होम / Weight Loss Foods: वजन कम करने के लिए डिनर में इन चिजों का सेवन है बेहद फायदेमंद

Weight Loss Foods: वजन कम करने के लिए डिनर में इन चिजों का सेवन है बेहद फायदेमंद

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : March 16, 2023, 7:16 pm IST

Weight Loss Foods: रात में सोने से पहले हम जो भी कुछ खाते हैं, उसका असर वजन घटाने पर पड़ता है लेकिन एक बात और भी है कि अगर आप रात के खाने में कुछ चीजों को शामिल कर लें तो आपके पेट की चर्बी छूमंतर हो जाएगी। इससे आपका वजन भी कम हो जाएगा। आइए जानते हैं वजन घटाने रात में क्या-क्या खाना चाहिए।।

  • अगर आप देर रात एक मुट्ठी बादाम खाते हैं तो इसके कई फायदे मिलते हैं। इसमें काफी कम कैलोरी होती है और बाकी आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ऐसे में अगर आप रात में बादाम खाते हैं तो इससे मांसपेशियों की मरम्मत होती है।
  • मूंगफली में प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में पाई जाती है। यह मांसपेशियों की मरम्मत करने में काफी सक्षम होता है। ट्रिप्टोफैन एक तरह का एमिनो एसिड है। यह नींद दुरुस्त करता है। अगर आप ब्रेड और पीनट बटर साथ में लेते हैं तो आपके मेटाबॉलिज बेहतर होता है और ज्यादा कैलोरी बर्न होती है।
  • केला पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है। इससे नींद अच्छी आती है और वजन भी फटाफट कम हो जाता है। केले में फाइबर पाया जाता है, जो लंबे समय तक पेट को भरा रखता है। इससे मीठा खाने की आदत भी कम होती है। केले में मैग्नीशियम और पोटैशियम काफी ज्यादा मात्रा में मिलता है। यह मांसपेशियों को आराम देता है और स्ट्रेस और ऐंठन को भी कम करता है।
  • अगर आप दही खाते हैं तो आपकी कई तरह की समस्याएं खत्म हो जाती हैं। यह जितना पौष्टिक है, उतना ही लो कैलोरी वाला और प्रोटीन से भरपूर फूड है। अगर आपके डिनर में एक बाउल फ्रेश दही शामिल है तो आपकी पाचन की समस्या खत्म हो जाएगी। एक स्टडी के अनुसार, सोने से पहले दही खाने से प्रोटीन संश्लेषण बढ़ता है।
  • रात में हमेशा हल्का खाना खाने की ही सलाह दी जाती है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो रात के खाने में ज्वार का चीला, ओट्स के साथ 15 ग्राम कसा पनीर ले सकते हैं।
  • वेजिटेबल उपमा, तवा पनीर, फ्राईड या भुनी हुई सब्जियां, वेजिटेबल इडली, चिया के बीज का हलवा और सब्जियों के साथ रागी के आटे की रोटी भी फायदमेंद होती है। एक बात और खाना खाने के बाद तत्काल सोने जाने से बचें।

ये भी पढ़ें –  गर्भवती महिलाओं को क्यों होती है खट्टा खाने की क्रेविंग? खट्टा खाना फायदेमंद या नुकसानदायक?

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Pakistan Deputy PM: पाकिस्तान को मिला नया उप प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री इशाक डार को किया गया नियुक्त -India News
Pune Traffic Police: पीएम मोदी पुणे में भरेंगे हुंकार, रैली के लिए यातायात पुलिस ने जारी किया रुट डायवर्जन -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘तानाशाही की तरफ जा रहा देश’, सुनीता केजरीवाल ने बीजेपी पर साधा निशाना -India News
Reservation Row: गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो वायरल, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR -India News
बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
Lok Sabha Elections: ‘भारत को कमजोर करने में कुछ देशों का हाथ’, पीएम मोदी ने कर्नाटक में लगाया बड़ा आरोप -India News
Parineeti Chopra: ‘बस वजन घटाया…’, परिणीति चोपड़ा ने अपनी सबसे बड़ी गलती का किया खुलासा -India News
ADVERTISEMENT