होम / Benefits Of White Honey सेहत के लिए कभी इस्तेमाल किया है व्हाइट हनी, जान लें इसके कई फायदे

Benefits Of White Honey सेहत के लिए कभी इस्तेमाल किया है व्हाइट हनी, जान लें इसके कई फायदे

Mukta • LAST UPDATED : November 25, 2021, 11:26 am IST

Benefits Of White Honey ब्राउन शहद का सेवन तो आप अकसर ही करते रहते होंगे और सेहत के लिए ये कितना फायदेमंद है ये भी जानते होंगे। लेकिन क्या आपने कभी सफ़ेद शहद का स्वाद चखा है और क्या आप इसके फायदों के बारे में जानते हैं? अगर नहीं, तो बता दें कि सफ़ेद शहद को कच्चे शहद के तौर पर जाना जाता है और ये क्रीमी सफेद रंग का होता है।

जानकारी के अनुसार यह मधुमक्खी के छत्ते से निकाला जाता है लेकिन मधुमक्खियां इसको हर फूल से प्राप्त नहीं करती हैं बल्कि अल्फाल्फा, फायरवेड और सफेद तिपतिया घास के फूलों से लाती हैं। साथ ही इसमें किसी तरह के हीटिंग प्रोसेस का इस्तेमाल नहीं किया जाता है और ये ब्राउन शहद की अपेक्षा ज्यादा फायदेमंद होता है। आइये जानते हैं सफ़ेद शहद के फायदों के बारे में।

बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोकता है (Benefits Of White Honey)

सफ़ेद शहद बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोकने में मदद करता है। इसको एंटी-ऑक्सीडेंट्स का पावर हाउस भी कहा जाता है। दरअसल इसमें विटामिन ए और बी, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और जस्ता जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत को कई और तरह के फायदे भी पहुंचाते हैं।

खांसी को दूर करता है (Benefits Of White Honey)

खांसी को दूर करने में भी सफ़ेद शहद काफी मदद करता है। खांसी से निजात पाने के लिए आप इसका सेवन गुनगुने पानी और नींबू के साथ कर सकते हैं।

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है (Benefits Of White Honey)

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में भी व्हाइट हनी काफी फायदेमंद है। इसके सेवन से कब्ज़, अपच, गैस जैसी दिक्कतों से निजात मिलती है साथ ही पेट भी साफ रहता है।

एनीमिया की दिक्कत दूर करता है (Benefits Of White Honey)

सफ़ेद शहद के सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा तेजी से बढ़ती है और एनीमिया की दिक्कत दूर होती है। इसके सेवन से शरीर में एनर्जी लेवल काफी बढ़ता है और कमज़ोरी भी दूर होती है।

स्किन को ग्लोइंग बनाता है (Benefits Of White Honey)

स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी सफ़ेद शहद काफी मदद करता है। ये स्किन को हाइड्रेट रखता है और स्किन को टाइट बनाने में भी मदद करता है। इस शहद में फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जिसकी वजह से ये स्किन में होने वाली चोट और घावों को भरने का काम भी तेजी के साथ करता है।

(Benefits Of White Honey)

READ ALSO : Fenugreek Pakora Recipe and Benefits of Fenugreek मेथी के पकोड़े की रेसिपी और मेथी के फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT