Monday, January 24, 2022
HomeHealthChana Garlic Fry Recipe and Its Benefits : चना गार्लिक फ्राई की...

Chana Garlic Fry Recipe and Its Benefits : चना गार्लिक फ्राई की रेसिपी और इसके फायदे

Chana Garlic Fry Recipe and Its Benefits

Chana Garlic Fry Recipe and Its Benefits : यह हॉट (Hot) एंड क्रिस्पी (crispy) काबुली चना लहसुन फ्राई रेसिपी (Chana Garlic Fry Recipe) बहुत ही सरल और घर पर बनाने में आसान है। इस ढाबा स्टाइल चना गार्लिक फ्राई रेसिपी में इस्तेमाल होने वाली सारी सामग्री हर किसी के किचन में आसानी से मिल जाती है।

शाम के नाश्ते के लिए यह झटपट चना लहसुन रेसिपी (Chana Garlic Fry Recipe)कोई भी बना सकता है या चना लहसुन रेसिपी लंच या डिनर के लिए वेज स्टार्टर मेन्यू (Veg Starter Menu)के रूप में एक अच्छा विकल्प हो सकता है। चने खाने के स्वास्थ्य लाभों के अनुसार, वे प्रोटीन(protein) से भरपूर होते हैं। तो यह शाकाहारी भोजन में मांस के लिए एक अच्छा प्रतिस्थापन हो सकता है। तो आईए जानते है कि इसके क्या-क्या फायदे होते है।

चना गार्लिक फ्राई की सामग्री Chana Garlic Fry Recipe and Its Benefits

1 कप भीगा और उबला चना
1/4 कप लहसुन की कलिया
1 टी स्पून जीरा पाउडर
1 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
1 टी स्पून चाट मसाला
स्वादानुसार नमक

चना गार्लिक फ्राई बनाने की विधि

चने को दो घंटे के लिए भिगो दें, फिर थोडा नमक डालकर 80% तक प्रेशर कुक कर लें। पानी से निकाल कर ठंडा होने दें। चने के हर टुकड़े को हल्का सा मसल लें और फिर सुनहरा और कुरकुरा होने तक डीप फ्राई करें। हर लहसुन के टुकड़े को भी हल्के से तोड़ लें और सुनहरा और कुरकुरा होने तक अलग-अलग डीप सुखा लें। एक बाउल में दोनों सामग्री को मिला लें और फिर सारे सूखे मसाले डाल दें, आप अपनी पसंद के हिसाब से मात्रा घटा या बढ़ा सकते हैं। अच्छी तरह मिलाएं और चाय या कोल्ड ड्रिंक के साथ परोसें।

इसे खाने के फायदे Chana Garlic Fry Recipe and Its Benefits

लहसुन के फायदे

कोलेस्ट्रॉल बढ़ रहा हो या डायबिटीज के मरीज हों, डाइट में लहसुन का सेवन न सिर्फ सर्दियों बल्कि हर मौसम में बेहद फायदेमंद है। लहसुन के फायदे के बारे में आयुर्वेद के साथ-साथ अब एलोपैथिक विशेषज्ञ भी समझते हैं। यही वजह है कि चिकित्सक अक्सर डाइट में लहसुन के सेवन को फायदेमंद बताते हैं। तो आईए जानते है कि लहसुन के क्या-क्या फायदे है।

कैंसर में मददगार

लहसुन शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाता है और कैंसर जैसे गंभीर रोग से लड़ने में शरीर की मदद करता है। चिकित्सिक पैनिक्रयाज, कोलोक्टोरल, ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर में लहसुन के कच्चे जवे खाने की सलाह देते हैं।

ब्लड क्लॉटिंग में 

लहसुन का सेवन उन लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं जिनका खून अधिक गाढ़ा होता है। यह ब्लड क्लॉटिंग को रोकता है, खून पतला करता है और रक्त प्रवाह सुचारू करता है।

गर्भावस्था में फायदेमंद

गर्भावस्था के दौरान लहसुन का नियमित सेवन मां और शिशु, दोनों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। यह गर्भ के भीतर शिशु के वजन को बढ़ाने में सहायक है। 

संक्रमण से बचाता है

लहसुन के सेवन से शरीर में टी-सेल्स, फैगोसाइट्स, लिंफोसाइट्स आदि प्रतिरोधी तत्व बढ़ते हैं और शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ जाती है। इससे किसी भी प्रकार के संक्रमण का प्रभाव शरीर को तुरंत नहीं होता।

दांतों के दर्द में फायदेमंद

लहसुन के सेवन से दांतों के दर्द में आराम मिलता है। इसके लिए लहसुन को लौंग के साथ पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। तैयार पेस्ट को दांतों के दर्द वाले हिस्से पर लगा कर छोड़ दें। कुछ देर में आपको दर्द में आराम मिलेगा।

दिल की सेहत के लिए है अच्छा

लहसुन आपके दिल को फिट रखने में मदद करता है। इसमें ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर में गुड कॉलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते हैं जिनसे बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में आसानी होती है। हाइपरटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को प्रतिदिन कम से कम लहसुन की फली जरूर खाने चाहिए।

काले चने के फायदे Chana Garlic Fry Recipe and Its Benefits

वैसे तो चने के बारे में तो सभी जानते होंगे और इसे रोजाना की जिंदगी में इस्तेमाल भी करते होगे। चने के रंगों में यह अंतर चने की किस्म और प्रकार पर निर्भर करता है। अब चना किसी भी किस्म का हो फायदेमंद ही होता है।

सेहत और स्वास्थ्य के नजरिए से काले चने को अधिक लाभकारी माना जाता है, जिसे गारबेंजो बीन्स और बंगाल ग्राम भी कहते है। अन्य चनों के मुकाबले इसमें पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। तो आईए जानते है कि काले चने के क्या-क्या फायदे होते है।

शरीर की मजबूती के लिए

यदि आप चाहते हैं कि आपका शरीर बेहद सख्त और मजबूत बने तो आपको काले चने की सहायता लेनी चाहिए. इसके लिए आपको काले चने को अंकुरित करके रोज सुबह खाना चाहिए। इससे आपको कई अन्य स्वास्थ्य लाभ होने के साथ ही शरीर की मजबूती का लाभ भी मिलेगा।

वीर्य की पुष्टि के लिए

काले चने का इस्तेमाल शारीरिक मजबूती के साथ ही वीर्य की पुष्टि के लिए भी किया जाता है। इसके लिए आपको काले की 25 ग्राम मात्रा जिसे धीरे-धीरे बढ़ाकर 50 ग्राम तक कर लें, खाने के बाद एक ग्लास दूध पीना होगा।

टॉनिक के रूप में

काला चना तमाम पौष्टिक पदार्थों स युक्त होता है। यदि आप इसे अंकुरित कर दें तो इसकी पौष्टिकता में काफी वृद्धि हो जाती है। तो टॉनिक के रूप में इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको इसे अंकुरित करके खाना होगा।

बेहतर स्वास्थ्य के लिए

बेहतर स्वास्थ्य के लिए आपको काला चना से अच्छा और सस्ता विकल्प नहीं मिल सकता है। इसके नियमित इस्तेमाल से आपकी मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपको कई बिमारियों से दूर रखने का काम करते हैं।

चर्म रोग दूर करने में

काला चना से होने वाले कई लाभों में से एक ये भी है कि इसका इस्तेमाल चर्म रोग दूर करने के लिए भी किया जाता है। इसका सेवन आपके चमड़ों की कई बिमारियों को दूर करने का काम करता है।

Read more : Best Yoga For Weight Loss : वजन घटाने के लिए सर्वश्रेष्ठ योग

Read more : Health Tips In Hindi जानिये फायदेमंद भोजन के बारे में, जो कर सकते हैं नुकसान भी

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE