होम / Benefits Of Eating Walnuts रोजाना खाएं अखरोट, मिलेंगे ये फायदे

Benefits Of Eating Walnuts रोजाना खाएं अखरोट, मिलेंगे ये फायदे

Mukta • LAST UPDATED : September 21, 2021, 11:25 am IST

Benefits Of Eating Walnuts आज हम बात करते हैं ड्राई फू्रट की। ये हमारे शरीर और दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ये भी साफ है कि कुछ लोग इन्हें खरीदने में सक्षम होते हैं तो कुछ बजट नहीं बना पाते। अर्थात किसी को खरीद नहीं पाने का दर्द है तो किसी को खाने में परेशानी। इन्हीं में से एक ड्राई फ्रूट है अखरोट। थोड़े ड्राई फ्रूट्स खाने के बाद खासकर अखरोट खाते ही कुछ लोगों को पेट दर्द या लूज मोशन होने लगते हैं। हालांकि यह दिक्कत तब और बढ़ जाती है, जब किसी बीमारी से बचाव के लिए डॉक्टर ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने की सलाह देते हैं। अखरोट पर फोकस करें तो ये ऐसा सूखा मेवा यानी फल है जिसे आप भिगाकर भी खा सकते हैं।

ये हो सकते हैं फायदे

अखरोट को कच्चा खाने के बजाय भिगोकर खाने से इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं। जी हां इसे खाने से आपके शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं। इसके साथ ही शरीर की कई बीमारियां भी दूर होती हैं। आइये जानें कि भीगे हुए अखरोट खाने के क्या-क्या फायदें हैं।

नहीं रहती पाचन की समस्या

अखरोट में सेहत का खजाना छिपा होता है। ये आपके हाजमे को ठीक रखने में मदद करता है। इसलिए अगर आप रोज भीगे हुए अखरोट का सेवन करते है तो आपका पेट भी सही रहेगा औप कब्ज भी नहीं होगी।क्योंकि भीगे हुए अखरोट आसानी से पच जाते हैं।

हड्डियों की करता है देखभाल

अखरोट में कई ऐसे तत्व पाएं जाते है जो आपके शरीर की हडिड्यों और दांतों को मजबूत बनाने का काम करता है। इसके अलावा अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी ऐसिड सूजन को भी दूर करता है।इसलिए आप भीगे हुए अखरोट रोज अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Read Also : How To Prevent Kidney Failure

तनाव को कर देता है दूर

आपको पता है कि अखरोट खाने से आपका तनाव दूर होता है और स्ट्रेस भी कम होता है। इसके साथ ही आपको अच्छी नींद आती है। क्योंकि अखरोट में मेलाटोनिन होता है। जो बेहतर नीं लाने में मदद करता है। इसलिए भीगे हुए अखरोट खाने से आपका मूड भी अच्छा होता है। अखरोट में ऐसे तत्व होते हैं, जो आपकी ब्रेन हेल्थ के लिए जरूरी हैं। जो बुजुर्ग रोजाना अखरोट खाते हैं, उनकी ब्रेन फंक्शन अच्छा होता है और उन मेमोरी भी अच्छी होती है।

हृदय के रोगों को रखता है दूर

शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल के बढ़ने से कई तरह के हृदय रोगों का खतरा रहता है। अगर आप भी रोजाना मुट्ठी भर अखरोट खाते हैं, तो बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। वयस्कों पर की गई एक स्टडी के मुताबिक, जिन लोगों ने 8 हफ्तों तक रोजाना 43 ग्राम अखरोट खाए। उनका बैड कोलेस्ट्रॉल 5 प्रतिशत तक घट गया था। अखरोट में कई मिनरल्स होते हैं जो मानव शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं। अखरोट में कॉपर मिनरल भरपूर मात्रा में होता है।

Connect Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

सेक्युलरिज्म की आड़ में घोर सांप्रदायिक पार्टियों को एक्सपोज़ कर रहा हूँ, इंडिया न्यूज से बोले पीएम मोदी
Pakistan News: इस मामले में इमरान खान को अदालत से मिली राहत, कोर्ट ने की याचिका खारिज
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव पर चीन ने भी करवाया सर्वे, BJP के जीत पर किया यह बड़ा दावा-Indianews
Savi का धमाकेदार ट्रेलर हुआ जारी, Divya Khossla-Anil Kapoor का दिखा खतरनाक लुक, हर्षवर्धन राणे ने भी मचाया धमाल -Indianews
रामकृष्ण मिशन के आश्रम पर बड़ा हमला, हाथ में बंदूक-रॉड लेकर पहुंचे थे दर्जनों बदमाश
Heatwave Alert: भारत में क्यों हो रही इतनी अधिक गर्मी? यहां जानिए सबकुछ
Fruit Facial: चेहरे पर चमक और ग्लो पाने के लिए घर पर ऐसे करें होममेड फ्रूट मास्क, इन स्टेप्स को करें फॉलों -Indianews
ADVERTISEMENT