होम / 2050 तक Cancer, हार्ट अटैक से ज्यादा लोगों की जान लेगा सेप्सिस

2050 तक Cancer, हार्ट अटैक से ज्यादा लोगों की जान लेगा सेप्सिस

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 17, 2021, 5:43 am IST

दक्षिण एशियाई देशों की तुलना में भारत में सेप्सिस से मृत्यु दर अधिक है। विशेषज्ञों ने कहा है कि सेप्सिस से 2050 तक कैंसर और दिल के दौरे से ज्यादा लोगों की मौत होने की आशंका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, संक्रामक रोगों में सेप्सिस के कारण मौत का खतरा रहता है। लैंसेट जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि साल 2017 में दुनिया भर में 4.89 करोड़ मामले और 1.1 करोड़ सेप्सिस से संबंधित मौतें हुईं, जो सभी वैश्विक मौतों का लगभग 20 प्रतिशत है। अध्ययन से यह भी पता चला है कि अफगानिस्तान को छोड़कर अन्य दक्षिण एशियाई देशों की तुलना में भारत में सेप्सिस से मृत्यु दर अधिक है।

विशेषज्ञों का मानना है कि सेप्सिस 2050 तक कैंसर या दिल के दौरे की तुलना में अधिक लोगों की जान ले लेगा। यह सबसे बड़ा हत्यारा होने जा रहा है। भारत जैसे विकासशील देशों में, एंटीबायोटिक दवाओं के अत्यधिक उपयोग के कारण शायद उच्च मृत्यु दर का कारण बन रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि डेंगू, मलेरिया, यूटीआई या यहां तक कि दस्त जैसी कई सामान्य बीमारियों के कारण सेप्सिस हो सकता है। विशेषज्ञों ने जागरूकता की कमी और शीघ्र निदान पर भी ध्यान दिलाया है। इसके लिए जमीनी स्तर पर सेप्सिस के बारे में जागरूकता और शिक्षा बढ़ाने की जरूरत है।

Also Read : Alzheimer रोग के संभावित कारणों की हुई पहचान, आप भी जान लें

चिकित्सा में प्रगति के बावजूद तृतीयक देखभाल अस्पतालों में 50-60 प्रतिशत रोगियों को सेप्सिस और सेप्टिक शॉक होता है। जागरूकता और शीघ्र निदान की आवश्यकता है। साथ ही अनावश्यक एंटीबायोटिक चिकित्सा से बचा जाना चाहिए। हमें भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद, सतत चिकित्सा शिक्षा (सीएमई) द्वारा शोधों में सेप्सिस के मामलों को चिह्न्ति करने की आवश्यकता है। इसे नीति निमार्ताओं द्वारा प्राथमिकता पर लिया जाना चाहिए। जबकि यह नवजात शिशुओं और गर्भवती महिलाओं में मृत्यु का एक प्रमुख कारण है। सेप्सिस वृद्ध वयस्कों, आईसीयू में रोगियों और एचआईवी / एड्स, लिवर सिरोसिस, कैंसर, गुर्दे की बीमारी और ऑटोइम्यून बीमारियों से पीड़ित लोगों को भी प्रभावित करता है। विशेषज्ञों ने कहा कि इसने चल रहे कोविड -19 महामारी के दौरान रोग इम्यून के कारण होने वाली अधिकांश मौतों में भी प्रमुख भूमिका निभाई। जब तक हम जनता को शिक्षित और जागरूक नहीं करेंगे, तब तक सेप्सिस एक पहेली बना रहेगा।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Tags:

Cancersepsis
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Delhi Mayoral Polls: 26 अप्रैल को होने वाला दिल्ली मेयर चुनाव स्थगित, जानें वजह- Indianews
सत्ता में आने के लिए बड़ा रोल निभाएगा दूसरा चरण, समझिए हर सीट का सियासी समीकरण
Italy PM Meloni PM Modi Conversation: पीएम मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से की फोन पर बात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा-Indianews
High Commission of India: NIA को मिली बड़ी सफलता, लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमले का मुख्य आरोपी गिरफ्तार-Indianews
जम्मू-कश्मीर के नौपोरा इलाके में एनकाउंटर, दो दिनों से जारी है आतंकरोधी अभियान
China building road In PoK: सैटेलाइट इमेज ने खोली चीन की पोल, सियाचिन ग्लेशियर के पास कर रहा यह काम-Indianews
Hair Oil: बालों को जड़ से मजबूत बनाते हैं ये तेल, इनके इस्तेमाल से फ्रीजी और रफ हेयर में आएगी जान -Indianews
ADVERTISEMENT