होम / Benefits of Soya Chunks हार्ट को हेल्दी रखने से लेकर वजन तक कम करता है सोया चंक्स

Benefits of Soya Chunks हार्ट को हेल्दी रखने से लेकर वजन तक कम करता है सोया चंक्स

Mukta • LAST UPDATED : November 23, 2021, 12:19 pm IST

Benefits of Soya Chunks डाइट में प्रोटीन को शामिल करना बहुत ही जरूरी है। प्रोटीन ही शरीर में टिश्‍यू बिल्डिंग का काम करता है। प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होते हैं। प्रोटीन की मदद से ना सिर्फ हम मांसपेशियों को बनाने का काम करते हैं बल्कि वेट लॉस के लिए भी यह बहुत ही जरूरी है।

शाकाहारी लोग के लिए एनिमल-बेस्ड प्रोटीन लेना मुश्किल है ऐसे में प्रोटीन के विकल्प के रूप में सोया चंक्‍स बेहतरीन विकल्‍प है। सोया चंक्स दरअसल सोयाबिन से फैट और तेल निकालने के बाद बचे सोया के आटा से बनाया जाता है।

इसका टेक्सचर बहुत ही ड्राई होता है लेकिन जैसे ही इसे गर्म पानी या ग्रेमी में डाला जाता है ये स्‍पंजी और सॉफ्ट हो जाता है। एक स्टडी के अनुसार 100 ग्राम बिना पके हुए सोया चंक्स में 345 कैलोरीज के साथ 52 ग्राम प्रोटीन, 0.5 ग्राम फैट, 33 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स और 13 ग्राम डाइटरी फाइबर भी मौजूद होते हैं। यह कैल्शियम और आयरन का बढिया सोर्स होता है।

प्रोटीन से भरपूर (Benefits of Soya Chunks)

सोया चंक्स में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह एक प्लांट बेस्‍ड प्रोटीन सोर्स हैं इसलिए इसे वेजिटेरियन भी आसानी से खा सकते है। करीब 100 ग्राम सोया चंक्स में लगभग 36 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। ऐसे में आप अपने डाइट में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए इसे खा सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद (Benefits of Soya Chunks)

इसके सेवन से हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। द जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक, सोया में मौजूद प्रोटीन बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है। अगर हम रोज 25 ग्राम प्रोटीन का सेवन करे तो बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल 3 से 4 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।

वजन कम करने में (Benefits of Soya Chunks)

सोया चंक की मदद से हम अपना वजन भी कम कर सकते हैं। दरअसल बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हार्ट को कई बीमारियों से बचाने के लिए भी वजन कम करना बहुत जरूरी होता है जो सोया चंक्स की मदद से हम कर सकते हैं। सोया चंक में फैट और तेल नहीं होता जबकि प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। ऐसे में वजन कम करने के लिए ये सारी चीजों की बहुत जरूरत होती है।

हेल्‍दी हार्ट के लिए जरूरी (Benefits of Soya Chunks)

सोया हमारे हार्ट के लिए भी बहुत फायदेमंद है। दरअसल सोया चंक्स फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं और यह हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करते हैं। जिस वजह से हार्ट की समस्‍या भी ठीक रहती है।

(Benefits of Soya Chunks)

READ ALSO : Turmeric is Harmful for the Body शरीर के लिए ज्यादा हल्दी नुकसानदायक

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

History of Mangalsutra in India: भारतीय राजनीति में मंगलसूत्र पर घमासान, जानिए क्या है सुहाग के इस निशानी का इतिहास- indianews
Arvind Kejriwal: दिल्ली में लोकसभा चुनाव से पहले सुनीता केजरीवाल करेंगी रोड शो,आप ने दी जानकारी-Indianews
Telangana: तेलंगाना में हुआ बड़ा सड़क हादसा, 6 बच्चों की गई जान-Indianews
Lok Sabha Election: अखिलेश यादव आज कन्नौज से दाखिल करेंगे नामांकन, बीजेपी सांसद सुब्रत पाठक ने कसा तंज
Gyanvapi Case: ज्ञानवापी मामले के जज का दावा, कहा- अंतरराष्ट्रीय नंबरों से मिल रही जान से मारने की धमकियां-Indianews
IPL 2024: खतरे में पड़ सकती है विराट कोहली की Orange Cap, पर्पल कैप पर जसप्रीत बुमराह का कब्जा बरकरार
K-Drama: OTT प्लेटफार्म पर छायी हुई है ये कुछ कोरियन सीरीज़, K-DRAMA देखने वाले हो जाएं तैयार – Indianews
ADVERTISEMENT