होम / क्या वाकई सोते-सोते Weight कम किया जा सकता है

क्या वाकई सोते-सोते Weight कम किया जा सकता है

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 22, 2021, 5:06 am IST

क्या है नींद और आपके वजन का संबंध

बढ़ता हुआ वजन कई बीमारियों का घर होता है। ज्यादा वजन हाई ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, हृदय संबंधी रोग, घुटनों में दर्द,आदि का कारण होता है। कई लोग अपने वजन को कम करने के लिए कई उपाय करते हैं। आप भी इसके लिए मेहनत करते होंगे, लेकिन क्या फैट आपके शरीर से जाने का नाम नहीं लेता? तो इसके लिए आपकी नींद जिम्मेदार हो सकती है। जी हां, कई अध्ययनों के मुताबिक एक अच्छी और गहरी नींद आपका वजन कम कर सकती है।

अच्छी नींद है वेट लॉस का कारण

यह प्रमाणित है कि यदि आप 7 से 8 घंटों की अच्छी और बिना किसी अवरोध के गहरी नींद लेते हैं, तो आपका वजन घटने लगेगा। अच्छी नींद आपका मेटाबॉलिज्म मजबूत करती है। जिससे ज्यादा फैट आपके शरीर में नहीं रहता। बेहतर मेटाबॉलिज्म ज्यादा कैलरी बर्न करने में मदद करता है। कम और पूरी नींद न लेने पर शरीर में कॉर्टिसोल नामक स्ट्रेस हॉर्मोन रिलीज होता है। यह भूख बढ़ाता है और नींद की कमी से फूड क्रेविंग भी होती है। आप अपनी क्रेविंग को कंट्रोल नहीं कर पाते और ज्यादा कैलरी खाने के कारण आपका वजन बढ़ने लगता है।

सोने से पहले ध्यान देने योग्य बातें

कैमोमाइल टी का करें सेवन

सोने से पहले एक प्याली गरम कैमोमाइल टी का सेवन करने से अच्छी नींद आती है। कैमोमाइल टी से शरीर में ग्लाइसिन का स्तर बढ़ता है, जिससे नींद आने लगती है। तो इसे जरूर पीयें और देखे कि कैसे सोते-सोते वजन कम होने लगता है।

मोबाइल को रखें दूर

बहुत सारे शोध में यह पाया गया है कि सोने से पहले मोबाइल या अन्य गैजेट्स का इस्तेमाल करना हानिकारक है। इससे निकलने वाले ब्लू लाइट आपके स्लीप हॉर्मोन मेलाटोनिन के स्तर को कम करती है। मेलाटोनिन के कम होते ही भूख बढ़ जाती है और एक्स्ट्रा कैलरी से वजन तेजी से ऊपर भागता है। इसलिए सोने से पहले देर रात तक मोबाइल का इस्तेमाल न करें।

अंधेरे में सोएं

यह रिसर्च द्वारा प्रमाणित है कि स्लीप हॉर्मोन मेलाटोनिन शरीर में ब्राउन फैट उत्पन्न करता है, जो एक्स्ट्रा कैलरी बर्न करती है। अगर आप अंधेरे में सोते है तो शरीर ज्यादा मेलाटोनिन का संचार करेगा। इससे वजन घटाने में मदद मिलेगी। अतः रात को नाइट बल्ब या लैम्प जलाने के बजाय अंधेरा करके सोएं।

कमरे में मिंट की खुशबू फैलाएं

सोने से पहले अपने कमरे में मिंट की खुशबू वाला स्प्रे करें या तकिये पर मिंट ऑइल लगाकर सोएं। जर्नल ऑफ न्यूरोलॉजी एण्ड ऑर्थोपीडिक मेडिसिन की स्टडी के अनुसार मिंट की खुशबू वजन कम करने में मदद करती है। दिन में 2 घंटे इसकी खुशबू लेने से आपका वजन घटने लगेगा।

सही पोजिशन में सोएं

पीठ के बल पैर फैलाकर सोना सबसे बेहतरीन पोजीशन है। इसलिए पैर मोड़कर या पेट के बल सिकुड़कर सोना बंद करें। आप चाहें तो पैर खोलकर बाईं या दाईं ओर करवट लेकर सो सकते है।

कमरा ठंडा रखें

सोते-सोते वजन घटाना है तो अपने कमरे को ठंडा रखें। डाइबेटिक जर्नल के अनुसार यदि आपका कमरा ठंडा रहता है, तो आपका शरीर खुद को गरम रखने के लिए फैट का इस्तेमाल करता है। इस पकार सोते समय आपका एक्स्ट्रा फैट बर्न होता है और वजन तेजी से घटता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Connect With Us: Twitter facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT