Monday, December 6, 2021
HomeHealthCauses And Treatment Of Sneezing क्या आपको भी बार-बार आती है छींक, जानिए...

Causes And Treatment Of Sneezing क्या आपको भी बार-बार आती है छींक, जानिए वजह और उपचार

Causes And Treatment Of Sneezing छींक आना शरीर की एक सामान्य प्रक्रिया का हिस्सा है, लेकिन अगर छींक बार बार और लगातार आए, तो ये कोई समस्या भी हो सकती है। आमतौर पर लगातार छींक आने की वजह कमजोर इम्यून सिस्टम को माना जाता है। दरअसल नाक में एक म्यूकस झिल्ली होती है जिसके ऊतक और कोशिकाएं बहुत ही संवेदनशील होते हैं, ये ऊतक और कोशिकाएं जब किसी बाहर उत्तेजक गंध या वस्तु के संपर्क में आते हैं तो छींक आने लगती है।

इसके अलावा कई बार छींक आने का कारण किसी विशेष चीज से एलर्जी भी हो सकती है जैसे धूल, फफूंदी, तेज रोशनी, तेज महक, चटपटा खाना, सामान्य सर्दी आदि. यहां जानिए कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में जो छींक रोकने में मददगार हो सकते हैं।

शहद का सेवन करें (Causes And Treatment Of Sneezing)

शहद कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन ए,बी,सी, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस से युक्त एक बेहतरीन औषधि है जो छींक की समस्या को कम करने में मदद करता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से काफी फायदा मिल सकता है।

स्टीम लें (Causes And Treatment Of Sneezing)

स्टीम लेने से भी ये समस्या कंट्रोल हो सकती है। इससे सर्दी का प्रभाव कम होता है, साथ ही नाक से सांस लेने का रास्ता साफ हो जाता है। आपको बस एक बर्तन में पानी गर्म करना है और अपने सिर को किसी तौलिए से ढ़ककर ऐसे भाप लेनी है।

विटामिन सी युक्त चीजें (Causes And Treatment Of Sneezing)

इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए विटामिन सी बहुत जरूरी होता है। ऐसे में ये छींक की समस्या से बचाव में भी कारगर है। विटामिन सी के लिए आप संतरा, मौसमी, नींबू, आंवला आदि खट्टी चीजों का सेवन करें।

हल्दी वाला दूध (Causes And Treatment Of Sneezing)

हल्दी को एंटी एलर्जिक माना जाता है। आप रोजाना गर्म दूध में हल्दी डालकर पीएं। इससे लगातार छींक आने की समस्या दूर हो सकती है। सर्दियों में कच्ची हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

काली इलायची (Causes And Treatment Of Sneezing)

काली इलायची को दिन में दो-तीन बार चबाकर खाने से से भी छींक व एलर्जी में काफी आराम मिलता है। इसके अलावा सर्दी से लड़ने में अदरक और तुलसी दोनों ही बहुत मददगार होते है। अदरक और तुलसी को चाय में डालकर उसका सेवन करने से काफी आराम मिलता है।

यूकेलिप्टिस का तेल (Causes And Treatment Of Sneezing)

यदि आपकों धूल व एलर्जी के कारण छींक आती है तो यूकेलिप्टस के तेल काफी मददगार हो सकता है। आप पानी में इसकी कुछ बूंदें डालकर स्टीम ले सकते हैं या इसे ऐसे ही साफ रुमाल डालकर सूंघ सकते हैं।

बचाव के तरीके भी जानें (Causes And Treatment Of Sneezing)

ढेर सारा पानी पीएं, सर्दियों में गुनगुना पानी पीएं। एक बार में एक साथ ढेर सारा खाना न खाएं बल्कि थोड़ी-थोड़ी मात्रा में आहार लें। मसालेदार भोजन से परहेज करें। शराब का सेवन न करें। नेजल स्प्रे का समय-समय पर उपयोग करें। अपने घर में ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें।

(Causes And Treatment Of Sneezing)

Read Also : Home Remedies To Remove Freckles नाक की झाइयों को दूर करने के घरेलू उपाय

Also Read : PM’s Big Gift to Farmers गुरु नानक जंयती पर किसानों को बड़ी सौगात

Connect With Us:-  Twitter Facebook
SHARE

Mukta
Sub-Editor at India News, 7 years work experience in punjab kesari as a sub editor, I love my work and like to work honestly
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE