होम / Constipation Treatment For Children बच्चे को है कब्ज की समस्या तो इन नुस्खों से करें इलाज

Constipation Treatment For Children बच्चे को है कब्ज की समस्या तो इन नुस्खों से करें इलाज

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 20, 2021, 12:25 pm IST

Constipation Treatment For Children : कोरोना के कारण हर इंसान की जिंदगी प्रभावित हुई है। वयस्कों पर इसका असर तो हुआ ही है, बच्चे भी इससे अछूते नहीं हैं। बच्चों को पढ़ाई बाधित हुई है। उनका बाहर खेलना बंद हुआ है। एक तरह से उनकी जिंदगी मोबाइल और टीवी पर सिमट गई है। ऐसे में बच्चों के लाइफस्टाइल में भारी परिवर्तन आया है। उनके सोने के पैटर्न में बदलाव आया है और उनका पाचन तंत्र भी बिगड़ गया है।

यही कारण है कि आजकल के बच्चे को कब्ज  की समस्या ज्यादा होने लगी है। वैसे तो कब्ज की समस्या बड़ों के लिए आम बात है। अधिकांश लोगों का पाचन तंत्र सही नहीं होता जिसकी वजह से कब्ज या अपच की समस्या हमेशा बनी रहती है, लेकिन बदलते लाइफस्टाइल ने बच्चों के पाचन तंत्र को भी बिगाड़ दिया है जिसकी वजह से उन्हें भी कब्ज की परेशानी होने लगी है।

जंक फूड और आउटडोर एक्टिविटी (Constipation Treatment For Children)

बच्चे जंक फूड का सेवन ज्यादा करने लगे हैं और आउटडोर एक्टिविटी भी उनकी बहुत कम हुई है। यही वजह है कि अधिकांश बच्चे आज कॉन्स्टिपेशन की समस्या से जूझ रहे हैं। कोरोना काल में तो ज्यादातर बच्चों की जिंदगी स्क्रीन पर सिमट गई है। बाहर खेलने का मौका उन्हें कम ही मिल पाता है। इसलिए बच्चे मोटे भी हो रहे हैं और उनमें कॉन्स्टिपेशन की समस्या भी होने लगी है। पानी कम पीने की वजह से कॉन्स्टिपेशन की समस्या और बढ़ जाती है।(Constipation Treatment For Children)

गंभीर परिस्थिति में इसी उम्र से बच्चों में फिशर या पाइल्स की बीमारी भी हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि अगर बच्चे को कब्ज हो जाए, तो इसे गंभीरता से लें और इसका तुरंत इलाज करवाएं। कुछ घरेलू इलाज हैं जिनकी मदद से बच्चों को कॉन्स्टिपेशन की समस्या से छुटकारा दिलाया जा सकता है। यहां कुछ घरेलू नुस्खे बताए जा रहे हैं, जिनकी मदद से बच्चों में कॉन्स्टिपेशन की समस्या से निजात दिलाई जा सकती है।

समस्या से निजात दिलाने के लिए घरेलू उपाय (Constipation Treatment For Children)

जब भी बच्चे सुबह में उठे, तो दिन की शुरुआत गर्म पानी से करवाना चाहिए। खाली पेट में गर्म पानी पीना पेट की हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सुबह में बच्चों को भींगे हुए मुनक्के खाने के लिए कहें। रात में सोते समय आधा गिलास दूध पीने के लिए दें। इसमें अगर थोड़ा सा घी डाल दें तो और बेहतर रिजल्ट आएगा। रात में पेट पर हींग को क्लॉकवाइज डाइरेक्शन में अप्लाई करें। कच्चे फूड का सेवन न करें। पका हुआ या उबले हुए फूड का इस्तेमाल करें। (Constipation Treatment For Children)

Read More : Almonds are Beneficial for the Skin Along with Health सेहत के साथ स्किन के लिए लाभदायक है बादाम

Connect With Us:-  Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
ADVERTISEMENT