होम / Benefits Of Shea Butter केवल स्किन के लिए ही नहीं बालों और सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है शिया बटर

Benefits Of Shea Butter केवल स्किन के लिए ही नहीं बालों और सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है शिया बटर

Mukta • LAST UPDATED : November 26, 2021, 10:48 am IST

Benefits Of Shea Butter शिया बटर का नाम आपने कई बार सुना होगा और किसी ब्यूटी प्रोडक्ट्स के खास इन्ग्रेडिएन्ट्स के रूप में भी आप इसको जानते होंगे। लेकिन क्या आपने इसके फायदों के बारे में सुना है? अगर नहीं तो बता दें कि शिया बटर स्किन और बालों के साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। अब इसके क्या फायदे मिलते हैं और इसको किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है आइये जानते हैं।

मांसपेशियों के दर्द से निजात (Benefits Of Shea Butter)

आज की भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी में मांसपेशियों में दर्द होना आम बात है। इस दर्द से राहत देने में शिया बटर आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आप दो चम्मच अनरिफाइंड शिया बटर को माइक्रोवेव में रख कर पिघला लें। इसके बाद इससे अपनी मांसपेशियों की कुछ देर मसाज करें। इस बटर में पाया जाने वाला स्टिग्मास्टेरोल मांसपेशियों के दर्द और अकड़न से राहत देने में मदद करेगा।

अर्थराइटिस में राहत (Benefits Of Shea Butter)

अर्थराइटिस में जोड़ों के दर्द और सूजन की दिक्कत को कम करने के लिए आप शिया बटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप गुनगुने शिया बटर से जोड़ों की मसाज कर सकते हैं। इसमें ल्यूपॉल नाम का ट्राइटरपीन होता है, जो एंटी-अर्थरिटिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट की तरह काम करता है और दर्द व सूजन से राहत देता है।

दाग-धब्बों और सनबर्न से निजात (Benefits Of Shea Butter)

स्किन पर मौजूद किसी भी तरह के दाग-धब्बों को दूर करने में शिया बटर काफी मदद करता है। अगर आपको सनबर्न की दिक्कत है तो इसको कम करने में भी ये मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन-ई और सन स्क्रीनिंग गुण दाग-धब्बों और सनबर्न की दिक्कत को कम करने में मदद करते हैं। इसको लोशन की तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है।

ड्राई स्किन को बनाता है सॉफ्ट (Benefits Of Shea Butter)

शिया बटर स्किन की ड्राइनेस को ख़त्म करके  स्किन को मॉइस्चराइज करता है और स्किन को सॉफ्ट बनाने का काम करता है। इसके इस्तेमाल से स्किन का रूखापन दूर होता है और स्किन को नमी मिलती है। इसके लिए आप थोड़ा सा शिया बटर अपनी हथेली पर लेकर मॉइस्चराइजर की तरह स्किन पर इस्तेमाल कर सकते हैं। एड़ियों के खुरदुरेपन को भी ये आसानी से दूर करता है।

बालों का टूटना-झड़ना दूर करता (Benefits Of Shea Butter)

शिया बटर के इस्तेमाल से बालों का टूटना-झड़ना दूर होता है और बालों में मजबूती आती है। इसके साथ ही बालों के दोमुंहें होने की दिक्कत को भी शिया बटर के इस्तेमाल से दूर किया जा सकता है। इसके लिए आप शिया बटर को पिघला कर इसको अपने स्कैल्प और बालों की लेंथ पर लगाकर कुछ देर मसाज करें फिर आधे घंटे बाद शैम्पू कर लें।

बालों को सिल्की-शाइनी बनाता (Benefits Of Shea Butter)

बालों के रूखेपन को दूर करके उनको सिल्की-शाइनी बनाने में भी शिया बटर काफी कारगर है। इसके इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है और बालों से डैंड्रफ भी दूर होता है। आप इस बटर का इस्तेमाल हेयर ऑयल की तरह से कर सकते हैं।

(Benefits Of Shea Butter)

Read More : Lemon Grass Is Beneficial For Health लेमन ग्रास है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें