होम / रोजाना एक अंडे का सेवन आपको बीमारियों से रखेगा दूर, आज ही अपनी डायट में करें शामिल

रोजाना एक अंडे का सेवन आपको बीमारियों से रखेगा दूर, आज ही अपनी डायट में करें शामिल

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : April 6, 2023, 9:06 pm IST

Egg Benefits: अंडा खाना हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसीलिए अपनी डायट में अंडे को जरूर शामिल करें। इससे आपको ढेरों फायदे हो सकते हैं। इससे बैलेंस डायट लेने में आपको बहुत मदद मिलेगी। कई शोध में भी यह बात सामने आ चुकी है कि एक व्यक्ति की डायट का अंडा एक जरूरी और महत्वपूर्ण भाग होता है। दिन का केवल एक अंडा आपको कई हेल्थ प्रॉब्लम से दूर रख सकता है। आइए जानते हैं कि हर रोज एक अंडा खाने के फायदे।

अंडे के सेवन से मिलेंगे ढ़ेरों फायदे

  • रोज अंडा खाने वालों का दिमाग काफी तेज होता है। इसमें मौजूद फैटी एसिड ओमेगा 3 और विटामिन्स दिमाग के लिए बेहद कारगार होते हैं। इसके अलावा इसमें कोलीन भी मौजूद होता है, जिसके इस्तेमाल से हमारी सोचने की शक्ति तो काफी बढ़ती ही है साथ ही दिमाग की कार्यक्षमता भी तेज होती है।
  • अगर आपको वजन कम करना है तो फिर आप अंडे का केवल सफेद भाग ही खाएं। वहीं आपको अगर वजन बढ़ाना हो तो आप खासकर इसका पीला भाग ही खाएं।
  • अंडे में 9 अमीनो एसिड पाए जाते हैं। जो कि शरीर की जरूरतों को पूरा करते हैं। अंडे में विटामिन A, B, B12, D, और विटामिन E की भरपूर मात्रा पाई जाती है। हर रोज एक अंडा खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं। साथ ही आगे चलकर आपको जॉइंट्स में दर्द जैसी समस्या भी नहीं होती हैं।
  • अंडे में विटामिन बी-12 मौजूद होता है। जो कि तनाव को दूर करने में सहायता करता है। साथ ही इसमें कुछ ऐसे भी तत्व पाए जाते हैं, जो कि मूड को बेहतर बनाने के साथ-साथ आपको डिप्रेशन से भी दूर करते हैं।
  • अंडा खाने से आपकी स्किन और बाल चमकदार होते हे। हर रोज एक अंडे के सेवन से उम्र से पहले आपको एजिंग की समस्या नहीं होगी। अंडा प्रोटीन का एक बहुत अच्छा स्त्रोत होता है। इसलिए नाखूनों और बालों के लिए ये बेहद फायदेमंद माना जाता है।

Also Read: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है अंजीर का सेवन, जानें इसके फायदे

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Tihar Jail Bomb Threat: नहीं थम रहा फर्जी ईमेल का सिलसिला, स्कूलों और अस्पतालों के बाद तिहाड़ जेल को मिला धमकी-Indianews
रायबरेली में राहुल ने फिर सूट बूट की एंट्री कराई, मोदी-अडानी-अंबानी और मिडिया निशाने पर
So Unfair: एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान रद्द, मौत से पहले बीमार पति से नहीं मिल सकी महिला-Indianews
Hyderabad Airport: हैदराबाद-कोचीन इंडिगो फ्लाइट में घंटों फंसे रहे यात्रिया, फ्लाइट में कई नेता आएं नजर-Indianews
Delhi: दिल्ली पुलिस मुख्यालय के सामने स्थित इनकम टैक्स ऑफिस में लगी आग-Indianews
MBSE HSLC Result (OUT) 2024: मिजोरम बोर्ड ने 10 के परीक्षा परिणाम किए घोषित, यहां देखें रिजल्ट-Indianews
White House Menu: व्हाइट हाउस के मेनू में अक्सर ये 3 भारतीय व्यंजन होते हैं शामिल, देखें ये लिस्ट-Indianews
ADVERTISEMENT