसमें सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है। इसलिए ब्लड प्रेशर के मरीजों पालक जरूर खाना चाहिए।

हीमोग्लोबिन बढ़ाता है (Benefits Of Eating Spinach)

जिन लोगों में हीमोग्लोबिन का स्तर कम होता है। उन्हें अपनी डाइट में पालक जरूर शामिल करना चाहिए। पालक फोलेट से भरपूर होता है, जो लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए जरूरी माना जाता है।

आंखों के लिए फायदेमंद (Benefits Of Eating Spinach)

पालक जेक्सैन्थिन और ल्यूटिन से भरपूर होता है। इनमें कैरोटीनॉयड होता है जो आंखों में होने वाले नुकसान से बचाता है। जेक्सैन्थिन और ल्यूटिन आंखों को मोतियाबिंद से भी बचाते हैं। पालक में पाया जाने वाला विटामिन ए, म्यूकस मेम्ब्रेन को बनाए रखने में मदद करता है जो आंखों की रोशनी के लिए जरूरी है।

इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद (Benefits Of Eating Spinach)

सर्दी के मौसम में लोगों को अक्सर सर्दी-खांसी की समस्या हो जाती है। पालक इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है। ये इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। सर्दियों में अधिक से अधिक पालक खाने से बीटा-कैरोटीन से भरपूर होता है, बल्कि इसमें सभी जरूरी एंटीआॅक्सिडेंट पाए जाते हैं। ये विटामिन सी से भी भरपूर होता है, जो शरीर को इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है।

कैंसर से बचाता है (Benefits Of Eating Spinach)

कंपाउंड ट्यूमर का आकार घटाने का काम करता है पालक। साथ ही पालक पुरुषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर की संभावना को भी कम करता है। इसके अलावा ये ब्रेस्ट कैंसर से भी बचाता है। पालक कैंसर की गांठ को भी दबाता है। पालक में काफी मात्रा में एंटीआॅक्सीडेंट होते हैं, जो कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं।

(Benefits Of Eating Spinach)

Also Read : Home Remedies To Remove Freckles नाक की झाइयों को दूर करने के घरेलू उपाय

Also Read : PM’s Big Gift to Farmers गुरु नानक जंयती पर किसानों को बड़ी सौगात

Connect With Us:-  Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें