होम / Diabetes: इन नुस्खों से तुरंत कम होगा ब्लड शुगर लेवल, जानें क्या है घरेलू उपाय

Diabetes: इन नुस्खों से तुरंत कम होगा ब्लड शुगर लेवल, जानें क्या है घरेलू उपाय

Simran Singh • LAST UPDATED : May 27, 2023, 1:53 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Diabetes, दिल्ली: जब भी डायबिटीज की बात आती है तो लोगों को लगता है ये कभी ना ठीक होने वाली बिमारी है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, क्योंकि ऐसे कई तरीके हैं जिनकी मदद से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। यहाँ तक की इससे छुटकारा भी पाया जा सकता है और ऐसा करने में कुछ पत्ते आपके काम आ सकते हैं।

अगर आप भी डायबिटीज से परेशान हैं और इससे छुट्टी पाना चाहते हैं। तो आप घर में या घर के आस पास पाए जाने वाले इन पत्तों के इलाज को अपना सकते हैं, दरअसल एक रिसर्च के मुताबिक तुलसी, जैतून और गुड़मार के हरे पत्ते चबाने से डायबिटीज में राहत मिलती है।

तुलसी के पत्ते

सबसे पहले शुरूआत करते हैं तुलसी के पत्तों से तुलसी के पत्ते वैसे भी कई औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। जिस वजह से यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कई डॉक्टर्स तुलसी के पत्ते चबाने की सलाह देते हैं, दरअसल तुलसी के पत्तों से निकलने वाले अर्क में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने की पॉवर होती है। इतना ही नहीं ये हाई ब्लड शुगर लेवल को भी तुरंत कंट्रोल करने में काफी मदद करता हैं।

जैतून के पत्तों

अगर आपको टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करना है तो आप जैतून के पत्ते चबा सकते हैं। एक रिसर्च के मुताबिक लगातार जैतून के पत्ते चबाने से इंसुलिन रेसिस्टेंट को काफी हद तक सुधारा जा सकता हैं।

गुङमार के पत्ते

तुलसी और जैतून के अलावा गुङमार के पत्ते भी आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं। भारत में पाई जाने वाली यह एक ऐसी जङी बूटी है। जिसे ब्लड शुगर लेवल कम करने के लिए जाना जाता है। टाइप 1 या टाइप 2 दोनों तरह की डायबिटीज में यह फायदेमंद होता है। अगर आप इन्हें रेगुलर लेते हैं तो कुछ ही महीनों में आपको फर्क समझ आ जाएगा।

मीठी तुलसी

स्टेविया यानि मीठी तुलसी डायबिटीज मरीजों के लिए यह काफी फायदेमंद है। अगर आप मीठी तुलसी के पत्ते चबाते हैं। तो कुछ ही घंटों में आपका ब्लड शुगर लेवल कम होना शुरू हो जाएगा।

शलजम के पत्ते

शलजम में भरपूर फाइबर पाया जाता है। जो डायबिटीज मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में अगर आप शलजम के साग या उसके पत्ते का सेवन करते हैं। तो आपको ब्लड शुगर लेवल और इंसुलिन के लेवल में भी सुधार होगा।

 

ये भी पढ़े: श्रुति हासन की बेदाग त्वचा और घने बालों का राज है ये चीज

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.