होम / ठंड के मौसम में जुकाम-खांसी कर रही है बार-बार परेशान, तो आज ही अपनाएं ये अचूक घरेलू नुस्खे

ठंड के मौसम में जुकाम-खांसी कर रही है बार-बार परेशान, तो आज ही अपनाएं ये अचूक घरेलू नुस्खे

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : December 28, 2022, 11:36 am IST

(इंडिया न्यूज़, Cold and cough are troubling again and again in the cold season): सर्दियों का मौसम चल रहा है। भारत में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है। घाना कोहरा और शीतलहर का सितम जारी है।  इस कड़ाके की ठंड में अपना ख्याल रखना काफ़ी मुश्किल हो जाता है। सर्दीयों में फिट रहना बहुत जरुरी है। ठंड में छोटे बच्चे अक्सर कपड़े पहने में आनाकानी करते है जिसके चलते उन्हें सर्दी लग जाती यहीं कारण बच्चे और बीमार पड़ जाते है।

सर्दी के मौसम में बच्चों का ख्याल भी रखना बहुत जरुरी है। विंटर सीजन में बच्चे, बड़े से लेकर बुजुर्ग तक सभी ख्याल रखना बेहद जरुरी है। सर्दियों में फिट रहने के लिए घर में मौजूद आम चीजों के जरिए आप अपनी सेहत का ख्याल रख सकते है। आइए आज हम आपको अपने इस लेख के जरिए सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए ये 5 घरेलु नुस्खे के बारे में बताने जा रहे है।

जुकाम-खांसी से बचने के लिए घरेलु नुस्खे…

हल्दी वाला दूध

सर्दियों के मौसम में सभी को अपना ख्याल रखना बहुत जरूरी है।  ठंड में हमे अपनी इम्युनिटी का भी खासा ख्याल रखना चाहिए। ठंड के मौसम में अगर आपको जुकाम-खांसी हो गया है तो आपके लिए सबसे बेहतरीन उपाय है हल्दी वाला दूध। जी हाँ, हल्दी वाला दूध जुकाम-खांसी के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है। हल्दी में मौजूद एंटीबायोटिक गुण होते है इसलिए सर्दी में गर्मागर्म हल्दी वाला दूध जुकाम-खांसी के बहुत फायदेमंद है।

अदरक रस और शहद

सर्दी में जुकाम-खांसी की समस्या बहुत होती है।  जुकाम-खांसी के बचाव के लिए सबसे असरदार है अदरक का रस और शहद।  अगर आपको जुकाम हो गया है तो आप दिन में 3 बार एक चम्मच अदरक रस निकालकर उसमे शहद मिलाकर हल्का गर्म करके पीना चाहिए। इससे आपको जुकाम-खांसी में राहत मिलेगी।

भाप लें

जुकाम-खांसी से बचने के लिए सबसे बेस्ट तरीका है कि आप नियमित रूप से भाप जरूर लें।  भाप लेने से जुकाम बंद हो जाता है।  सबसे पहले आप गर्म पानी में कुछ बूंदे टी ट्री ऑयल, यूकेलिप्टस ऑयल, लेमनग्रास ऑयल  और  लौंग का तेल डाल सकते है। इसे आपके गले कि खराश और जकड़न भी कम होगी।

लौंग, तुलसी, काली मिर्च का सेवन

सर्दियों में जुकाम-खांसी हो जाएं तो जल्दी से ठीक नहीं होता।  ऐसे में आप जुकाम-खांसी में लौंग का सेवन करें। सबसे पहले आप लौंग को पीसकर इसमें शहद मिलाकर दिन में 2 – 3 बार खा लें।  इससे आपको खांसी में बहुत आराम मिलेगा। जुकाम-खांसी में आप तुलसी, काली मिर्च व अदरक की चाय या काढ़ा भी पी सकते है।  इससे आपको काफी फायदा होगा।

च्यवनप्राश खाएं

आयुर्वेद में च्यवनप्राश को एक औषधि मन गया है।  सर्दियों में बेहतरीन इम्युनिटी के लिए च्यवनप्राश  सबसे बेस्ट ऑप्शन है। ठंड के सीजन में रात के सोते समय च्यवनप्राश  के साथ एक गिलास दूध पीना चाहिए।  इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता स्ट्रांग होती है इसका सेवन करने से आप कई सारे इन्फेक्शन से बच सकते है।  आपको बता दें, च्यवनप्राश का सेवन करने से  जुकाम-खांसी में बहुत आराम मिलता है।

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Ebrahim Raisi: इब्राहिम रायसी हेलीकॉप्टर क्रैश में ‘मोसाद एजेंट एली कॉप्टर’ का हाथ! वायरल हो रहा मीम-indianews
Sushmita Sen ने Miss Universe के दिनों को किया याद, गोद में इस खास शख्स को पकड़े दिखी एक्ट्रेस – Indianews
Rajiv Gandhi 33rd Death Anniversary: राजीव गांधी का आज के ही दिन हुई हत्या, जानिए क्या हुआ था उस दिन-Indianews
WHO: 2050 में जानलेवा खतरा कर रहा इंतज़ार , हर साल करोड़ों लोगो की जाएगी जान! WHO का दावा-Indianews
IMD Weather Updates: दिल्ली में पारा 47 के पार, इन राज्यों में हीटवेव का अलर्ट, केरल में होगी झमाझम बारिश-indianews
कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए Heeramandi के ये एक्टर, पार्टी में आने की बताई वजह – Indianews
Kolkata High Court: बचपन से जवानी तक RSS में रहा, अपने रिटायरमेंट पर बोले कलकत्ता HC के जज चित्तरंजन दास-Indianews
ADVERTISEMENT