होम / Benefits Of Regular Exercise रेगुलर एक्सरसाइज से निमोनिया और उससे होने वाली मौत का खतरा होता है कम

Benefits Of Regular Exercise रेगुलर एक्सरसाइज से निमोनिया और उससे होने वाली मौत का खतरा होता है कम

Mukta • LAST UPDATED : December 14, 2021, 11:20 am IST

Benefits Of Regular Exercise फिजिकल और मेंटल हेल्थ को फिट रखने के लिए व्यायाम यानी एक्सरसाइज कितनी जरूरी है, ये तो हम सभी जानते हैं। रेगुलर एक्सरसाइज से न केवल संक्रामक बीमारियों का खतरा और उनकी गंभीरता को कम करने में मदद मिलती है, बल्कि इससे इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रॉन्ग किया जा सकता है। लेकिन अब एक नई स्टडी से पता चला है कि जो लोग रेगुलर एक्सरसाइज करते हैं, उनमें निमोनिया और उससे होने वाली मौत का खतरा भी कम हो जाता है।

इस स्टडी के निष्कर्ष ‘जीरोसाइंस’ जर्नल में प्रकाशित किए गए हैं। इस स्टडी के लिए रिसर्चर्स ने रेगुलर एक्सरसाइज और निमोनिया के बढ़ने व इसके खतरे के बीच संबंधों का पता लगाने के लिए सभी प्रकाशित स्टडीज का एक ग्रुप विश्लेषण किया। स्टडी के दौरान कुछ खास सवालों का जवाब जानने पर फोकस किया।

ये सवाल कुछ इस तरह से थे, ‘क्या रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी और निमोनिया के फ्यूचर के रिस्क के बीच कोई रिलेशन है? और अगर कोई रिलेशन है, तो वो कितना स्ट्रॉन्ग है? क्या ये इस रिलेशन का असर अलग-अलग लोगों पर अलग-अलग पड़ता है?

स्टडी में क्या निकला (Benefits Of Regular Exercise)

इस स्टडी में पाया गया कि जो लोग रेगुलर एक्सरसाइज करते हैं, उनमें निमोनिया और निमोनिया के कारण मौत का रिस्क उन लोगों की तुलना में कम होता है, जो फिजिकली कम एक्टिव होते हैं। साथ ही रिसर्चर्स ने यह भी पाया कि एक्सरसाइज और निमोनिया का संबंध उम्र, लिंग, बॉडी मास इंडेक्स, सामाजिक व आर्थिक स्थिति, शराब और धूम्रपान और पहले की किसी बीमारी के कारण नहीं बदला।

इसके अलावा ये संबंध उम्र या लिंग के आधार पर अलग-अलग नहीं था। सरल भाषा में कहें तो एक्सरसाइज करने से निमोनिया के खतरे को कम किया जा सकता है, लेकिन अन्य कारकों का इस संबंध पर कोई असर नहीं पड़ता है।

क्या कहते हैं जानकार (Benefits Of Regular Exercise)

यूके के ब्रिस्टल मेडिकल स्कूल एविडेंस सिंथेसिस के सीनियर लेक्चरर डॉ सेटर कुनुट्सर के अनुसार, एक्सरसाइज से निमोनिया के कम खतरे के बीच संबंध का पता लगाने के लिए हमने पूर्व में की गई सभी स्टडीज का फिर से विश्लेषण किया।

जिसके आधार पर ये निष्कर्ष निकाला कि रेगुलर एक्सरसाइज करने से निमोनिया और इससे होने वाली मौत का खतरा कम किया जा सकता है। सभी अध्ययन इस बात के ठोस साक्ष्य प्रस्तुत करते हैं।

मौत की एक बड़ी वजह है निमोनिया (Benefits Of Regular Exercise)

बता दें कि निमोनिया फेफड़ों के टिशूज का एक संक्रमण है जो आमतौर पर बैक्टीरिया या वायरस के कारण होता है। इससे बुजुर्ग लोगों, युवाओं और पहले से किसी बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति में मौत का जोखिम बढ़ जाता है। 2016 में यह बीमारी दुनिया में मौत का चौथा प्रमुख कारण थी।

(Benefits Of Regular Exercise)

Read Also : Excessive Exercise Is Harmful: जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज नुकसानदायक

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें