होम / Best Diet Plan यदि आपको भी लगती है ज्यादा ठंड तो डाइट में करें इसे शामिल

Best Diet Plan यदि आपको भी लगती है ज्यादा ठंड तो डाइट में करें इसे शामिल

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 22, 2021, 11:13 am IST

Best Diet Plan : सर्दी के मौसम में हर कोई खुद को गर्म रखने के लिए तरह-तरह के उपाय ढूंढता है। ऐसे में यहां हम आपको यहां कुछ ऐसे खाने के विकल्‍प बता रहे हैं शरीर को हेल्‍दी रखने के साथ-साथ ठंड से बचाने का काम भी करते हैं। ये फूड आपको विंटर में सर्दी-जुकाम और फ्लू से भी दूर रखेंगे और आपकी इम्‍यूनिटी को भी मजबूत बनाएंगे। विंटर में इन खास फूड्स के सेवन से आपकी स्किन और बालों को भी खास लाभ होता है। तो आइए जानते हैं कि विंटर में किन चीजों के सेवन से हम गर्म और हेल्‍दी रह सकते हैं।

खजूर

खजूर की तासीर गर्म होती है जिससे ठंड में आराम मिलता है। इससे हमारा शरीर अंदर से गर्म रहता है। ऐसे में आपको सर्दियों में खजूर का सेवन जरूर करना चाहिए। खजूर में विटामिन ए और बी पाया जाता है। खजूर में फॉस्फोरस, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है। (Best Diet Plan)

गुड़

सर्दियों में गुड़ शरीर में गर्माहट लाता है। गुड़ खाने से मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है। पाचन के लिए भी गुड़ बहुत फायदेमंद होता है। गुड़ में आयरन होता है जिससे एनीमिया जैसी समस्याएं कम हो जाती हैं। (Best Diet Plan)

तिल

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए आपको तिल का सेवन भी करना चाहिए। तिल की तासीर गर्म होती है इसलिए ठंड में तिल खाना फायदेमंद होता है। तिल में मोनो-सैचुरेटेड फैटी एसिड और एंटी-बैक्टीरियल मिनरल्स पाए जाते हैं जिससे शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं। (Best Diet Plan)

शहद

शहद के सेवन से सर्दी और खांसी नहीं होती। इस वजह से विंटर में सुबह एक चम्‍मच शहद जरूर खाना चाहिए। (Best Diet Plan)

तुलसी-अदरक

अगर आप सर्दी में तुलसी और अदरक की चाय पिएं या इन्‍हें चबाएं तो आप खांसी, सर्दी से बचे रह सकते हैं।

मूंगफली

सर्दियों में मूंगफली जरूर खानी चाहिए। इसमें प्रोटीन और हेल्दी फैट के साथ कई विटामिन्स और मिनरल्स भी पाए जाते हैं। मूंगफली में मैंग्नीज, विटामिन-ई, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम होता है। मूंगफली खाने से कॉलेस्ट्रोल भी कंट्रोल रहता है।

केसर

केसर आपके शरीर को गर्म रखने के काम आ सकता है। आप इसे दूध के साथ उबाल कर पिएं। सर्दी गायब हो जाएगी।

ड्राईफ्रूट्स

विंटर के मौसम में ड्राई फ्रूट्स का जरूर सेवन करें। इसके सेवन से शरीर में गर्माहट और एनर्जी बनी रहती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Read More : Designer Anklets ट्रेंडी और पारंपरिक लुक देती हैं डिजाइनर पायल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें