Friday, December 3, 2021
HomeHealthCorona Update थर्ड वेव के आसार कम, बूस्टर डोज की जरूरत नहीं

Corona Update थर्ड वेव के आसार कम, बूस्टर डोज की जरूरत नहीं

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Corona Update एम्स के निदेशक Randeep Guleria ने कहा है अब यह आशंका बहुत कम है कि देश में पहली और दूसरी की तरह कोरोना की तीसरी लहर आएगी।

उन्होंने यह भी कहा कि जिस तरह से केसों में गिरावट देखने को मिल रही है, उससे साफ है कि वैक्सीन से लोगों की रक्षा हो रही है और फिलहाल कोरोना की बूस्टर डोज की जरूरत नहीं है। आईसीएमआर के निदेशक डॉ. बलराम भार्गव की पुस्तक ‘गोइंग वायरल: मेकिंग आॅफ कोवैक्सीन- द इनसाइड स्टोरी’ की लॉन्चिंग के मौके पर उन्होंने यह बात कही।

संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए प्रतिदिन खत्म हो रहा तीसरी लहर आने का भय (Corona Update)

डॉ. गुलेरिया ने कहा कि जिस तरह से वैक्सीन के प्रभाव के चलते संक्रमण की रफ्तार थमी और अस्पतालों पर दबाव कम हुआ है, उससे हर दिन तीसरी लहर आने का डर खत्म हो रहा है। उन्होंने कहा कि यदि ऐसा होता भी है तो शायद यह पहली और दूसरी लहर की तरह खतरनाक न हो।

उन्होंने कहा कि गुजरते समय के साथ यह महामारी बीमारी के तौर पर तब्दील हो जाएगी। लेकिन इसकी घातकता कम हो जाएगी। बूस्टर डोज के सवाल पर उन्होंने कहा कि फिलहाल जिस तरह से केसों में कमी जारी है, उससे ऐसा नहीं लगता है कि देश में कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज या फिर तीसरी डोज की जरूरत है।

देश में 9,283 नए केस, 10,949 लोग रिकवर ठीक हुए (Corona Update)

कोरोना के नए मामलों में लगातार कमी बनी हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में बीते 24 घंटे में आज सुबह तक फिर से 10,000 से कम कुल 9,283 नए केस मिले हैं। वहीं इस दौरान 10,949 कोरोना मरीज ठीक हुए हैं। नतीजतन एक्टिव केसों की संख्या में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। अब यह आंकड़ा महज 1,11,481 ही रह गया है। यह आंकड़ा बीते 537 दिन यानी करीब डेढ़ साल में सबसे कम है।

रिकवरी रेट भी बढ़ते हुए 98.33 फीसदी (Corona Update)

रिकवरी रेट भी बढ़ते हुए 98.33 फीसदी पर पहुंच गया है, जो बीते साल मार्च के बाद का सबसे ऊंचा स्तर है। इस बीच कोरोना टीकों में भी तेजी देखने को मिल रही है। अब तक देश में 1118 करोड़ से ज्यादा कोरोना टीके लग चुके हैं और जल्दी ही यह आंकड़ा 120 करोड़ के पार पहुंचने की उम्मीद है।

Read More : WHO On Corona जर्मनी में सात लाख मौतों की आशंका, समूचा यूरोप बेहाल

Read More : Corona Virus अगले कोरोना वायरस को लेकर चेतावनी, चूहों और बंदरों से फैल सकता है संक्रमण

Read More : Corona Update गत 24 घंटों में देश में आए कोरोना के 10,488 नए मामलें, 313 की गई जान

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE