होम / Swollen Body Parts: 30 की उम्र के बाद बॉडी की सूजन इन बीमारियों का देती है संकेत

Swollen Body Parts: 30 की उम्र के बाद बॉडी की सूजन इन बीमारियों का देती है संकेत

Simran Singh • LAST UPDATED : August 22, 2023, 1:17 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Swollen Body Parts, दिल्लीकिसी भी व्यक्ति के शरीर में सूजन हो सकता है और इसके कई कारण भी हो सकते हैं. गर्म या ठंडा किसी भी मौसम में सूजन आम बात है लेकिन दोस्तों 30 की उम्र के बाद अगर आपके शरीर में सूजन रहती और आप थका हुआ महसूस करती हैं तो इसे भूलकर भी नजरंदाज न करें। बढ़ती हुई उम्र में अगर आपके इनहिस्सों में सूजन रहती है तो ये बिल्कुल सही नहीं है। अगर आपके शरीर के इन हिस्सों में सूजन रहती है तो दोस्तों आपको इसके समाधान के लिए बिना देरी किए डॉक्टर से जरूर इलाज कराना चाहिए। आइए दोस्तों जानते हैं की अगर 30 की उम्र के बाद आपके शरीर के इन हिस्सों में सूजन रहती है तो ये किन किन वजह से हो सकती है और इससे छुटकारा पाने के लिए आपको क्या करना चाहिए ।आइए जानते हैं

पहला है बढ़ती उम्र के कारण

जी हां दोस्तों जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है वैसे वैसे हमारे शरीर में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। यह एक नैचुरल प्रोसेस है। इस दौरान मांसपेशियां कम ज्यादा होती है।

दूसरा है फैटी लीवर के कारण

दोस्तों बढ़ा हुआ या फैला हुआ पेट, जिसे “पॉट बेली” भी कहा जाता है. फैटी लीवर के सबसे अधिक दिखाई देने वाले लक्षणों में से एक है।

तीसरा है शरीर में ज्यादा पानी होना

उम्र के साथ होने वाले हार्मोनल चेंजेज के कारण किडनी के फंक्शन में थोड़े बदलाव होते हैं। जिसके कारण हाथ, पैर और टखनों सहित शरीर के विभिन्न हिस्सों में सूजन हो सकती है।

चौथा है नसों में गड़बड़ी

दोस्तों लसीका तंत्र द्रव संतुलन बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लसीका प्रणाली में उम्र से संबंधित परिवर्तन द्रव निर्माण और सूजन में योगदान कर सकते हैं.।खासकर हाथ और पैरों में।

पांचवा है ऑस्टियोआर्थराइटिस

ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइड गठिया 30 वर्ष की आयु के बाद ज्यादा परेशान करती हैं। जोड़ों में सूजन और तरल पदार्थ जमा होने से सूजन और असुविधा हो सकती है। इसके लिए जरूरी है की आप डॉक्टर से संपर्क करें।

 

ये भी पढ़े: इस तरह बालों में लगाएं अदरक, बाल बनेंगे लंबे, मजबूत और घने

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Coronavirus: सिंगापुर के बाद भारत में कोरोना का नया वैरिएंट, 300 से ज्यादा लोग चपेट आए में-Indianews
Weather Update: झुलसाती गर्मी से अभी राहत नहीं, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट-Indianews
Aaj ka Panchang: आज शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय-Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज इन राशि के जातकों को मिल सकती है नौकरी के क्षेत्र में सफलता, जानें क्या कहता है आपका राशिफल-Indianews
Lok Sabha Election: उत्तर प्रदेश और दिल्ली में पीएम मोदी तो दीदी के गढ़ से शाह-नड्डा भरेंगे हुंकार, जानें आज का पूरा शेड्यूल-Indianews
Uttar Pradesh: कार को नुकसान पहुंचाने से नाराज शख्स ने हत्या कर शव नाले में फेंका, 2 आरोपी गिरफ्तार- Indianews
महाआर्यमन सिंधिया के मैनेजर ने की धोखाधड़ी, ज्योतिरादित्य सिंधिया के बेटे हैं MyMandi स्टार्टअप के मालिक- Indianews
ADVERTISEMENT