होम / Change is a Natural Part of Life जीवन का प्राकृतिक भाग है बदलाव

Change is a Natural Part of Life जीवन का प्राकृतिक भाग है बदलाव

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 28, 2021, 1:23 pm IST

इंडिया न्यूज।

Change is a Natural Part of Life : इस दुनिया में चीजे कभी एक जैसी नहीं रहती। वे लगातार बदलती रहती है। इंसानी विचारों की तरह इस दुनिया में चीजें भी बदलती रहती है। बदलाव को रोकने के फिर चाहे आप कितने प्रयास क्यों न कर लो। बदलाव यदि होना है तो आप उसे होने से नहीं रोक सकते। जीवन में यदि कोई चीज स्थिर है तो वह बदलाव है।

जिंदगी का हर एक पल बदलता रहता है। फिर चाहे उन पलों में आप नए घर में जा रहे हो। नयी जगह भी जा सकते हो। नया जॉब भी हासिल कर सकते हो। नयी कार भी खरीद सकते हो। शादी या तलाक भी कर सकते हो। बच्चे को जन्म भी दे सकते हो। आर्थिक लाभ या हानी भी हो सकती है और कुछ भी बदलाव हो सकते है। लोग बदलाव को जिंदगी की सबसे बड़ी चीज मानते हैं। क्योंकि बदलाव हर किसी के जीवन में होता ही है।

बदलाव जीवन का प्राकृतिक भाग है। हमें बदलाव को बिना किसी विरोध के अपनाना चाहिये। सामान्य लोगों को बदलाव से डर लगता है। उन्हें इस बात का डर होता है की कहीं बदलाव से वे विपरीत परिस्थितियों में न फंस जाएं। या फिर कहीं वह अपनी वर्तमान सफलता न खो बैठे। यदि बदलाव से आपका कोई आर्थिक नुकसान होता है तो ज्यादा चिंतित मत होइए क्योंकि शारीरिक और मानसिक नुकसान की तुलना में आर्थिक नुकसान छोटा होता है। आइए आज हम आपको कुछ उपाय बताएंगे कि जिससे आप बदलाव से होने वाले इन नुकसानों से बच सकते हो।

READ ALSO : These Diseases are Caused by Eating Raw Onion कच्चा प्याज खाने से होती हैं ये बीमारियां

ध्यान लगाना Change is a Natural Part of Life

ध्यान केन्द्रित करने की बहुत सी तकनीक किताबों व लेखों में बताई गई है। ध्यान केन्द्रित करने से आप में चमत्कारीक रूप से अपार ऊर्जा का समावेश होता है। इससे आपका मस्तिष्क सकारात्मक विचारों से भरा होता है और सही दिशा में चलने लगता है। बहुत सी ध्यान केन्द्रित करने वाली साधनाओं का उपयोग करके आप मनचाहे बदलाव भी कर सकते हो।

सांस लेने की क्रिया Change is a Natural Part of Life

श्वास ही जीवन है और योगा के आठ तत्वों में से एक श्वास है और इसे प्राणायाम के नाम से जाना जाता है। यहां श्वास संबंधी योगा करते हुए आप अपने मस्तिष्क को गति प्रदान कर सकते हो जिससे आपका मस्तिष्क जीवन में होने वाले बदलावों को आसानी से अपनाएगा।

कल्पनाशक्ति Change is a Natural Part of Life

कल्पनाशक्ति एक तकनीक है। मस्तिष्क और कल्पनाशक्ति की ताकत से आप जीवन में जो चाहते हो वो बना सकते हो। आप अपनी जिंदगी में मनचाहे बदलाव कर सकते हो आप जिन लोगो को चाहते हो उन लोगो को भी अपने पास बुला सकते हो। कल्पनाशक्ति आकर्षण के सिद्धांत की तरह ही काम करती है। कल्पनाशक्ति में भी आप परिस्थितियों को अपने अनुकूल बना सकते हो। और जीवन में मनचाहे बदलाव कर सकते हो।

जो कुछ भी हुआ अच्छे के लिये हुआ… Change is a Natural Part of Life

बदलाव के समय आपको भगवान की ओर से कही प्रार्थना को पढ़ना चाहिये की। जिन चीजों को मैं बदल नहीं सकता, उन चीजों को अपनाने की ताकत दी है, जिन चीजों को मैं बदल सकता हूं उन्हें बदलने की हिम्मत दी है और दोनों के बीच के अंतर को जानने की आजादी दी है। भगवत गीता का यह सार, निश्चित ही हमें प्रेरित करता है। जो कुछ भी हुआ अच्छे के लिये हुआ। जो कुछ भी हो रहा है अच्छे के लिये हो रहा है और,जो कुछ भी होगा अच्छा ही होगा। इसीलिए खुद पर भरोसा रखे और विश्वास करें की भगवान भी हमसे बहुत प्यार करता है। उसे हमारी फिक्र है वह कभी आपको मायूस नहीं करेगा।

Change is a Natural Part of Life

READ ALSO : These Sweets Benefit Health हेल्थ को फायदा पहुंचाते हैं यह स्वीट्स

Connect With Us : Twitter Facebook 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.