होम / Triphala का सेवन : कई बीमारियों से मिलेगी राहत

Triphala का सेवन : कई बीमारियों से मिलेगी राहत

Mukta • LAST UPDATED : September 21, 2021, 11:48 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली
कई ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां हैं जिनका इस्तेमाल कई बीमारियों में किया जाता है। इन्हीं जड़ी बूटियों में से एक त्रिफला है। Triphala हरड़, बहेड़ा और आंवले से मिलकर बनता है। यानी कि इन तीनों चीजों के मिश्रण को Triphala कहते हैं। त्रिफला में मौजूद हरड़ और बहेड़ा पाचन एंजाइमों को रेगुलेट करता है जबकि आंवला एंटी आक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। जो कि ब्लड शुगल लेवल को नियंत्रित करने का काम करता है। अगर आप डायबिटीज पेशेंट हैं तो त्रिफला को इन तीन तरीकों से इस्तेमाल करके शुगर लेवल को नियंत्रित कर सकते हैं।

Triphala Powder डाल रोजाना सुबह पिएं काढ़ा

सबसे पहले आप रात में सोने से पहले लोहे का एक बर्तन लें। इस बर्तन में करीब एक से डेढ़ चम्मच त्रिफला पाउडर डालें। अब इसमें एक कप पानी मिला लें। इसे अच्छे से मिला लें और लोहे के बर्तन में रातभर ऐसे ही रहने दें।
सुबह इस पेस्ट को निकालें और इसमें शहद और पानी मिलाएं। इस काढ़े को रोजाना सुबह खाली पेट पीने से आपको फायदा हो सकता है।

Triphala पाउडर को छाछ में मिलाकर पी सकते हैं

दोपहर के खाने के साथ आप त्रिफला पाउडर को छाछ में मिलाकर पी सकते हैं। इससे आपका पेट साफ होगा, साथ ही मधुमेह रोगी को कब्ज की समस्या से राहत मिल जाएगी।

Read Also : Cowishield डब्ल्यूएचओ बोला वैक्सीन को मान्यता न देना पूरी तरह गलत

रात में सोने से पहले भी आप Triphala का कर सकते हैं सेवन

रात में सोने से पहले भी आप त्रिफला का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए बस आप देसी घी में त्रिफला मिलाकर इसे पी लें और ऊपर से एक गिलास गर्म पानी पी लें। ये शरीर को डिटॉक्स करने में आपकी मदद करेगा। शरीर के डिटॉक्स होने से ब्लड सकुर्लेशन सही रहता है और ब्लड ग्लूकोज का स्तर काफी कम हो जाता है।

Triphala का सेवन करने से शुगर पेशेंट को होते हैं ये फायदे
– इंसुलिन बढ़ाता है

त्रिफला का सेवन करना डायबिटीज पेशेंट के लिए लाभदायक होता है। ये पेनक्रियाज को हेल्दी रखने में सहायता करता है। उसे उत्तेजित करता है और इंसुलिन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है। इंसुलिन मधुमेह के रोगी के लिए बहुत आवश्यक है क्योंकि ये शुगर को पचाने में मदद करता है और ब्लड शुगर कंट्रोल करता है।

Read Also : Benefits Of Eating Walnuts रोजाना खाएं अखरोट, मिलेंगे ये फायदे

cholesterol को करता है नियंत्रित, डाइट में Triphala को शामिल करें

सामान्य तौर पर डायबिटीज पेशेंट को cholesterol बढ़ने की दिक्कत होती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो डाइट में त्रिफला को शामिल करें। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल की बीमारी का जोखिम बढ़ सकता है। ऐसे में त्रिफला फैट की मात्रा को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है।

Connect Us:- Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें