होम / Benefits of Radish Leaves Juice स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है मूली के पत्तों का रस

Benefits of Radish Leaves Juice स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है मूली के पत्तों का रस

Sameer Saini • LAST UPDATED : December 3, 2021, 3:49 pm IST

Benefits of Radish Leaves Juice : सर्दियों में मूली की सब्जी, सलाद और पराठे कई लोगों को बहुत अच्छे लगते हैं। मूली उसके पत्तों का रस स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इसमें कैटेचिन, पाइरोगॉलोल, वैनिलिक एसिड और अन्य फेनोलिक यौगिक पाए जाते हैं। मूली के पत्तों में भरपूर मात्रा में एंटीआॅक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाते हैं। साथ ही मूली विटामिन सी से भरपूर होती है। मूली के रस में ऐसे ही कई और पोषक तत्व होते हैं जो, आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

मूली के पत्ते और आलू की सब्जी

मूली के पत्ते और आलू की सब्जी बनाने के लिए पत्ते को अच्छे से धोकर रखे लें । साथ में आलू को भी बारीक काटकर धोकर रख लें। अब कढ़ाई में तेल गर्म करें। इसमें मूली के पत्ते और नमक डालकर इसे तब तक पकाए, जब तक पत्ते नरम नहीं हो जाते हैं। अब कढ़ाई में तेल गर्म करके जीरा और सुखी लाल मिर्च डालें और इसे 10 सेकंड तक पकाएं। फिर बाद में इसमें स्वादानुसार लाल मिर्च पाउडर, लहसुन, नमक,हल्दी और आलू मिलाकर 1 मिनट तक पकाएं। उसके बाद मूली के पत्तों को डालकर इसे पकाएं। (Benefits of Radish Leaves Juice)

मूली के पत्ते और उड़द की सब्जी

मूली के पत्तों की सेहतमंद और जायकेदार सब्जी बनाने के लिए मूली के पत्तों को साफ करके उन्हें बारीक काट लें। फिर कड़ाही में एक चम्मच सरसों का तेल डालकर गर्म कर लें। तेल गर्म हो जाएं तो उसमें उड़द की दाल डालकर उसे सुनहरा होने तक पकाएं। फिर लहसुन और प्याज डालकर हल्का भुनें। अब इसमें हरी मिर्च, नमक और हल्दी डालकर थोड़ी देर धीमी आंच पर पकाएं। फिर इसमें मूली के पत्तों और पानी डालकर पकने छोड़ दें। (Benefits of Radish Leaves Juice)

मूली के पत्तों का रस

मूली के पत्तों का आप जूस बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको फ्रेश मूली के पत्तों की जरूरत होगी। इसके बाद पत्तों को साफ पानी से 2-3 बार अच्छी तरह से धो लें। फिर पत्तों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद पत्तों को मिक्सर में पीस लें। फिर स्वाद के लिए आप इसमें काला नमक और नींबू का रस मिलाएं। इस जूस का सेवन आप रोज सुबह कर सकते हैं। (Benefits of Radish Leaves Juice)

मधुमेह कम करे

मूली के पत्तों के रस में कई पोषक तत्व होते है। मूली में ग्लूकोसाइनोलेट्स और आइसोथियोसाइनेट्स जैसे यौगिक होते हैं जो, ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। मूली के पत्तों के सेवन से शरीर में एडिपोनेक्टिन का उत्पादन होता है जो, इंसुलिन प्रतिरोध को रोकने में मदद करता है। (Benefits of Radish Leaves Juice)

दिल के लिए फायदेमंद

मूली और उसके पत्तों के रस में एंथोसायनिन नामक तत्व पाया जाता है। यह दिल को सामान्य रूप से काम करने में मदद करता है और हृदय रोग के जोखिम को भी कम करता है। मूली के पत्तों में विटामिन सी, फोलिक एसिड और फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होते हैं। (Benefits of Radish Leaves Juice)

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे

मूली के पत्तों के रस में एंटीआॅक्सीडेंट, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व हाई ब्लड प्रेशर या हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। मूली के पत्तों में प्राकृतिक नाइट्रेट पाया जाता है जो, रक्त प्रवाह में सुधार करता है।

इम्यून सिस्टम मजबूत बनाए

मूली के पत्तों में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। यह आपको सर्दी और जुकाम जैसी परेशानियों से बचाता है। साथ ही आपके इम्यून सिस्टम को भी बेहतर बनाने में मदद करता है। इसका नियमित सेवन करने से आपको हानिकारक फ्री रेडिकल्स और सूजन की समस्या से आराम मिल सकता है।

पाचन तंत्र को रखे मजबूत

यदि आप मूली के पत्तों का रस रोजाना पीते हैं तो, यह आपके पाचन तंत्र को ठीक करता है। दरअसल मूली के पत्तों में फाइबर पाया जाता है जो , पाचन क्रिया को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसका रस पित्त उत्पादन को ठीक करने, लीवर और गॉलब्लेडर को दुरुस्त रखने में सहायता करता है।

फंगल इंफेक्शन में मददगार

मूली के रस में डायस्टेस, एमाइलेज,मायरोसिनेज और एस्टरेज जैसे एंजाइम होते हैं जो, शरीर में पनपने वाले हानिकारक फंगस को नष्ट कर सकते हैं। यह शरीर से विषाक्त हानिकारक पदार्थों और वायरस को दूर करने में मदद करता है।

(Benefits of Radish Leaves Juice)

Also Read : Benefits Of Drinking Coffee For Health कॉफी को अपने जीवन में शामिल करने के कारण

Also Read : How to make Ghee Healthy Body घी कैसे बनाएं शरीर को स्वस्थ

Also Read : How to Strong the Immune System टमाटर का जूस इम्यून सिस्टम को मजबूत कैसे करें

Also Read : How to make Immunity Booster Decoction इम्यूनिटी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Hathras MP Dies: भाजपा के हाथरस से सांसद का दिल का दौरा पड़ने से निधन, सीएम योगी समेत इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलि- Indianews
Pratap Dudhat: ‘अपनी मां-बेटियों को राहुल गांधी के पास…’, कांग्रेस नेता प्रताप दुधात का नपुंसकता पर घटिया बयान! – India News
UPSC CAPF 2024 Notification: UPSC CAPF असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें अप्लाई- Indianews
DC vs GT : ऋषभ पंत ने खेली तुफानी पारी, गुजरात टाइटंस का सामने रखा 225 रन का लक्ष्य-Indianews
Exercise करते वक्त आपको भी होता है सिरदर्द, यहां जानिए इससे वजह और बचाव के तरीके-Indianews
Summer Face Pack: गर्मी में त्वचा को ठंडक और हाइड्रेट रखने के लिए इन फेस पैक्स का करें इस्तेमाल -Indianews
Lok Sabha Election 2024: क्या पीएम मोदी का मंगलसूत्र वाला बयान गेमचेंजर साबित होगा? जानें जनता की राय-Indianews
ADVERTISEMENT