होम / Benefits of Garlic : सर्दी में लहसुन के 5 ऐसे गुण जिसे साइंस भी मानता है सच

Benefits of Garlic : सर्दी में लहसुन के 5 ऐसे गुण जिसे साइंस भी मानता है सच

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 8, 2021, 10:48 am IST

Benefits of Garlic : भारत में सदियों से लोग लहसुन का इस्तेमाल तंदुरुस्ती हासिल करने के लिए करते हैं। आयुर्वेद में लहसुन को औषधीय गुणों से भरपूर खाद्य पदार्थ माना गया है। कई बीमारियों में लहसुन खाने की सलाह दी जाती है। लहसुन में कई ऐसे गुण हैं जिसे साइंस भी प्रमाणित कर चुका है। कई चिकित्सकीय स्थितियों को ठीक करने के लिए लहसुन खाने की सलाह दी जाती है। लहसुन में कई ऐसे कंपाउड पाए जाते हैं, जिसमें चिकित्सकीय गुण पाया जाता है।

वैज्ञानिकों का मानना है कि लहसुन में सल्फर की मौजूदगी बड़े काम की चीज है। यह कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। हालांकि लहसुन में जो सबसे महत्वपूर्ण कंपाउड है, वह है एलिसिन। जब हम ताजा लहसुन को काटते हैं, तब एलिसिन निकलता है। अगर काटकर इसे छोड़ दें, तो एलिसिन लहसुन से निकल जाता है। इसके अलावा लहसुन में मैंग्नीज, विटामिन बी 6, विटामिन सी, सेलेनियम, फाइबर जैसे तत्व भी मौजूद रहते हैं। आइए जानते हैं लहसुन से हेल्थ को क्या-क्या फायदे हैं। (Benefits of Garlic)

ठंड से शरीर की रक्षा (Benefits of Garlic)

सर्दी में लहसुन खाने से ठंड का असर कम होता है। लहसुन इम्युनिटी को भी बूस्ट करता है। 12 सप्ताह तक किए गए अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने रोजाना लहसुन का सेवन किया, उनमें सर्दी के कारण होने वाली दिक्कतों में 63 प्रतिशत की कमी आई। इसके अलावा सर्दी के लक्षणों की लंबाई में भी कमी देखी गई। यानी बिना लहसुन के सेवन से सर्दी की शिकायत जहां औसतन 5 दिनों तक रहती थी, वहीं लहसुन के सेवन के बाद यह घटकर 1.5 दिन रह गया।

ब्लड प्रेशर को कम करता है (Benefits of Garlic)

लहसुन का सेवन हाई ब्लड प्रेशर को संतुलित करता है। लहसुन में एलिसिन पाया जाता है जिससे ब्लड प्रेशर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। एक अध्ययन में पाया गया कि लहसुन का सेवन हाई ब्लड प्रेशर में दवा की तरह काम करता है। लहसुन को शहद के साथ खाने से उच्च रक्तचाप में बहुत जल्द आराम मिलता है।

वजन कंट्रोल करता है (Benefits of Garlic)

लहसुन का सेवन वजन कंट्रोल करने में भी मददगार है। लहसुन में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं लेकिन इसमें कैलोरी बहुत ही कम होती है। अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान है तो सुबह उठकर खाली पेट कच्चे लहसुन का सेवन जरूर करें। यह आपके वजन को तेजी से घटाने में मदद करेगा।

डायबिटीज में भी फायदेमंद (Benefits of Garlic)

लहसुन खाने से ब्लड में ग्लूकोज लेवल कंट्रोल रहता है। यह शरीर में ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल कर डायबिटीज के खतरे को कम करता है।

हड्डियों को मजबूत करता है (Benefits of Garlic)

चूहों पर किए एक अध्ययन में पाया गया कि लहसुन के सेवन से महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन के कारण हड्डियों में होने वाली क्षति को रोका जा सकता है। इसके अलावा लहसुन दांतों की हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है। लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल के गुण पाए जाते है जिस कारण यह दांतों में सड़न जैसी समस्या नहीं होने देता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Read Also : How To Treat Cough खांसी का इलाज कैसे करें

Read Also : Benefits of Cinnamon Milk दालचीनी वाले दूध के फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी के चाचा रहे उपराष्ट्रपति, जानिए हिस्ट्रीशीटर के परिवार की पूरी कहानी
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी को 32 साल बाद हुई थी पहली सजा, जानें माफिया से राजनेता बनने की कहानी
Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख्तार अंसारी की इलाज के दौरान मौत, तबीयत खराब होने पर लाया गया था मेडिकल कॉलेज
Political Parties: राजनीतिक पार्टियां क्यों नहीं जारी करती एक बार में सारे उम्मीदवारों के नाम?
Viral Holi Girls: सोशल मीडिया पर वायरल हो रही लड़कियों पर कानूनी कार्रवाई, जानें क्या है जनता की राय
Tamil Nadu: चेन्नई में बार की छत गिरने से 3 की मौत, रिनोवेशन का चल रहा था काम
Tejas Mk1A: भारत का आकाश में झंड़ा बुलंद, लड़ाकू विमान तेजस Mk1A ने सफलतापूर्वक भरी उड़ान
ADVERTISEMENT