होम / Ajwain Water Benefits डिलीवरी के बाद अजवाइन का पानी पीने से होते हैं बहुत से फायदे

Ajwain Water Benefits डिलीवरी के बाद अजवाइन का पानी पीने से होते हैं बहुत से फायदे

Mukta • LAST UPDATED : September 28, 2021, 11:59 am IST
Ajwain Water Benefits
There are many benefits of drinking ajwain water after delivery.

अक्सर प्रेगनेंसी के बाद  महिलाओं को अजवाइन का पानी पीने की परामर्श दी जाती है। आज आपको बताएंगे कि अजवाइन का पानी पीने से महिलाओं को क्या क्या फायदे होते हैं।
गर्भावस्था का समय महिलाओं के लिए बहुत नाजुक समय माना जाता है। इस दौरान जरा सी भी गलती गर्भवती महिला और होने वाले बच्चे को कष्ट पहुंचा सकती हैं। बच्चे के साथ- साथ इस दौरान मां की भी देखभाल करनी बहुत आवश्यक होती है।

Ajwain Water Benefits

गर्भावस्था के बाद मां बनने वाली महिला अंदर से कमजोर हो जाती है। अक्सर ऐसे में अजवाइन वाला पानी पीने के लिए देना चाहिए। चिकित्सकों के अनुसार अजवाइन वाले पानी में एंटीऑक्सीडेंट और जलरोधी तत्व काफी मात्रा में होते हैं। इसे पीने से खांसी, जुकाम दूर होती ही है साथ में साइनस की समस्या भी दूर होती है। प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए यह अजवाइन वाला पानी औषधि का काम करता है।

गर्भावस्था के उपरांत अजवाइन का पानी पीने के लाभ

Benefits of drinking ajwain water after pregnancy
1. पेट में गैस की समस्या को भगाने में लाभदायक
Beneficial in getting rid of gas problem in stomach
अक्सर प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के पेट में गैस बनने लग जाती है। ऐसे में अगर गर्भवती महिला अजवाइन वाला पानी पिए तो गर्भवती के पेट गैस बनने से राहत मिलेगी। एक्सपर्ट के अनुसार अजवाइन का सेवन करने से गैस की प्रॉब्लम खत्म होती है।
Ajwain Water Benefits

2. रक्त संचार को ठीक करती है

improves blood circulation
गर्भावस्था के उपरांत महिला के शरीर में खून का संचार समान तरीके से होना बहुत आवश्यक होता है। इस स्थिति में अगर बच्चे को जन्म देने वाली महिला अजवाइन वाला पानी पिए, तो इस प्रकार की प्रॉब्लम नहीं होगी।
Ajwain Water Benefits

अजवाइन वजन को कंट्रोल में भी लाभदायक

Ajwain is also beneficial in weight control
बच्चे को जन्म देने के बाद महिलाओं के शरीर में मेटाबॉलिज्म की मात्रा अधिक हो जाती है जिससे बच्चे को जन्म देने के बाद महिलाओं का वजन अक्सर तेजी से बढ़ ने लग जाता हैं। ऐसे में अगर बच्चे को जन्म देने के बाद महिल को अजवाइन वाला पानी पिलाया जाए तो इससे महिला का स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा और वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

पीरियड के समय में कमर दर्द में भी दे आराम

Give relief in back pain during period
अक्सर गर्भावस्था के उपरांत महिलाओं को पीरियड के समय में कमर के निचले हिस्से में ज्यादा दर्द होता है। ऐसे में यदि महिलाएं गुनगुने पानी में अजवाइन डालकर पिएं, तो इस समस्या बहुत ही आराम मिलेगा ।
Connect Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें